Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun ›   Betting in IPL: Rudrapur Police arrested Youth with Nine Lakh Rupees

रुद्रपुर: आईपीएल में बड़े ऑनलाइन सट्टे का भंडाफोड़, नौ लाख रुपये के साथ एक युवक गिरफ्तार

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, रुद्रपुर Published by: अलका त्यागी Updated Tue, 28 Sep 2021 10:23 PM IST

सार

पूछताछ पर भुवनेश ने बताया कि एक वेबसाइट के जरिये लोग मैच में सट्टा लगाते हैं। रामपुर निवासी नाजिम ग्राहकों की आईडी बनाता है और इसी आईडी के माध्यम से लोग मैचों में सट्टा लगाते हैं।
Betting in IPL: Rudrapur Police arrested Youth with Nine Lakh Rupees
- फोटो : प्रतीकात्मक तस्वीर
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

रुद्रपुर पुलिस ने आईपीएल मैचों पर लगाए जा रहे सट्टे के बड़े खेल का खुलासा किया है। पुलिस ने कार में बैठकर सट्टा खिला रहे सटोरिये को गिरफ्तार कर नौ लाख रुपये बरामद किए हैं। मामले में लिप्त मुख्य आरोपी सहित तीन लोगों की तलाश की जा रही है। एसएसपी ने पुलिस टीम को ढाई हजार रुपये का इनाम देने की घोषणा की है।

विज्ञापन


मंगलवार को पुलिस कार्यालय में एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि सोमवार रात मुखबिर ने कोतवाली पुलिस को आईपीएल मैच में एक युवक की ओर से सट्टा खिलाए जाने की सूचना दी थी। कोतवाल विजेंद्र शाह की अगुवाई में टीम ने रामपुर रोड स्थित एएन झा इंटर कालेज के गेट के सामने एक्सयूवी कार में बैठे युवक को पकड़ लिया। आरोपी कार में बैठकर आने-जाने वाले लोगों को राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच हो रहे आईपीएल मैच में सट्टा खिला रहा था। आरोपी ने भागने की कोशिश की लेकिन पुलिस ने उसे कार के अंदर ही दबोच लिया। आरोपी ने अपना नाम भुवनेश कुमार कोली रंपुरा वार्ड नंबर आठ रुद्रपुर बताया। उसके कब्जे से एक डायरी, एक सफेद रंग के बैग में 500 रुपये की 18 गड्डियां और जेब से चार मोबाइल फोन बरामद हुए। 


पूछताछ पर भुवनेश ने बताया कि एक वेबसाइट के जरिये लोग मैच में सट्टा लगाते हैं। रामपुर निवासी नाजिम ग्राहकों की आईडी बनाता है और इसी आईडी के माध्यम से लोग मैचों में सट्टा लगाते हैं। बताया कि सट्टे में होने वाले लाभ और नुकसान का भुगतान उसके माध्यम से होता है। उसने सट्टे के खेल में तरुण नेगी और पीयूष की संलिप्तता भी होने की बात स्वीकारी। एसएसपी ने बताया कि चारों आरोपियों के खिलाफ 13 जुआ अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। मामले की गहनता से छानबीन की जा रही है। आरोपी को कोर्ट में पेश करने की कार्रवाई की जा रही है और अन्य की तलाश हो रही है। टीम में सीओ, एसएचओ, एसएसआईप्रवीण सिंह, एसआई महेश कांडपाल, कांस्टेबल आसिफ हुसैन, मुदस्सिर आजम, प्रमोद रावत, धीरेंद्र कुमार शामिल रहे। 

इस साल के आईपीएल सट्टे में सबसे अधिक बरामदगी
पुलिस ने इस बार के आईपीएल मैचों में लगाए जा रहे सट्टे में  प्रदेश में अब तक सबसे अधिक रकम की बरामदगी की है। आईपीएल की शुरुआत के साथ ही ऑनलाइन सट्टे का कारोबार भी शुरू होता जाता है। इसको लेकर पुलिस के साथ ही एसटीएफ भी खासी सतर्क है। एसटीएफ इस बार संगठित ऑनलाइन सट्टेबाजी में 14 आरोपियों को गिरफ्तार कर लाखों रुपये की बरामदगी कर चुकी है, लेकिन रुद्रपुर पुलिस ने अब तक की सबसे अधिक नौ लाख रुपये की बरामदगी की है। एसएसपी ने भी टीम की पीठ थपथपाई है। (संवाद)

किराने की दुकान चलाता है आरोपी
सीओ सिटी अमित कुमार ने बताया कि सट्टा खिलाते पकड़ा गया भुवनेश कुमार सब्जी मंडी में किराने की दुकान चलाता है। उसका एक साल पहले ही रामपुर के नाजिम से संपर्क हुआ था। इसके बाद वह ऑनलाइन सट्टे के कारोबार में कूद गया था। अच्छा मुनाफा होने पर उसने रुद्रपुर और आसपास के क्षेत्रों में कैरियर बनाए थे, जिनकी मदद से ग्राहक उस तक पहुंचते थे। 

गैंगेस्टर एक्ट में भी किया जाएगा मुकदमा
एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि ऑनलाइन सट्टे के गिरोह का सदस्य पकड़ा गया है। उसके पास मिली डायरी में आईपीएल मैचों में लगाए गए सट्टों का विवरण भी है। मामले में मुख्य आरोपी नाजिम की गिरफ्तारी के बाद कारोबार का पूरा चिट्ठा खुलेगा। सभी आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद गैंगेस्टर एक्ट में भी मुकदमा दर्ज किया जाएगा। 

सट्टा ऑनलाइन, नकद में लेनदेन
कोतवाल विजेंद्र शाह ने बताया कि वेबसाइट से सट्टे का ऑनलाइन खेल चलता है। भुवनेश सट्टा खेलने में दिलचस्पी रखने वाले ग्राहक खोजता है और रामपुर में बैठा नाजिम ग्राहक की वेबसाइट में आईडी तैयार करता है। इस आईडी में पासवर्ड डालने के बाद ग्राहक मैच में बाल, ओवर, रन और पूरे मैच में हार जीत का सट्टा लगाता है, लेकिन सट्टे की रकम का लेनदेन ऑनलाइन नहीं होता है। इसका लेनदेन भुवनेश के माध्यम से नकद होता है। बताया कि आरोपी की कार को सीज किया गया है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00