लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   government has launched pvc aadhar card which is more secure and know its benefit

आधार कार्ड के क्यूआर कोड से ऑफलाइन होगी पहचान, जानें पीवीसी आधार कार्ड के फायदे

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Tanuja Yadav Updated Sun, 15 Nov 2020 08:42 AM IST
पीवीसी आधार कार्ड
पीवीसी आधार कार्ड - फोटो : Twitter - @UIDAI
ख़बर सुनें

देश में आज हर नागरिक के पास आधार कार्ड होना बेहद जरूरी है। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप किसी भी तरह की कोई सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। लेकिन आधार कार्ड के डाटा को सुरक्षित रखना सरकार के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। 




हाल ही में सरकार ने आधार को सुरक्षित बनाने के लिए पीवीसी आधार कार्ड भी जारी किया है। इस नए आधार के लिए आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन ही अप्लाई कर सकते हैं। बता दें कि सरकार ने पीवीसी आधार कार्ड को सुरक्षित बनाने के लिए इसमें क्यूआर कोड सेवा को जोड़ा है।

 

जब आप किसी मोबाइल फोन से उस क्यूआर कोड को स्कैन करेंगे तो आपके सामने आपकी सारी जानकारी आ जाएगी। इसके लिए आपको इंटरनेट की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आप भी पीवीसी आधार कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो यहां इसके बारे में जानकारी जुटा सकते हैं..




पीवीसी कार्ड बनवाने के लिए क्या करें?
यूआईडीएआई (UIDAI) पर वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद माई आधार (My Aadhar) सेक्शन में जाकर 'Order Aadhar PVC Card" पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको 12 डिजिट का नंबर या 16 डिजिट का वर्चुअल आईडी या 28 डिजिट का आधार एनरोलमेंट आईडी डालना होगा।
विज्ञापन

इसके बाद सिक्योरिटी कोड या कैप्चा भरना होगा, फिर सेंड ओटीपी का विकल्प सामने आएगा, यहां आपको क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी मिल जाएगा। ओटीपी डालने के बाद सब्मिट फार्म पर क्लिक करें।

कार्ड प्रिंट कराने के लिए देने होंगे 50 रुपये
पीवीसी कार्ड पर आधार को प्रिंट कराने के लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा। ऊपर बताई गई सारी प्रक्रिया के बाद आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन खुल जाएगा और यहां आपको पीवीसी कार्ड के लिए 50 रुपये देने होंगे और आपका पीवीसी आधार कार्ड अप्लाई हो जाएगा। बता दें कि पीवीसी एक तरह का प्लास्टिक का कार्ड होता है। एटीएम, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के लिए इसी पीवीसी कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है।  

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00