छेड़छाड़ का शिकार हुई लड़की को पंचायत से मिली 'सजा', सिर मुंडवाया

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, रायपुर Updated Tue, 13 Feb 2018 10:54 AM IST
panchayat gave order to shave head of molestation victim as part of purification ritual
छेड़छाड़ का शिकार हुई एक नाबालिग लड़की के घरवालों को उसके समुदाय की पंचायत ने इसलिए सिर मुंडवा दिया ताकि उसके शुद्धिकरण की प्रक्रिया की जा सके। यह घटना छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले की है जहां अर्जुन नाम के शख्स ने लड़की के साथ छेड़छाड़ की थी। पुलिस ने सोमवार को आरोपी शख्स को गिरफ्तार कर लिया है। अब समुदाय के उन लोगों की तलाश की जा रही है जिन्होंने इस शुद्धिकरण का आदेश दिया था और उसे करवाया।
पुलिस अधीक्षक लाल उमेद सिंह ने बताया कि बाल मुंडवाने की घटना 5 फरवरी को कुकदुर पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आने वाले गांव में घटी। यह गांव जिला मुख्यालय से 75 किलोमीटर दूरी पर है। घटना के बारे में बताते हुए सिंह ने कहा- जनवरी 21 को लड़की के साथ 22 साल के अर्जुन यादव ने उस समय छेड़खानी की जब वह निर्माण स्थल पर काम करने के लिए गई थी। इसकी जानकारी लड़की ने अपने माता-पिता को दी। जिन्होंने स्थानीय पंचायत को इसके बारे में बताया। अधिकारियों के अनुसार, पंचायत ने अगले दिल मामले को रफा-दफा कर दिया और यादव पर पांच हजार रुपए का जुर्माना लगाया।

हालांकि 4 फरवरी को बैगा आदिवासी समुदाय जिससे कि लड़की ताल्लुक रखती है एक बैठक की और उसके परिवार का बहिष्कार कर दिया। उन्होंने कहा कि छेड़खानी के बाद लड़की अशुद्ध हो गई है। जिसके बाद समुदाय के सदस्यों ने लड़की के बालों को मुंडवाने का आदेश दिया ताकि उसका शुद्धिकरण किया जा सके। अगले ही दिन लड़की के बाल काट दिए गए। उसके परिवार को समुदाय के लोगों के लिए भोज करवाने के लिए भी कहा गया था।

अधीक्षक ने कहा- घटना के सामने आने के बाद एक पुलिस टीम को गांव भेज दिया गया है और आरोपी यादव को हिरासत में ले लिया गया है। पुलिस उन 10 लोगों की तलाश कर रही है जिसमें तीन महिला शामिल है जिन्होंने लड़की के बाल काटे थे। मामला दर्ज करके जांच की जा रही है।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Chandigarh

VIDEO: पति के लिए महिला बनी 'काली', रौद्र रूप देखकर जान बचा भागे बदमाश

पति को चीखते चिल्लाते देखकर महिला 'काली' बन गई और उसका रौद्र रूप देखकर बदमाश पस्त हो गए, उन्हें जान बचाकर भागना पड़ा।

22 फरवरी 2018

Related Videos

रमन सिंह की नींद हुई हराम, रात को लगाने पड़ रहे हैं पैग: कांग्रेस नेता

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव से ठीक पहले राज्य में बयानबाजी का दौर शुरू हो गया है। राज्य में कांग्रेस के आदिवासी नेता और विधायक कवासी लखमा ने राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह को लेकर विवादित बयान दिया है।

16 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen