छत्तीसगढ़ सरकार ने पाक हिंदुओं को दी भारत की नागरिकता

amarujala.com- Presented By: पूजा मेहरोत्रा Updated Thu, 26 Oct 2017 12:28 PM IST
chhattisgarh government given indian citizenship to hindu migrated pakistani families
hansraj ahir
वर्षों से अपनी पहचान और नागरिकता के लिए भटक रहे पाकिस्तान से आए हिंदू अब भारतीय कहे जाएंगे। ये हिंदू कई वर्षों से रायपुर के दूर-दराज के इलाको में रह रहे थे। बुधवार को छत्तीसगढ़ सरकार ने पाकिस्तान से आए करीब 51 हिंदू परिवारों को भारत की नागरिकता दी है। मुख्यमंत्री रमन सिंह और केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने शदाणी दरबार के संत गोबिंदराम साहेब के 73 वें जन्मोत्सव पर आयोजित एक कार्यक्रम में इन परिवारों को नागरिकता पंजीयन प्रमाण पत्र दिया।  

केंद्रीय गृहराज्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ प्रवासी हिंदू परिवारों को भारतीय नागरिकता देनेवाला पहला राज्य बन गया है। इससे पहले केंद्र सरकार को ही आधिकार था कि वह किसी नागरिक को देश की नागरिकता दे या न दे। लेकिन 2015 में  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिकता प्रदान किए जाने का अधिकार राज्य सरकारों के पाले में डाल दिया था जिसके बाद से प्रवासी हिंदुओं की भारत आने की तादाद में जबरदस्त बढ़ोतरी भी हुई है। 

पढ़ें: छत्तीसगढ़ में मुठभेड़ः ITBP के जवानों ने मार गिराए तीन नक्सली

पाकिस्तानी हिंदुओं को नागरिकता देते हुए अहीर ने कहा कि आपने कुछ दिनों पहले ही दिवाली मनाई है और आज का दिन भी आपके लिए दूसरी दिवाली ही है। वहीं रमण सिंह ने भारतीय नागरिकता देते हुए कहा कि आपका भारत की पवित्र धरती पर स्वागत है, ये आपका अपना देश है। दुर्भाग्य से इस पवित्र भूमि के विभाजन के बाद आपको पाकिस्तान जाना पड़ा था लेकिन बाद में इनलोगों ने भारत में रहने का निर्णय लिया। 

रमण सिंह ने  छत्तीसगढ़ में रहने वाले हिंदू प्रवासी जिन्होंने भारतीय नागरिकता का आवेदन किया है उसपर जल्द से जल्द कार्रवाई करने का भी वादा किया।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

आप विधायकों को हाईकोर्ट ने भी नहीं दी राहत, अब सोमवार को होगी सुनवाई

लाभ के पद के मामले में चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित करने के मामले में अब सोमवार को होगी सुनवाई।

19 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: IED ब्लास्ट में जख्मी महिलाओं को इस तरह ले जाया गया अस्पताल

नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ के बीजापुर में दो ग्रामीण महिलाएं आईईडी ब्लास्ट की चपेट में आ जाने की वजह से घायल हो गईं। इनका इलाज बीजापुर के जिला अस्पताल में चल रहा है।

9 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper