IIT-JEE: आईआईटी से पास 10 मशहूर छात्र जिन्होंने बड़ी कंपनियों में संभाली कमान

एजुकेशन डेस्क,अमर उजाला Updated Sat, 01 Aug 2020 05:56 PM IST
विज्ञापन
सुंदर पिचई
सुंदर पिचई

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
आईआईटी देश का सबसे प्रतिष्ठित टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट है। हर साल लाखों छात्र आईआईटी की प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लेते हैं, लेकिन कुछ ही लोगों को प्रवेश मिल पाता है। आईआईटी में प्रवेश पाने वाले छात्र अक्सर टेक्नोलॉजी की दुनिया में अपनी छाप छोड़ते हैं। आज हम बात करेंगे आईआईटी से पढ़े ऐसे ही कुछ छात्रों की जिन्होंने एक नया मुकाम हासिल किया।  
विज्ञापन

विनोद खोसला 
विनोद खोसला ने अपनी पढ़ाई आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में की। बाद में उन्होंने विदेश से बायोमेडिकल इंजीनियरिंग में पढ़ाई की। उन्होंने सन माइक्रोसिस्टम व खोसला वेंचर की नींव रखी। वर्तमान समय में ये खोसला वेंचर के संस्थापक, क्लीनर ऐड पर्किन्स के पार्टनर व ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर के संस्थापक के रूप में कार्य कर रहे हैं। 
सुंदर पिचाई 
सुंदर पिचाई ने अपनी पढ़ाई मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में आईआईटी खड़गपुर से की। बाद में उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से मैटेरियल साइंस ऐंड सेमीकंडक्टर फीजिक्स की पढ़ाई की। उन्होंने एक प्रोडक्ट मैनेजर के रूप में अपने करियर की शुरूआत की और साल 2004 में गूगल ज्वाइन किया। 11 साल गूगल में नौकरी करने के बाद ये साल 2015 में गूगल के सीईओ बने। वर्तमान समय में गूगल व एल्फाबेट के सीईओ हैं।    

सचिन बंसल 
सचिन बंसल ने अपनी पढ़ाई आईआईटी दिल्ली से कंप्यूटर साइंस ऐंड इंजीनियरिंग में की। ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद सचिन ने टेकस्पैन नामक फर्म में काम किया। बाद में ये ऐमजॉन से जुड़े। थोड़े समय बाद अपने दोस्त बिनी बंसल के साथ इन्होंने फ्लिपकार्ट की स्थापना की, जो कि भारत की पहली ई-कॉमर्स कंपनी है।  

जीशान हयाथ 
जीशान हयाथ एक निवेशक व स्वउद्दमी हैं। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद ये सबसे पहले आईटीसी से जुड़े। उन्होंने ओपेरा सोल्युशन के साथ भी काम किया है। बाद में  टॉपर डॉट कॉम की स्थापना की, जो कि देश के सबसे बेहतरीन लर्निंग एप में से एक है।  

भवीष अग्रवाल 
ये एक स्वउद्दमी हैं। इन्होंने कंप्यूटर साइंस ऐंड इंजीनियरिंग में अपनी पढ़ाई आईआईटी बॉम्बे से की। कॉलेज के दौरान ही इन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में रिसर्च इंटर्न के रूप में काम किया और बाद में असिस्टेंट रिसर्चर के रूप में माइक्रोसॉफ्ट में नौकरी करने लगे। वर्तमान में ये ओला के सीईओ हैं।  

मनु अग्रवाल 
मनु अग्रवाल एक स्वउद्दमी व निवेशक हैं। उन्होंने अपनी पढ़ाई आईआईटी कानपुर से की। आगे चलकर उन्होंने मास्टर्स की पढ़ाई यूनिवर्सिटी ऑफ मिनिसोटा से की और वेफर स्केल में प्रोजेक्ट लीडर के रूप में कार्य शुरू किया। वर्तमान समय में ये नापतौल ऑनलाइन शॉपिंग प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ हैं।  

कुनाल बहल 
कुनाल बहल ने अपनी पढ़ाई आईआईटी दिल्ली से की। उन्होंने डिलॉएट कंसल्टिंग व माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों के लिए काम किया है।उन्होंने स्नैपडील प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की और वर्तमान में इसके सीईओ हैं।  

नीकेश अरोरा 
ये एक व्यापारी व स्वउद्दमी हैं। इन्होंने अपनी पढ़ाई आईआईटी बीएचयू से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पूरी की। जिसके बाद गूगल में काम किया। वर्तमान समय में ये पालो एल्टो नेटवर्क्स के चेयरमैन व सीईओ हैं।  

दिनेश सी पालीवाल 
इन्होंने केमिकल इंजीनियिरंग में आईआईटी रुड़की से अपनी पढ़ाई की। बाद में मियामी यूनिवर्सिटी से मैनेजमेंट की पढ़ाई की और एबीबी आटोमेशन में प्रेसीडेंट के पद पर कार्य किया। वर्तमान समय में ये हार्मन के सीईओ हैं।  

दिव्यम गोएल
दिव्यम गोएल ने आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस ऐंड इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया। कॉलेज के दौरान ही इन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में एक सॉफ्टेवेयर इंटर्न के रूप में कार्य किया। बाद में ये माइक्रोसॉफ्ट में सॉफ्टवेयर डेवलपर इंजीनियर के रूप में कार्य करने लगे। इसके साथ ही उन्होंने गूगल व ऊबर में भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में कार्य किया। इसके बाद दिव्यम ने अटेन यू की स्थापना की और वर्तमान में इसके सीइओ हैं।

IIT JEE व NEET इन दोनों परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने के लिए आवश्यक है अधिक से अधिक प्रश्नों व प्रैक्टिस सेट को हल करना। जितना ज्यादा आप अभ्यास करते हैं परीक्षा की तैयारी उतनी ही पक्की होती है। छात्रों की इसी जरूरत को ध्यान में रखकर Safalta.com लेकर आया है नीट व जेईई रैंक बूस्टर कोर्स। कोर्स की फीस रु 5,999 हैं 

इस कोर्स में देश के प्रतिष्ठित संस्थानों जैसे आईआईटी व मेडिकल संस्थान से पास फैकल्टी आपको तैयारी कराएंगे। इस कोर्स में आपको ढेरों मॉक टेस्ट व प्रैक्टिस सेशन कराए जाएंगे। साथ ही डाउट क्लीयरिंग सेशन के द्वारा आपके सारे डाउट्स भी क्लीयर किए जाएंगे। तो फिर देर किस बात की आज ही जुड़ें Safalta.com के रैंक बूस्टर कोर्स से और करें नीट जेईई की पक्की तैयारी। इस कोर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें।

 
50,000 प्रश्नों की प्रैक्टिस से होगी IIT-JEE/NEET में अच्छी रैंकिंग पक्की। 1 नंबर के अंतर से छूट जाते हैं अच्छे कॉलेज। इसलिए ही Safalta.com ने ज्यादा नंबर लाने और विद्यार्थियों की एक्यूरेसी को बढ़ाने के लिए यह रैंक बूस्टर कोर्स डिजाइन किया है। कोर्स की फीस पर सफलता रक्षाबंधन ऑफर में पाएं 30% की खास छूट |  कूपन कोड- RAKHI30

 इस कोर्स में फौरन एडमिशन के लिए विजिट करें-  https://bit.ly/2CBADlx
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us