लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Delhi ›   Indian Navy successfully test fires surface to air missile system from warship know everything about it

Indian Navy: नौसेना ने किया युद्धपोत से सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली का सफल परीक्षण, जानें इसके बारे में सब कुछ

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विजय पुंडीर Updated Thu, 26 May 2022 10:04 PM IST
सार

भारतीय नौसेना द्वारा युद्धपोत आधारित सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली का सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल शत्रु पर छिपकर वार करने में सक्षम है। परीक्षण का एक वीडियो नौसेना ने ट्विटर पर साझा किया है। 

नौसेना ने किया युद्धपोत से सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली का सफल परीक्षण
नौसेना ने किया युद्धपोत से सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली का सफल परीक्षण - फोटो : Indian Navy
ख़बर सुनें

विस्तार

नौसेना ने गुरुवार को अपने युद्धपोत आधारित सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली का सफल परीक्षण किया। परीक्षण में एंटी सबमरीन स्टील्थ फ्रिगेट से निचली सतह पर लक्ष्य पर निशाना साधा। नौसेना ने कहा कि यह ‘पहले मारो और करारा मारो’ के अपने मंत्र की दिशा में एक और अहम कदम है। 



नौसेना ने इस परीक्षण का एक वीडियो भी जारी किया है। यह मिसाइल शत्रु पर छिपकर वार करने में सक्षम है। वीडियो में देखा जा सकता है कि एसएएम प्रणाली एक निर्देशित मिसाइल एंटी सबमरीन स्टील्थ फ्रिगेट से लॉन्च होने के बाद बेहद तेज गति से लक्ष्य तक पहुंचती है। इसके बाद मिसाइल सतह के ठीक ऊपर की चीज से टकराती है। 


वीडियो की शुरुआत एक मिसाइल से होती है, जो अपने साइलो से निकलती है और अपने लक्ष्य को निशाना बनाने की पोजीशन लेती है। एक बार लॉन्च होने के बाद मिसाइल अपने लक्ष्य की ओर जाती है और पानी के ठीक ऊपर एक विस्फोट होता है, जिससे यह पुष्टि होती है कि मिसाइल निचली उड़ान वाली चीज को मारने में सक्षम है। नौसेना अपनी ताकत बढ़ाने के लिए नए शिप को शामिल कर रहा है। 

हाल ही में ओडिशा तट पर एक नौसैनिक हेलिकॉप्टर से नेवल एंटी शिप मिसाइल का परीक्षण किया गया। इससे पहले 18 मई को नौसेना के लिए स्वदेशी एयर लॉन्च एंटी शिप मिसाइल सिस्टम का पहला परीक्षण हुआ था। इसे रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के सहयोग से किया गया। यह परीक्षण सीकिंग-42बी हेलिकॉप्टर से किया गया था। साथ ही नौसेना को पिछले हफ्ते दो फ्रंटलाइन युद्धपोत सूरत और उदयगिरी मिले।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00