Hindi News ›   Education ›   Union Education Minister Dharmendra Pradhan reviews the status of schools reopening

schools reopening: केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कई राज्यों में स्कूल खुलने पर की समीक्षा, बैठक में टीकाकरण पर रहा जोर

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Wed, 01 Sep 2021 03:45 PM IST

सार

school college reopeing: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ देश भर में फिर से खुलने वाले स्कूलों की स्थिति की समीक्षा की। स्कूल शिक्षा और साक्षरता के। उन्होंने सितंबर तक स्कूलों में सभी टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ का टीकाकरण करने के रोडमैप का भी जायजा लिया।
Education Minister Dharmendra Pradhan
Education Minister Dharmendra Pradhan - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

वैश्विक संक्रामक महामारी कोरोना वायरस के प्रकोप के कम होने के साथ ही देश के कई राज्यों में बुधवार, 01 सितंबर, 2021 से उच्च प्राथमिक एवं माध्यमिक स्तर तक के लिए विद्यार्थियों के लिए स्कूल पुन: खोल दिए गए हैं। 

विज्ञापन


इसी के साथ नई दिल्ली में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शिक्षा मंत्रालय एवं स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ देश भर में फिर से खुलने वाले स्कूलों की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने सितंबर तक स्कूलों में सभी टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ का टीकाकरण करने के रोडमैप का भी जायजा लिया। 


शिक्षा मंत्रालय ने जानकारी दी कि भारत सरकार स्कूलों को फिर से खोलने के लिए एक सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने के लिए देश भर के स्कूलों में शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के टीकाकरण को प्राथमिकता दे रही है। 

 


गौरतलब है कि भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में आई गिरावट और टीकाकरण अभियान की गति को देखते हुए, विभिन्न राज्य सरकारों ने स्थानीय कोरोना संक्रमण की चुनौतियों और उनसे निपटने की व्यवस्था के मद्देनजर कोविड-19 विशेष बचाव एवं सुरक्षा प्रोटोकॉल बनाकर विभिन्न स्तर पर स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों को ऑफलाइन कक्षा के लिए फिर से खोलने का निर्णय किया है। 


उधर, हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी सभी राज्य सरकारों को कोरोना वैक्सीन की अतिरिक्त खेप भेजने के वादे के साथ ही शनिवार, 05 सितंबर, राष्ट्रीय शिक्षक दिवस से पहले तक देश भर के सभी स्कूल शिक्षकों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने को कहा है। वहीं इस बीच, बुधवार से मध्यप्रदेश, दिल्ली, राजस्थान समेत कई राज्यों ने उच्च प्राथमिक और माध्यमिक स्तरीय कक्षाओं के लिए फिर से स्कूल खोल दिए गए हैं। बुधवार को बैठक के दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इन्हीं राज्यों में स्कूलों के पुन: खोले जाने की समीक्षा की।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00