लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun ›   10 episodes about Birds of Kumaon in Hindi Nature Communications at NCF partners with Kumaon Vani Community Radio Station

कुमाऊं के पक्षी: क्यों गाती हैं चिड़ियां, कितनी है पर्यावरण संतुलन में मददगार, जानिए सबकुछ इस कार्यक्रम में

अमर उजाला नेटवर्क, कुमाऊं Published by: पूजा त्रिपाठी Updated Tue, 24 May 2022 06:03 PM IST
सार

'कुमाऊं के पक्षी' सीरीज के माध्यम में नेचर कंजरवेशन फाउंडेशन(एनएफसी) श्रोताओं में चिड़ियों के प्रति जागरूकता लाना चाहता है। इनका उद्देश्य है कि उनके इस प्रयास से लोग चिड़ियों के संरक्षण के बारे में सोचने पर मजबूर हों।

फाइल फोटो
फाइल फोटो - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

सामुदायिक रेडियो स्टेशन कुमाऊं वाणी के साथ मिलकर नेचर कंजरवेशन फाउंडेशन(एनएफसी) 'कुमाऊं की चिड़िया' नाम से एक विशेष रेडियो सीरीज ला रहा है। यह सीरीज हिंदी में प्रसारित होगी।



कुमाऊं में चिड़ियों की अनेक प्रजातियां निवास करती हैं। इन्हीं की विशेषता, क्षेत्र, इनका पर्यावरण पर क्या असर पड़ता है उसे लेकर 10 एपिसोड की सीरीज लाई जा रही है। इसमें ये भी बताया जाएगा कि इन चिड़ियों का स्वभाव क्या है, मानव की दखलअंदाजी ने उनके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ा है। चाहे वह वातावरण में बदलाव हो या संरक्षण की बात हो सभी पहलुओं की ओर ध्यान दिया जाएगा। इसके साथ ही इनका हमारे जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है इस बात को बताने की कोशिश की जाएगी।


वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों के इंटरव्यू भी इस सीरीज का हिस्सा
चिड़ियों के गाने की क्या वजह है वह कुमाऊं में क्यों आती है। कठफोड़वा से लेकर चिड़ियों की तमाम प्रजाति के बारे में प्रसिद्ध किंवदंतियां, स्थानी कथाएं, गीत और स्थानीय लोगों से इनके बारे में बातचीत के साथ ही वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों के इंटरव्यू भी इस सीरीज का हिस्सा होंगे। विशेषज्ञों के माध्यम से चिड़ियों के जीवन को समझने की काशिश की जाएगी।

इस तरह आप बन सकते हैं इस सीरीज का हिस्सा
इस सीरीज के माध्यम में एनसीएफ श्रोताओं में चिड़ियों के प्रति जागरूकता लाना चाहता है ताकि उनके इस प्रयास से लोग चिड़ियों के संरक्षण के बारे में सोचने लगें। इस सीरीज का प्रसारण 24 मई से हफ्ते में दो बार मंगलवार और शुक्रवार को 90.4 मेगा हर्ट्ज पर सुबह 10.30 बजे और पुनः प्रसारण दोपहर 2.30 बजे होगा। इस कार्यक्रम को कुमाऊं वाणी के यूट्यूब चैनल पर भी लाइव देखा जा सकेगा।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00