जीत के बाद PM ने थपथपाई शाह की पीठ, गुजरात में CM चुनने जाएंगे जेटली

टीम डिजिटल अमर उजाला Updated Mon, 18 Dec 2017 07:49 PM IST
narendra modi
narendra modi - फोटो : ani
ख़बर सुनें
हिमाचल और गुजरात विधानसभा चुनावों में परिणाम लगभग साफ हो चुका है दोनों ही राज्यों में भाजपा बहुमत लेती दिख रही है। गुजरात में जहां भाजपा 40 से ज्यादा सीटों के साथ सबसे आगे है तो गुजरात में भी 100 सीटों के आसपास चल रही है। 
 
गुजरात चुनाव के अपडेट्स के लिए यहां क्लिक करें-
अपडेट्स:-
7.48: स्वास्थय मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि गुजरात में मुख्यमंत्री चुनने के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली और पार्टी के जनरल सेक्रटरी सरोज पांडे गुजरात जाएंगे। वहीं हिमाचल में सीएम चुनने के लिए रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण और नरेंद्र तोमर जाएंगे।

06:17: भाजपा मुख्यालय पहुंचने पर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने पटका पहनाकर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। मोदी ने अमित शाह की पीठ थपथपाकर उन्हें जीत की बधाई दी।

06:15: गुजरात और हिमाचल प्रदेश में जीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी भाजपा मुख्यालय पहुंचे। इस दौरान प्रधानमंत्री की गाड़ी पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने फूलों की बरसात कर दी।

05:41 PM: 68 सीटों वाली हिमाचल विधानसभा में इस बार भाजपा 44 सीटों पर काबिज हुई जबकि कांग्रेस 21 सीटों पर ही सिमट कर रह गई। मार्क्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी का एक प्रत्याशी इस बार विधानसभा पहुंच गया। बहुजन समाज पार्टी, समाजवादी पार्टी जैसे कई क्षेत्रीय व राष्ट्रीय दल अपना खाता खोलने में नाकामयाब रहे। 

5.37: हिमाचल में प्रेम कुमार धूमल को हराने वाले कांग्रेस उम्मीदवार राजेंद्र राणा ने कहा कि 'इस जीत से साफ है कि जनता ने कांग्रेस पर भरोसा जताया है। मैंने हमेशा जनता की सेवा में अपना योगदान दिया है।'

5.15: मुख्यमंत्री के सवाल पर रूपाणी बोले- इसका निर्णय भाजपा की संसदीय समिति की बैठक में होगा। पार्टी जो भी तय करेगी वो हमे मंजूर होगा।

5.15: जीत के बाद गुजरात के सीएम विजय रूपाणी मीडिया से मुखातिब हुए और कहा कि यह जीत प्रधानमंत्री मोदी की नीतियों पर जनता की मुहर और कांग्रेस के प्रति उसके गुस्से का प्रतीक है।

4.37: कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी की हार को स्वीकार करते हुए ट्वीट में लिखा है कि कांग्रेस पार्टी फैसले को स्वीकार करती है और दोनों राज्यों में नई सरकारों को बधाई देती है। राहुल ने दूसरे ट्वीट में लिखा है कि मेरे कांग्रेस भाई और बहनों, आपने मुझे बहुत गर्व बना दिया है। आप उन लोगों की तुलना में अलग हैं जो आप से लड़ते हैं। आपने सभी को दिखाया है कि कांग्रेस की सबसे बड़ी ताकत उसकी शालीनता और साहस है।

4.12: जीत के बाद भाजपा कार्यालय में राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा यह वंशवाद, मुद्दों से भटकाने के कारण कांग्रेस की हार हुई है। शाह बोले- 70 साल बाद देश का लोकतंत्र करवट बदल रहा है इसीलिए देश के अधिकतर राज्यों में भाजपा की सरकार बन रही है। 

3.54: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश की जीत पर कार्यकर्ताओं को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'जीता विकास, जीता गुजरात।' वहीं उन्होंने आगे लिखा कि हिमाचल प्रदेश में लहराया कमल, विकास की हुई भव्य जीत। पीएम ने दोनों राज्यों के नतीजे गुड गवर्नेंस और विकास की राजनीति के लिए लोगों के मजबूत समर्थन को दर्शाते हैं।

3.32: बीजेपी अमित शाह दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय पहुंचे, जहां पार्टी कार्यकर्ताओं ने फूलों से स्वागत की।
3:15: पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने भाजपा की जीत पर तंज कसते हुए कहा कि पार्टी को ईवीएम टैंपरिंग करके जीत मिली है, हमारा आंदोलन उनके खिलाफ जारी रहेगा।

2.51 pm: भाजपा प्रदेशाध्यक्ष व ऊना सदर से भाजपा प्रत्याशी सतपाल सत्ती 3063 वोटों से हार गए हैं। कांग्रेस के सतपाल रायजादा जीते।
 
2.39 pm: बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने भी बीजेपी को जीत की बधाई दी है. उन्‍होंने कहा कि गुजरात में जीत का दावा करने वाली कांग्रेस हिमाचल भी हार गयी।

2.36 pm: छत्‍तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह ने कहा कि पीएम मोदी औऱ अमित शाह जी की कुशल रणनीति और नीतियों का नतीजा है कि 19वें राज्य में सरकार बनी है। 

2.30 pm: बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह 3.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। 

2.10  pm: यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि विपक्ष के लोगों को सावधान रहना होगा और सोचना होगा कि अगला चुनाव किस मुद्दे पर लड़ा जायेगा। 

2.00 pm: सीएम मनोहर पर्रिकर ने राहुल गांंधी पर निशाना साधते हुए कहा कि राहुल ने ओपनिंग इनिंग में जीरो स्कोर किया है। 

1.35 pm: मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि इस जीत का श्रेय पीएम मोदी को जाता है। 

1.18 pm: रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, लगातार छह बार सत्ता में आना यह दिखाता है कि किस तरीके से गुजरात की जनता हमारे साथ है।

1.11 pm: बीजेपी नेता राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि यह तो सर मुंडाते ही ओले पड़ गए।  

1.05 pm: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं, दोपहर 2.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस हो सकती है। 

12.54 pmराजस्थान की सीएम वसुंधराराजे सिंधिया ने कहा,नतीजा बहुत अच्छा है। दोनों राज्यों के नतीजे दिखाते हैं कि पीएम की देश भर में कितनी इज्जत है। 

12.28 pm: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम का नेतृत्व पूरे देश को स्वीकार्य है। यह एक ऐतिहासिक जीत है। जो लोग सवाल उठा रहे थे उनको जवाब मिल गया होगा। 

12.18 pm: बीजेपी नेता स्मृति ईरानी ने कहा कि परिणाम हमारे लिए खुशियां लाएं हैं। यह जीत विकास की है। जो जीतता है वही सिकंदर होता है। यह हमारे सभी कार्यकर्ताओं के कठिन परिश्रम का फल है।  

12.14 pm: संजय निरुपम ने कहा, जब पूरा गुजरात बीजेपी के खिलाफ था। प्रधानमंत्री की सभाओं में कुर्सियां खाली दिखती थीं तो उसे यह जीत गुजरात की जनता ने नहीं ईवीएम ने दिलाई है। भारतीय जनतंत्र के लिए यह बड़ा खतरा है।

12.12 pm: गुजरात के सीएम विजय रूपाणी जीते, इंद्रनील को मिली पटखनी 

12.07 pm: दोनों पार्टियों के वोट शेयर में 49 फीसदी का अंतर

12.01 pm: दलित नेता जिग्नेश मेवानी वडगाम से चुनाव जीते, वह निर्दलीय उम्मीदवार थे। हालांकि, कांग्रेस ने उन्हें समर्थन देकर उस सीट से अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था। 

11.45 am: पोरबंदर से कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अर्जुन मोढवाढिया हारे, वहीं बीजेपी के बाबूभाई पोखरिया की जीत हुई।  

11.40 am: बीजेपी नेता गिरिराज सिंह ने कहा कि गुजरात और हिमाचल के चुनाव नतीजों से राहुल गांधी को सबक मिल गया है। 
11.36 am: गुजरात की पूर्व सीएम आनंदीबेन पटेल ने भाजपा की जीत को मतदाताओं की कांग्रेस के प्रति नाराजगी बताया।

11.20 am: अभी तक की अपडेट्स के अनुसार  प्रेम कुमार धूमल आगे चल रहे हैं।

11.21 am: बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि उन्हें 105 सीटें आने की उम्मीद थी। उन्होंने कभी नहीं कहा कि बीजेपी को 150 सीटें मिलेंगी, वहीं उन्होंने राहुल गांधी के मंदिर जाने को केवल एक मजाक बताया।

11.12 am: मध्य प्रदेश में शुरुआती रुझानों से उत्साहित बीजेपी कार्यकर्ता खुशी मना रहे हैं। वहीं अहमदाबाद में कांग्रेस मुख्यालय के बाहर सन्नाटा नजर आ रहा है। 

11.10 am: दोनों राज्यों में भाजपा की जीत की आहट के बीच भाजपा कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है।

11.00 am: गुजरात में अभी तक के रुझानों में भाजपा को 106 और कांग्रेस को 75 सीटों पर बढ़त।

10.50 am: दोनों राज्यों में भाजपा की जीत की संभावनाओं के बीच संसद पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने विक्ट्री साईन बनाकर भावनाओं का इजहार किया।

10.32 am: हिमाचल में जयसिंहपुर से रविन्द्र धीमान, बल्ह से भाजपा के इंदर सिंह जीते।

10.30 am: गुजरात के अहमदाबाद जिले के एलिस ब्रिज सीट से भाजपा के राकेश शाह 70 हजार वोटों से जीते।

10.20 am: हिमाचल प्रदेश में भाजपा के सीएम पद के उम्‍मीदवार प्रेम कुमार धूमल 1500 वोट से पीछे चल रहे हैं।

10.15 am: गुजरात-हिमाचल में भाजपा पूर्ण बहुमत की ओर, सीएम रुपाणी आगे निकले डिप्टी सीएम नितिन पटेल पिछड़े।

10.00 am: तक के रुझानों में भाजपा 100 सीटों के पार जाती दिख रही है। फिलहाल भाजपा 105 और कांग्रेस 74 सीटों पर आगे चल रही है।

9.55 am: गुजरात चुनावों में बीजेपी 98 सीटों पर और कांग्रेस 80 सीटों पर आगे चल रही है।  

9.50 am: अभी तक की अपडेट्स के अनुसार गुजरात में सीएम विजय रुपाणी और नितिन पटेल दोनों पीछे चल रहे हैं। जबकि भाजपा 93 और कांग्रेस 85 सीटों पर आगे।
9.42 am: सौराष्ट्र क्षेत्र के गीर सोमनाथ जिले की चारों सीटों पर कांग्रेस आगे। राहुल गांधी का जनेऊ विवाद यहीं से सुर्खियों में आया था

9.40 am: शुरुआती रुझाानों में हिमाचल में भाजपा अपनी विरोधी कांग्रेस से काफी आगे निकल चुकी है। भाजपा 41 और कांग्रेस 25 सीटों पर आगे है।

9.35 am: मेहसाणा में उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल पीछे चल रहे हैं।

9.32 am: गुजरात कांग्रेस प्रभारी अशोक गहलोत का दावा कांग्रेस सरकार बनाने में सफल रहेगी।

9.30 am: भाजपा 95 सीटों पर और कांग्रेस 84 सीटों पर आगे चल रही है।

9.23 am: गुजरात में एक बार फिर भाजपा कांग्रेस से आगे निकल गई है। भाजपा को 87 और कांग्रेस को 81 सीटों पर बढ़त।
 
9.21 am: अपने गढ़ सौराष्ट्र में भाजपा कांग्रेस से पिछड़ती दिख रही है।

9.20 am: हिमाचल में भाजपा बहुमत की ओर जाती दिख रही है, अभी तक के परिणामों में भाजपा को 39 कांग्रेस को 22 सीटों पर आगे बताया जा रहा है।

9.15 am: फिलहाल कांग्रेस 89 और भाजपा 76 सीटों पर आगे।

9.12 am: शुरूआती रुझानों में कांग्रेस ने आश्चर्यजनक रूप से भाजपा से बढ़त लेते हुए बहुमत की ओर कदम बढ़ा दिए हैं।

9.07 am: गुजरात में कांग्रेस को भाजपा को पीछे छोड़ दिया। भाजपा 85 कांग्रेस 81 सीटों  पर आगे।
आगे पढ़ें

जब भाजपा से बहुत आगे निकल गई थी कांग्रेस

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

India News

मसूरी की वादियों में ट्रेनिंग के दौरान युवा IAS फरमा रहे इश्क, शादी कर बना रहे रिकॉर्ड

मसूरी की वादियों में आईएएस अधिकारी नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। यहां ट्रेनिंग के लिए पहुंच रहे अधिकारी इश्क कर बैठते हैं और बाद में शादी कर लेते हैं।

18 जुलाई 2018

Related Videos

BJP का कांग्रेस पर वार, ‘वो हिंदुओं को दे रहे हैं गाली’

गोंडा में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कृषि विज्ञान केंद्र का शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने शशि थरूर के ‘हिंदू तालिबान’ वाले बयान पर पलटवार किया और कहा कि वो हिंदुओं को गाली दे रहे हैं, हिंदू कभी तालिबानी नहीं हो सकता।

20 जुलाई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen