रिश्तों में दरार का ये बड़ा कारण जरूर जानना चाहेंगे आप

अमर उजाला, दिल्ली Updated Wed, 05 Feb 2014 12:24 PM IST
विज्ञापन
social media big reason for break up

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
रिश्तों में दरार आने के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन एक रिसर्च के मुताबिक, रिश्तों में दरार का एक बहुत बड़ा कारण है।
विज्ञापन


देखिए, एक-दूसरे से लिपटकर क्या कर रही हैं ये लड़कियां
जी हां, एक हालिया सर्वे के मुताबिक, गंभीर रिश्तों में दरार के यूं तो कई कारण जैसे वक्त की कमी होना, विचारों का आपस में ना मिलना जैसी चीजें हो सकती हैं।

देखिए, ये हॉट ब्रा-पैंटी मर्द को बुलाएंगी अपने पास


डेली मेल पर प्रकाशित रिसर्च कहती हैं कि 2 साल 9 महीने के बाद लोग अपने रिलेशनशिप को हल्के में लेने लगते है और इससे दरार होने की आशंका बढ़ जाती है।

इसके अलावा रिसर्च में सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट को रिश्तों में दरार का सबसे बड़ा कारण बताया है। ये रिसर्च ब्रितानियों के रोमांटिक लाइफ पर किया गया।

हाथ से नहीं 'प्राइवेट पार्ट' से उठाएंगे वजन तो होगा फायदा!

रिसर्च में पाय गया कि सोशल मीडिया के कारण रिश्तों में गंभीरता खत्म होती जा रही है। ये रिसर्च यूके के 1953 व्यस्क लोगों पर की गई थी। इस रिसर्च में वे लोग शामिल थे जो दो साल से रिलेशनशिप में है या जिनकी शादी को दो साल हो चुके हैं।

देखिए, अब टांगे नहीं, ब्रेस्ट दिखा रही है पूनम पांडे

इस रिसर्च में भाग लेने वालों में 24 फीसदी शादीशुदा थे और 41 फीसदी लिव इन में रहते हैं जबकि 35 फीसदी ब्रेकअप के बाद अलग-अलग रहते हैं।

मर्दों की ये 4 गलतियां, कर सकती हैं सेक्स का मजा खराब

रिसर्च में पाया गया कि भाग लेने वालों में 79 फीसदी लोग ऐसे थे जिन्होंने स्वीकार किया कि वे या उनके एक्स पार्टनर फेसबुक जैसी सोशल मीडिया साइट्स पर खूब सक्रिय रहते हैं।

कंडोम भी दे सकता है दगा, 100% सुरक्षित नहीं!

इनमें से 36 फीसदी ने ये भी माना कि वे सोशल मीडिया और डेटिंग साइट के जरिए अपने एक्स पार्टनर के संपर्क में है। जबकि 54 फीसदी ने माना कि सोशल मीडिया ने उनके रिश्तों में दरार डालने का काम किया।

पढ़िए, मर्द की सेक्स लाइफ से जुड़े हैरतअंगेज 12 झूठ

वहीं 34 फीसदी लोगों ने हैरान करने वाली बात बताई। उनके मुताबिक, रिलेशनशिप में होने के बावजूद उनका एक्स सोशलमीडिया और डेटिंग साइट के जरिए नए लोगों से मिलते और उनके साथ फ्लर्ट करते थे जिससे उनका ब्रेकअप हो गया।

इस रिसर्च का उद्देश्य ये जानना था कि सोशल मीडिया के कारण रिश्ते कितने लंबे समय तक चल पाते हैं।

पढ़िए, कंडोम से जुड़े 6 मिथ, जो कर सकते हैं सेक्स लाइफ बर्बाद

इसी रिसर्च में ये भी पाया गया कि 23 फीसदी लोगों ने सोशल मीडिया के जरिए ही अपना डेटिंग पार्टनर तलाशा। वहीं 17 फीसदी ने माना कि वे अपने पार्टनर से बात करने के बजाय सोशल मीडया पर ज्यादा समय व्यतीत करते हैं।

इस रिसर्च में 12 फीसदी ऐसे लोग भी थे जो सोशल मीडिया पर समय बिताने के बावजूद अपने रिलेशनशिप में खुश हैं और सोशल मीडिया को लाइफ में पॉजिटिव तरीके से शामिल कर लिया है।

जानें, 'ब्रा' से जुड़े कई हैरान करने वाले सच

वाउचरकोड्स प्रो यूके की ऑनलाइन वेबसाइट द्वारा करवाए गए इस सर्वे के प्रवक्ता जॉर्ज चार्ल्स के मुताबिक, कपल्स आज के समय में रोमांस की दुनिया में स्ट्रगल कर रहे हैं। यानी एक लंबे समय के रिलेशनशिप के बाद कपल्स प्यार के लिए संघर्ष करने लगते हैं।

देखिए, आखिर क्यों कपड़े उतार पहाड़ों पर चढ़ रही हैं लड़कियां?

बहरहाल, ये रिसर्च इस नतीजे पर पहुंचा कि मॉडर्न रिलेशनशिप की लाइफ सोशल मीडिया और टैक्नोलोजी के कारण बहुत छोटी हो गई है। रिश्तों को अब तकनीक डोमिनेट कर रही है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X