लखनऊ के बिजनेसमैन मोहम्मद बदर ने कोरोना काल में इवेंट मैनेजरों के लिए जताई चिंता, कहा- "क्या पूरा हो पाएगा युवाओं का सपना"

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, लखनऊ Updated Sun, 16 Aug 2020 02:36 PM IST
विज्ञापन
मोहम्मद बदर
मोहम्मद बदर - फोटो : अमर उजाला

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
कोरोना महामारी दुनियाभर को दिन-प्रतिदिन आर्थिक और मानसिक रूप से बेहद चिंतित कर रही है। इस महामारी ने इवेंट मैनेजमेंट व्यवसाय के लिए बड़ी मुसीबत ला दी है। जी हां, यह महामारी इवेंट मैनेजरों और ऑर्गेनाइजरों के लिए काल बन कर आया है, जिसे एचबीएन इवेंट्स प्राइवेट लिमिटेड (लखनऊ) के सीईओ और संस्थापक मोहम्मद बदर बखूबी समझते हैं।
विज्ञापन

दरअसल, मोहम्मद बदर मानते हैं कि करियर के रूप में इवेंट मैनेजमेंट एक चुनौतीपूर्ण फील्ड है, क्योंकि इसमें आपको काम के सिलसिले में नए लोगों से मिलना, नए तरीके के इवेंट को ऑर्गेनाइज करना और यात्रा करनी पड़ती है, जो काफी रोमांचक होने के साथ-साथ चुनौतीपूर्ण होता है। वहीं, इस पेशे में एक विस्तार टीमवर्क की जरूरत होती है।
अब ऐसे में सवाल उठता है कि इवेंट मैनेजमेंट के व्यवसाय में जो इवेंट ऑर्गेनाइजर और मैनेजर पहले से काम कर रहे हैं, खासकर, छोटे शहर के ऑर्गेनाइजर और मैनेजर, वो सोचने पर मजबूर हो गए है कि इवेंट मैनेजमेंट इंडस्ट्री में उनका भविष्य सुरक्षित है या नहीं? 
इसके साथ ही क्या आप जानते हैं कि आने वाले भविष्य में जो स्टूडेंट्स इवेंट मैनेजमेंट इंडस्ट्री में खुद का करियर बनाना चाहते हैं अब वो इंडस्ट्री में आने से डर रहे हैं, क्योंकि कोविड की वजह से इंडस्ट्री में सभी काम बंद हैं। वहीं, अब इंडस्ट्री में स्थिरता की कोई उम्मीद भी नजर नहीं आ रही है। हम यूं कहें तो आगे क्या होगा इसके बारे में कुछ भी कहा नहीं जा सकता। 

वैसे, देखा जाए तो जिन परियोजनाओं में पहले से ही इन्वेस्टमेंट हो चुका है या जो थोड़ी बहुत बचत है, उससे ही इंडस्ट्री का काम चल रहा है। वहीं, इस महामारी के चलते इवेंट मैनेजमेंट के कर्मचारियों को वेतन देना भी कंपनियों को भारी पर रहा है। 

मगर सवाल तो ये है कि ऐसा कब तक चलेगा। आखिर इवेंट इंडस्ट्री के लिए कोई ना कोई तो हल होना चाहिए, जैसे बाकी अन्य इंडस्ट्रियों में हुआ है।
 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X
  • Downloads

Follow Us