Hindi News ›   India News ›   lapse in PM Modi s security : Supreme Court today hear the matter, two member committee to investigate

पीएम की सुरक्षा में चूक: जांच करेगी दो सदस्यीय समिति, सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

एजेंसी, चंडीगढ़/नई दिल्ली। Published by: योगेश साहू Updated Fri, 07 Jan 2022 01:50 AM IST

सार

गृहमंत्रालय ने पंजाब सरकार से इस मामले में तत्काल रिपोर्ट तलब की थी और जिम्मेदारी तय कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। हालांकि मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी ने सुरक्षा इंतजाम में किसी तरह की चूक या इसके पीछे किसी तरह के राजनीतिक इरादे से इनकार किया है।
सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट - फोटो : Social Media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में हुई गंभीर चूक की जांच के लिए पंजाब सरकार ने दो सदस्यीय उच्च स्तरीय बृहस्पतिवार को गठित कर दी है। समिति तीन दिन में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। उधर, इस मामले में दाखिल याचिका को स्वीकार करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को सुनवाई का निर्णय लिया है।

विज्ञापन


पंजाब सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि सेवानिवृत्त जस्टिस महताब सिंह गिल और गृह एवं कानून मामलों के प्रधान सचिव अनुराग वर्मा इस बात की सघन जांच करेंगे कि आखिर प्रधानमंत्री की सुरक्षा में इतनी बड़ी चूक कैसे हुई। हुसैनीवाला जाते समय पीएम मोदी का काफिला प्रदर्शनकारियों के बीच फंसने की घटना पर सियासी भूचाल मच गया। भाजपा ने कांग्रेस पर पीएम मोदी की जान जोखिम में डालने की साजिश रचने का आरोप लगाया। 


गृहमंत्रालय ने पंजाब सरकार से इस मामले में तत्काल रिपोर्ट तलब की थी और जिम्मेदारी तय कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। हालांकि मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी ने सुरक्षा इंतजाम में किसी तरह की चूक या इसके पीछे किसी तरह के राजनीतिक इरादे से इनकार किया है। उन्होंने कहा, सरकार किसी भी जांच के लिए तैयार है। 

वहीं वरिष्ठ वकील मनिंदर सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका देकर इस मामले को गंभीर बताया और तत्काल सुनवाई की मांग की है। सीजेआई एनवी रमण ने उनकी याचिका पर संज्ञान लेते हुए इसकी प्रति राज्य सरकार को देने का निर्देश दिया। सीजेआई ने कहा, शुक्रवार को हम सबसे पहले इस मामले की सुनवाई करेंगे। याचिका में प्रदेश सरकार को चूक का कारण पता लगाने और भविष्य में ऐसा न हो यह सुनिश्चित करने का निर्देश देने की मांग की गई।

राष्ट्रपति कोविंद ने भी जताई चिंता
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पीएम की सुरक्षा में चूक पर चिंता जताई। मोदी ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति भवन में कोविंद से मुलाकात कर पूरे मामले की जानकारी दी। बाद में मोदी ने ट्वीट किया, आज राष्ट्रपति से मुलाकात हुई। मेरे लिए उनकी चिंता जताने व हमेशा बेहतर करने के लिए प्रेरित करने वाली उनकी शुभकामनाओं के लिए आभारी हूं। इससे पहले उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी मोदी से बात की और इस घटना पर चिंता जाहिर की।

पीएम की लंबी उम्र के लिए भाजपा देशभर में कराएगी महामृत्युंजय जाप 
पंजाब की घटना के बाद भाजपा प्रधानमंत्री मोदी की लंबी उम्र के लिए देशभर में महामृत्युंजय मंत्र का जाप कराएगी। दिल्ली में पार्टी के महासचिव अरुण सिंह, दुष्यंत गौतम और बैज्यंत पांडा ने सीपी के हनुमान मंदिर में मोदी के लिए प्रार्थना की। वाराणसी में मोदी के लिए काल भैरव मंदिर में विशेष प्रार्थना व आरती की जाएगी। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी गुफा मंदिर में महा मृत्युंजय जाप कराएंगे। इसके अलावा महाकालेश्वर और ओंकारेश्वर मंदिर में भी प्रार्थना व जाप किए जाएंगे।

अलर्ट और अंदेशे के बावजूद हुई चूक 
पंजाब के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) (कानून व्यवस्था) ने सुरक्षा के संबंध में लिखित दिशा-निर्देश के साथ अलर्ट जारी कर कहा था किसानों के प्रदर्शन पर निगाह रखी जाए और उन्हें हर हाल में बैठक स्थल और रूट तक पहुंचने न दिया जाए। एडीजीपी ने फिरोजपुर के एसएसपी को खुद मौके का मुआयना करने का निर्देश दिया था। किसान आंदोलन के मद्देनजर पीएम के रूट में अलग-अलग जगहों पर भारी पुलिस बंदोबस्त करने के लिए कहा था। बावजूद इसके पीएम का काफिला सड़क पर करीब 20 मिनट तक फंसा रहा।

डीजीपी और मुख्य सचिव पर गिर सकती है गाज
गृहमंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, पीएम की सुरक्षा में हुई चूक की गाज पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) और मुख्य सचिव पर गिर सकती है। पंजाब सरकार से रिपोर्ट मिलने पर मंत्रालय कार्रवाई कर सकता है।

जिम्मेदार पर कार्रवाई करें चन्नी : सोनिया
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी से बात कर कहा कि प्रधानमंत्री पूरे देश के हैं। उनकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए। जिम्मेदारों पर कार्रवाई करें।

बल प्रयोग होता तो बरगाड़ी जैसी घटना होती
पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि फिरोजपुर में पीएम के काफिले के सामने सड़क पर धरना देने आए किसानों पर बल प्रयोग किया होता तो बरगाड़ी जैसी एक और घटना प्रदेश में हो जाती। फिर बादल व हमारी सरकार के बीच कोई अंतर नहीं रह जाता।

पंजाबियत को कर रहे बदनाम
प्रधानमंत्री और भाजपा पंजाब व पंजाबियत को बदनाम कर रहे हैं। राज्य की छवि के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। -पवन खेड़ा, प्रवक्ता, कांग्रेस

देवगौड़ा ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण
पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा ने सुरक्षा में चूक को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। कहा, देश के शीर्ष पद पर आसीन व्यक्ति की सुरक्षा से कोई भी समझौता नहीं होना चाहिए। उन्होंने अतीत से सबक लेने की भी नसीहत दी।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00