Hindi News ›   India News ›   Dengue viral fever rise in Delhi punjab haryana gujarat madhya pradesh uttar pradesh coronavirus updates

डबल अटैक: देश में कोरोना संकट के बीच डेंगू ने बरपाया कहर, अभी तक सैकड़ों लोगों की मौत, प्रशासन बेहाल

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रशांत कुमार झा Updated Tue, 07 Sep 2021 01:52 PM IST

सार

देश में एक साथ दो जानलेवा बीमारी लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। कोरोना संकट के बीच लोग डेंगू के भी शिकार हो रहे हैं। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में तेजी से डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं। प्रशासन के सामने दोहरी चुनौती खड़ी हो गई है। हालांकि, राज्य सरकारें हालात नियंत्रण में होने के दावे कर रहे हैं।  
डेंगू वार्ड
डेंगू वार्ड - फोटो : AmarUjala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारत में कोरोना के साथ-साथ डेंगू भी तेजी से पैर पसार रहा है। रोजाना सैकड़ों लोग डेंगू की चपेट में आ रहे हैं। देश के कई राज्यों में डेंगू के मरीज मिलने से हड़कंप मचा हुआ है। हर दिन अस्पतालों में डेंगू के मरीज पहुंच रहे हैं।  गुजरात, मध्यप्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में डेंगू के मरीज मिले हैं। साथ ही सैकड़ों मरीजों की मौत हो गई है। राज्यों में कोरोना संकट के बीच डेंगू मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभागों के हाथ पैर फुलने लगे हैं।

विज्ञापन


स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी समझ नहीं पा रहे हैं कि हालात पर कैसे काबू पाया जाए। हालांकि, राज्य सरकार फिलहाल हालत नियंत्रण में होने की बात कह रही है। डेंगू का  सबसे ज्यादा  कहर उत्तर प्रदेश में दिख रहा है। यहां पर यूपी में डेंगू और वायरल बुखार से अब तक 100 से ज्यादा मरीजों की जान जा चुकी है। इसमें सबसे ज्यादा फिरोजाबाद में लोगों की मौत हुई है। यहां पर डेंगू से अभी तक 75 लोगों ने दम तोड़ दिया है। 


उत्तर प्रदेश में जानलेवा बना डेंगू बुखार
उत्तर प्रदेश में डेंगू व वायरल बुखार तेजी से लोगों को शिकार बना रहे हैं। प्रदेश में डेंगू के कारण 100 से ज्यादा लोगों की अभी तक जान जा चुकी है। हालात बिगड़ने का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि  केवल फिरोजाबाद में अब तक 75 लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है। वहीं,  मथुरा में 17 लोगों ने दम तोड़ दिया है, जबकि कानपुर में एक हफ्ते के भीतर 10 लोगों की मौत हो गई।  पूर्वी उत्तर प्रदेश में तो संदिग्ध बुखार कहर बनकर टूट रहा है।  गोंडा में प्रतिदिन तीन हजार से ज्यादा मरीज संदिग्ध बुखार से पीड़ित अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। गोरखपुर, बलिया, जोनपुर, मैनपुरी समेत अन्य जिलों में भी डेंगू की वजह से स्थिति बिगड़ती जा रही है। अस्पतालों में इतनी संख्या में आ रहे मरीजों से स्वास्थ्य सुविधाएं भी प्रभावित हो रही हैं। डॉक्टर और स्वास्थ्य अधिकारी भी इसको लेकर परेशान हैं। 

दिल्ली में लगातार पैर पसार रहा डेंगू
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना की रफ्तार भले ही थम गई है, लेकिन डेंगू लोगों को तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है। अबतक दिल्ली में डेंगू के कुल 124 मामले सामने आए हैं, इनमें से 72 मामले अकेले अगस्त में आए हैं। दक्षिणी नगर निगम की रिपोर्ट के मुताबिक 1 जनवरी से 4 सितंबर की अवधि में 2018 के बाद इस साल सबसे ज्यादा लोग डेंगू की चपेट में आए हैं। 2018 में 137 लोग डेंगू के शिकार हुए थे, जबकि इस साल का आंकड़ा देखें तो जनवरी से सिंतबर में ही 124 से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं। इस साल डेंगू के कुल मामलों के 58% मामले केवल पिछले महीने आए हैं, जो कि चिंता बढ़ाने वाली बात है। हालांकि, राहत की बात है कि दिल्ली में अभी तक डेंगू से किसी की मौत नहीं हुई है, लेकिन लगातार बढ़ रहे डेंगू के मरीज सरकार और प्रशासन के लिए चिंता का विषय है। 

हैदराबाद में डेंगू का तांडव
कोरोना संक्रमण के बीच डेंगू का तांडव हैदराबाद में देखा जा सकता है। राज्य में सबसे ज्यादा डेंगू के मामले सामने आए हैं। 594 मरीज डेंगू पॉजिटिव पाए गए हैं। शहर में सबसे ज्यादा डेंगू मच्छर सूचकांक 16 तक पहुंचा है जो 2018 के बाद से शहर में मच्छर डेंगू सूचकांक का उच्चतम स्तर है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो हैदराबाद के अलावा महबूबनगर, निर्मल, निजामाबाद, रंगारेड्डी और पेद्दापल्ली में भी डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। 100 घरों में से 10 घरों में डेंगू के पॉजिटिव मरीज निकल रहे हैं।

मध्यप्रदेश में डेंगू से गर्भवती महिला की मौत
मध्यप्रदेश में भी डेंगू बुखार का कहर दिख रहा है। यहां डेंगू से सबसे ज्यादा प्रभावित जिला इंदौर है। जिले में डेंगू तेजी से लोग डेंगू के शिकार हो रहे हैं। जिले में अभी तक 86 मरीज मिल चुके हैं, जबकि एक गर्भवती महिला की मौत हो गई है। प्रशासन जल्द ही मच्छरों को भगाने के लिए छिड़काव करने की तैयारी कर रहा है। 

गुजरात में डेंगू और चिकुनगुनिया ने बढ़ाया टेंशन
वहीं, गुजरात में भी डेंगू लोगों को अपना शिकार बना रहा है। यहां भी बड़ी संख्या में लोग डेंगू बुखार से पीड़ित हैं।अहमादाबाद में डेंगू और चिकुनगुनिया के 100 से ज्यादा मरीज निकल रहे हैं। सरकारी अस्पताल की ओपीडी और वॉर्ड भर चुके हैं। 

पंजाब और हरियाणा में भी डेंगू का डंक
पंजाब के पठानकोट में डेंगू के 31 मामलों की पुष्टि की गई है तो वहीं, गुरदासपुर में आठ मामले सामने आए हैं। पठानकोट में डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए सिविल अस्पताल में एक डेंगू वार्ड बना दिया गया है। वहीं,  हरियाणा में भी डेंगू लोगों को अफना शिकार बनाने से पीछे नहीं है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00