जानिए सेक्स की इच्छा और दिल के रोगों का क्या है कनेक्शन

अमर उजाला, दिल्ली Updated Fri, 25 Oct 2013 12:13 PM IST
विज्ञापन
testosterone sex hormone therapy can reduce cardiovascular disease

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
सेक्स की इच्छा का दिल और भावनाओं से संबंध तो सभी जानते हैं लेकिन इसका दिल की सेहत से भी कोई संबंध हो सकता है, इस बारे में जानकारी हाल में हुए एक शोध में मिली है।
विज्ञापन

जवानी बरकरार रखनी है तो रोज करें ये 5 कसरतें
बोस्टन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों ने अपने शोध के आधार पर यह माना है कि जो पुरुष टेस्टोस्टोरोन नामक सेक्स हार्मोन बढ़ाने का उपचार करवाते हैं उनमें दिल की बीमारियों का रिस्क कम हो जाता है।
जानिए, ऐसे 5 सवाल जिन्हें आप डॉक्टर से नहीं पूछते, गूगल पर खोजते हैं

शोध के दौरान 33 से 69 वर्ष की आयु के 255 ऐसे पुरुषों का परीक्षण किया गया जो टेस्टोस्टोरोन थेरेपी से उपचार करवा रहे हैं और पांच सालों तक उनकी सेहत पर नजर रखी।

बेहतर सेक्स के लिए रोज करें ये पांच आसन

उन्होंने पाया कि टेस्टोस्टोरोन का उपचार करवा रहे पुरुषों के बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हुआ और गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा जिससे हाइपरटेंशन और कार्डियोवास्कुलर रोगों का रिस्क कम हुआ है।

शोधकर्ता अब्दुलमगैद एम. ट्रैश के अनुसार, ''शोध के आधार पर हमने कोलेस्ट्रॉल और दिल के रोगों के उपचार में भी टेस्टोस्टोरोन थेरेपी से काफी फायदा मिल सकता है।''

शोधकर्ताओं ने पाया कि टेस्टोस्टोरोन के उपचार के दौरान मरीजों के रक्त में ग्लूकोज और हिमोग्लोबिन ए1सी का स्तर कम होता है जिससे इन्सुलिन सक्रिय होता है।

इस शोध का विवरण क्लीनिकल प्रैक्टिस जर्नल में प्रकाशित हुआ है।
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us