विज्ञापन
विज्ञापन

जन्मदिन विशेष: प्रधानमंत्री जब परेशान होते हैं तब गुनगुनाते हैं ये गाने

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Sun, 16 Sep 2018 06:40 PM IST
नरेन्द्र मोदी
नरेन्द्र मोदी
ख़बर सुनें
बहुत ही कम उम्र से एक सादगी-पसंद प्रचारक का जीवन जीने वाले नरेंद्र मोदी के पास कभी भी फ़िल्में देखने का अधिक समय नहीं रहा, लेकिन जब भी उन्होंने कोई फिल्म देखी, उनका दृष्टिकोण थोड़ा अलग ही रहा | जैसा की मोदी ने सेशेल्स में टुडे अख़बार को दिए एक साक्षात्कार में स्पष्ट किया था "मेरा सामान्यता फिल्मों की ओर झुकाव  नहीं है, लेकिन अपनी जवानी के दिनों में मैं फ़िल्में केवल उस उत्सुकता के लिए देखता था जो जवानी में होती है।
विज्ञापन
विज्ञापन
परन्तु उन दिनों भी कभी  मेरा  फ़िल्में देखने में मनोरंजन की दृष्टि से झुकाव नहीं था। सके बजाय मैं फिल्मों में जीवन से जुडी सीखों को ढूंढता था। मुझे याद है कि एक बार मैं अपने मित्रों एवं अध्यापकों के साथ मशहूर हिंदी फिल्म गाइड देखने गया जो कि आर. के. नारायण के एक नॉवल पर आधारित थी। फिल्म के पश्चात् मैं दोस्तों के साथ एक गहरी बहस में पड़ गया। मेरा तर्क था कि फिल्म का मूल विषय यह था की अंत में प्रत्येक व्यक्ति को अपनी अंतरात्मा से मार्गदर्शन मिलता है। 

लेकिन क्योंकि मैं उम्र में छोटा था, मेरे दोस्तों ने मुझे गंभीरता से नहीं लिया ! " गाइड फिल्म ने उनके ऊपर एक और छाप छोड़ी - सूखे की सच्चाई एवं पानी की कमी से किसानों में दिखने वाली निरीहता
बाद में जब उन्हें अवसर मिला तो उन्होंने गुजरात में अपने कार्यकाल का एक बहुत बड़ा भाग जल संचय प्रणाली को एक संस्थागत रूप देने में लगाया। यह एक ऐसी परियोजना है जिसे वे प्रधानमंत्री के रूप में अब राष्ट्र स्तर पर भी ले लाये हैं। 

जैसे-जैसे  मोदी अपने कार्य में डूबते गए, उनके निर्वाचित कार्यालय की जिम्मेदारी ही उनकी प्राथमिकता होती गईं और फिल्में देखने जैसा आराम उनसे दूर होता गया। फिर भी वे कला , संस्कृति तथा सिनेमा की दुनिया से लगातार जुड़े रहे।  हमारे कलाकारों का हमारी सांस्कृतिक चेतना में दिए  योगदान को गहरी मान्यता देते हुए मोदी ने कई खोजपूर्ण विचारों पर प्रयोग भी किये |

गुजरात में पतंग पर्व से लेकर हाल ही में इंडिया गेट के नज़दीक राजपथ लॉन पर आयोजित भारत पर्व इसी श्रंखला के तहत की गयी पहलें थीं । 

और क्या मोदी का कोई मनपसंद गीत भी है ? इस सवाल पर तात्कालिक स्मरण उन्हें 1961 की फिल्म 'जय चित्तौड़'  में लता  मंगेशकर द्वारा गाया गीत ही आता है  - "हो पवन वेग से उड़ने वाले घोड़े" | भरत  व्यास के शिक्षाप्रद बोलों पर एस. एन. त्रिपाठी द्वारा दिया गया  मधुर संगीत मोदी का चिरप्रिय गीत रहा है - "तेरे कंधों पे आज भार है मेवाड़ का, करना पड़ेगा तुझे सामना पहाड़ का....हल्दीघाटी नहीं है काम कोई खिलवाड़ का, देना जवाब वहाँ शेरों के दहाड़ का।" 

Recommended

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।
UP Board 2019

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।

क्या आप जीवन में किसी चिंता से परेशान है? ज्योतिष शास्त्र द्वारा अपने प्रश्न का उत्तर जानिए
ज्योतिष समाधान

क्या आप जीवन में किसी चिंता से परेशान है? ज्योतिष शास्त्र द्वारा अपने प्रश्न का उत्तर जानिए

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव में किस सीट पर बदल रहे समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पढ़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

India News

महज एक वोटर के लिए बनाया गया मतदान केंद्र, जानिए कौन है ये शख्स

गुजरात के जूनागढ़ के गिर जंगल में मात्र एक वोटर के लिए मतदान केंद्र बनाया गया था। मतदाता भरतदास का इसपर कहना है कि सरकार ने एक वोट के लिए मतदान केंद्र बनाया है।

23 अप्रैल 2019

विज्ञापन

बहन प्रिया के प्रचार के लिए निकले संजू बाबा, देखिए कैसा रहा लोगों का उत्साह

फिल्म स्टार संजय दत्त ने मुंबई में कांग्रेस के लिए प्रचार किया। अपनी बहन प्रिया दत्त के लिए संजय दत्त ने उनके क्षेत्र में हाथ जोड़कर लोगों से वोट मांगे।

23 अप्रैल 2019

Related

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election