लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun ›   IGNOU will conduct PG in environmental protection and disaster management

IGNOU: पर्यावरण संरक्षण और आपदा प्रबंधन में पीजी कराएगा इंदिरा गांधी मुक्त विवि, पढ़ें कोर्स की पूरी जानकारी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Published by: रेनू सकलानी Updated Thu, 18 Aug 2022 09:44 AM IST
सार

इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के क्षेत्रीय केंद्र ने दो नए पाठ्यक्रम शुरू किए हैं। युवाओं को नौकरी में मदद के साथ ही प्राकृतिक आपदाओं से निपटने में भी इस  कोर्स के जरिए सहायता मिलेगी। प्रवेश और पुन: पंजीकरण की अंतिम तिथि 25 अगस्त है।

इग्नू
इग्नू - फोटो : Amar Ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय राज्य के युवाओं को पर्यावरण संरक्षण और आपदा प्रबंधन में पारंगत बनाएगा। युवा विवि से आपदा प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (पीजीडीडीएम) और पर्यावरण संरक्षण में स्नातकोत्तर उपाधि (एमएससीईएनवी) ले सकेंगे।


 
इग्नू के क्षेत्रीय केंद्र ने पर्यावरण संरक्षण और आपदा प्रबंधन में दो नए पाठ्यक्रम शुरू किए हैं। वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अनिल कुमार डिमरी ने बताया कि पहाड़ों में जीवन यापन करने वाले लोगों के सामने प्राकृतिक आपदा का खतरा हमेशा बना रहता है। इनकी रोकथाम और बचाव के लिए युवा पीढ़ी को प्रशिक्षित होना बेहद जरूरी है।


विवि में आपदा प्रबंधन का जो कोर्स शुरू हो रहा है, उसमें प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदा की समझ, इससे निपटने की तैयारी, आपदा की प्रतिक्रिया, पुनर्वास, पुनर्निर्माण जैसे प्रमुख विषय शामिल हैं। इसी तरह पर्यावरण संरक्षण पाठ्यक्रम के तहत पर्यावरण विज्ञान और पारिस्थितिकी के मूल सिद्धांत, पर्यावरण रसायन विज्ञान, पर्यावरण प्रदूषण, नियंत्रण और प्रबंधन, पर्यावरण कानून, प्रयोगशाला कार्य जैसे प्रमुख विषयों को पढ़ाया जाएगा।

ये भी पढ़ें......जो लौट के घर ना आए: आज तक दिल में है कसक, साथ गए जवानों को वापस न ला सके, पूर्व सैनिकों ने बयां किया दर्द

पीजीडीडीएम में प्रवेश के लिए अनिवार्य अर्हता किसी भी विषय से स्नातक और एमएससीईएनवी में प्रवेश के लिए अनिवार्य अर्हता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विज्ञान, इंजीनियरिंग, कृषि विज्ञान, वानिकी, पशु चिकित्सा विज्ञान में स्नातक उपाधि है। प्रवेश और पुन: पंजीकरण की अंतिम तिथि 25 अगस्त है।

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00