Hindi News ›   India News ›   Pakistani journalists heckle and harass Kulbhushan Jadhav's mother wife after their meeting with him

पाकिस्तानी मीडिया की बदसलूकी का वीडियो सामने आया, मां-पत्नी से पूछे ऐसे सवाल

टीम डिजिटल, अमर उजाला Updated Wed, 27 Dec 2017 11:53 AM IST
Pakistani journalists heckle and harass Kulbhushan Jadhav's mother wife after their meeting with him
विज्ञापन
ख़बर सुनें
पाकिस्तानी जेल में बंद कुलभूषण जाधव को 25 दिसंबर के दिन अपनी मां और पत्नी से मिलने की अनुमति दी गई। भारत और पाकिस्तानी मीडिया की नजर भी इस मुलाकात पर थी। हालांकि कुछ खट्टे अनुभवों के साथ यह मुलाकात तो पूरी हो गई और जाधव की मां-पत्नी वापस भारत लौट आए हैं। लेकिन पाकिस्तान में वहां की मीडिया ने जिस तरह की हरकत की, इससे यह साबित हो जाता है कि चोर चोरी से तो जा सकता है लेकिन हेराफेरी से नहीं।
विज्ञापन


जाधव से मुलाकात के बाद जब उनकी मां और पत्नी इस्लामाबाद स्थित पाकिस्तानी विदेश विभाग के दफ्तर से बाहर निकलीं तो पाकिस्तानी मीडिया ने दोनों से बेहद भद्दे और संवेदनहीन सवाल पूछे। ऐसे सवाल जिनसे जाधव परिवार और भारत दोनों की जलालत की जा सके। अब वहां की मीडिया द्वारा पूछे गए सवालों का एक वीडियो सामने आया है।


उनसे इस कदर अमानवीय सवाल पूछे गए कि वहां मौजूद भारतीय डिप्टी हाई कमिश्नर भी उन्हें बर्दाश्त नहीं कर पाए और हाथों से इशारा कर गाड़ी बुलवाई थी।

ये भी पढ़ें:  संसद में जाधव पर कल बयान देंगी सुषमा, सवाल पूछने पर पाक हाईकमिश्नर ने दौड़ाई कार

सवाल इतने तीखे थे कि जाधव परिवार बाहर खड़े रहकर कार का इंतजार करने के बजाय वापस दफ्तर के दरवाजे की ओर चेहरा करके खड़ा हो गया। पाक मीडिया ने उनसे पूछा- आपके पतिदेव ने हजारों बेगुनाह पाकिस्तानियों के खून से होली खेली है क्या कहेंगी आप? इसके बाद एक महिला पत्रकार की आवाज आती है, जो जाधव की मां अवंती जाधव से पूछ रही थी- आपके क्या जज्बात हैं अपने कातिल बेटे से मिलने के बाद?
 

 

भारत ने जताया कड़ा ऐतराज

कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी
कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी
पाकिस्तान में कुलभूषण जाधव से मुलाकात कर दिल्ली लौटे उनके परिजनों ने मंगलवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से उनके सरकारी निवास पर मुलाकात की। इस दौरान जाधव की मां और पत्नी ने मुलाकात से जुड़े सभी तथ्यों को विदेश मंत्री के साथ साझा किया। इस दौरान विदेश सचिव और पाकिस्तान में भारत के उप उच्चायुक्त जेपी सिंह भी मौजूद थे।

मुलाकात के दौरान परिवारवालों से जिस तरह का सलूक हुआ, भारत ने उस पर कड़ा ऐतराज जताया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि मुलाकात से पहले दोनों देश कूटनीतिक स्तर पर संपर्क में थे। इस दौरान मुलाकात पर दोनों पक्षों से साझा समझ तैयार की थी। मगर पाकिस्तान ने इस समझ का उल्लंघन किया। बैठक का माहौल परिजनों के लिए बेहद डरावना था।

इस दौरान जाधव बेहद तनाव में थे। वह जोर जबर्दस्ती के बीच सिखाई गई बातें बोल रहे थे। प्रवक्ता ने परिजनों के कपड़े बदलवाने, चूडिय़ां-बिंदी हटाने और जूतियां उतरवाने पर गहरी नाराजगी जताई और इसे धार्मिक भावनाओं का अपमान बताया। यहां तक कि जाधव की पत्नी के जूते तक वापस नहीं किए गए। 

उधर भारत की आपत्तियों पर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जाधव की पत्नी के जूते सुरक्षा के मद्देनजर जब्त किए गए थे क्योंकि उनमें कुछ संदिग्ध चीज थी। बयान में ये भी कहा गया है कि पाकिस्तान भारत के साथ बेमतलब से शब्दों की जंग में नहीं पड़ना चाहता है।

पाकिस्तान ने अपने बयान में कहा है कि अगर भारत की चिंताएं गंभीर थीं तो जाधव की मां-पत्नी या उप उच्चायुक्त उसे यात्रा के दौरान ही मीडिया के साथ उठाते जो वहीं मौजूद थी। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता फैसल मोहम्मद ने ये भी कहा कि जाधव की पत्नी के जूतों की जांच चल रही है।

कुलभूषण की मां और पत्नी करीब एक घंटे तक विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ रहे। इस दौरान दोनों ने मुलाकात के समय की स्थिति, पाकिस्तानी अधिकारियों के रवैये और कुलभूषण की स्थिति से संबंधित अपनी आपबीती सुनाई। बताते हैं कि सुषमा ने दोनों को कुलभूषण की रिहाई के लिए हर संभव कदम उठाने का भरोसा दिया।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00