सरकारी नौकरी: एयरफोर्स X और Y ग्रुप की तैयारी करने वालों के लिए एक शानदार मौका

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Updated Sun, 03 May 2020 10:41 AM IST
विज्ञापन
SAFALTA CLASS
SAFALTA CLASS - फोटो : Amar Ujala

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें

सरकारी नौकरी का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए 'सफलताडॉटकॉम' नया क्रैश कोर्स ला रहा है। 45 दिन के इस क्रैश कोर्स में अभ्यर्थियों को 125 घंटे से ज्यादा की ऑनलाइन कक्षाएं दी जाएंगी। दिल्ली की एक्सपर्ट फैकल्टी अभ्यर्थियों को एयरफोर्स  X और  Y ग्रुप की परीक्षा की तैयारी कराएगी। यह कोर्स 6 मई से शुरू हो रहा है। आप तालाबंदी के दौरान घर बैठकर ही इस नए ऑनलाइन क्रैश कोर्स में दाखिले के जरिए एयरफोर्स X और Y ग्रुप की परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। यह क्रैश कोर्स इस परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए एक सुनहरा अवसर है। एयरफोर्स परीक्षा के दोनों पेपर 100 नंबरों के होते हैं। इन दोनों पेपरों के लिए 85 मिनट का वक्त निर्धारित होता है। X और Y दोनों ग्रुप के पेपरों में अंग्रेजी से 20-20 नंबर के सवाल, रिजनिंग एवं जनरल अवेयरनेस से 30-30 नंबर के सवाल पूछे जाते हैं।

विज्ञापन

चयनित अभ्यर्थियों को मिलने वाला वेतन और सुविधाएं
जब भारतीय वायुसेना  X और Y एयरमैन का चयन करती है तो उनको प्रशिक्षण दिया जाता है। प्रशिक्षण के दौरान दोनों समूह में एयरमैन को 14,600 रुपये प्रति महीने का वजीफा मिलता है। ट्रेनिंग खत्म होने के बाद X समूह के एयरमैन को प्रति महीना  33,100 रुपये और Y समूह के एयरमैन को 26,900 रुपये प्रति महीने का वेतन दिया जाता है। इसके अलावा चयनित अभ्यर्थियों को महंगाई भत्ता भी दिया जाता है। बाद के वर्षों में वेतन बढ़ता रहता है। सभी एयरमैन को प्रति माह सैन्य सेवा वेतन (एमएसपी) भी दिया जाता है। इसके अलावा राशन भत्ता, परिवहन भत्ता, बाल शिक्षा भत्ता और एचआरए समय-समय पर बढ़ता रहता है। एयरमैन को राशन और चिकित्सा सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं। अभ्यर्थियों को लीव ट्रैवल कंसेशन भी प्रदान किया जाता है। सभी एयरमैन को प्रति माह ग्रुप हाउसिंग स्कीम की सुविधा भी दी जाती है। एयरफोर्स वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की सारी सुविधाएं एयरमैनन के परिवारों को दी जाती हैं। ग्रुप X में चयनित एयरमैन तकनीकी क्षेत्रों में अपने ट्रेड में काम करते हैं। वहीं ग्रुप Y में चयनित एयरमैन गैर-तकनीक ट्रेड में काम करते हैं।
'अमरउजालाडॉटकॉम' के पाठकों के लिए विशेष छूट
इस नए ऑनलाइन क्रैश कोर्स में दाखिला लेने वाले 'अमरउजालाडॉटकॉम' के पाठकों को विशेष छूट दी जा रही है। यह छूट कूपन कोर्ड के जरिए मिलेगी। 'अमरउजालाडॉटकॉम' के पाठकों को इस क्रैश कोर्स की फीस पर 500 रुपये की छूट ऑफर की जा रही है। यह छूट सिर्फ आज के लिए है। इस कोर्स में दाखिले पर छूट पाने के लिए पाठकों को AUAF500 कूपन कोर्ड का उपयोग करना होगा।

मात्र 2,999 रुपये में इस क्रैश कोर्स में पाएं दाखिला
वायुसेना X और Y समूह के किसी एक पेपर की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी के लिए कोर्स की फीस 2,999 रुपये रखी गई है। जबकि दोनों पेपरों की तैयारी के लिए इस क्रैश कोर्स की फीस 3,999 रुपये है। कोर्स फीस का यह स्ट्रक्चर सिर्फ आज दाखिला लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए है। 4 मई और 5 मई को दाखिला लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए क्रैश कोर्स की फीस बढ़ जाएगी। एक पेपर की तैयारी के लिए 4-5 मई को इस ऑनलाइन कोर्स की फीस 3,999 रुपये और दोनों पेपरों के लिए 4,999 रुपये हो जाएगी। ऐसे में अगर आप कम फीस देकर इस क्रैश कोर्स को करना चाहते हैं, तो आज ही आवेदन करें।

लाइव इंटरेक्टिव कक्षाओं के जरिए होगी पढ़ाई
इस क्रैश कोर्स में फैकल्टी अभ्यर्थियों को लाइव इंटरेक्टिव कक्षाओं के जरिए पढ़ाएगी। भौतिक विज्ञान, गणित और अंग्रेजी के विषय विशेषज्ञ शिक्षक अभ्यर्थियों का मार्गदर्शन करेंगे और उनके सवालों का जवाब देंगे। अभ्यर्थियों को पीडीएफ फॉर्म में क्लासरूम नोट्स प्रदान किए जाएंगे। हर हफ्ते मॉक टेस्ट कराया जाएगा। जूम एप के जरिए विद्यार्थियों की कक्षाएं ली जाएंगी। अंग्रेजी विषय में कमजोर विद्यार्थियों के लिए स्पेशल कक्षाएं होंगी। पढ़ाई के साथ ही विद्यार्थियों के लिए खास कक्षाओं का आयोजन होगा जिसमें सवाल-जवाब शामिल होंगे। 

जरूरी योग्यता
यदि आप वायुसेना X ग्रूप परीक्षा में शामिल होते हैं तो आपकी न्यूनतम योग्यता 10+2 में पीसीएस यानी साइंस, फिजिक्स, मैथ्स, अंग्रेजी  विषय के साथ 50 प्रतिशत अंक होने जरूरी हैं। वहीं Y ग्रुप परीक्षा के लिए 10+2  में किसी भी विषय के साथ 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। ध्यान दें कि ये योग्यता केवल पुरुषों के लिए तय की गई है।

इस नए कोर्स में फौरन एडमिशन के लिए विजिट करें- https://bit.ly/2Wikw23



 
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X