बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

रफ्तार के एक्सप्रेसवे से मंदी के कच्चे रास्ते पर उतरा ऑटो सेक्टर, हर कदम पर खतरा है

डेटा डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Prabudhh Jain Updated Sat, 17 Aug 2019 07:22 PM IST
विज्ञापन
ऑटो सेक्टर पर मंदी की मार  (ग्राफिक्स-रोहित झा)
ऑटो सेक्टर पर मंदी की मार (ग्राफिक्स-रोहित झा) - फोटो : Amar Ujala
ख़बर सुनें
ऑटो सेक्टर के पहिए, कुछ दिन पहले सुस्त पड़ना शुरू हुए थे और अब जाकर लगता है कि वो रफ्तार के एक्सप्रेसवे से उतरकर पूरी तरह मंदी के कच्चे रास्ते पर निकल गए हैं। खबरें, इंडस्ट्री पर पैनी नजर रखने वाली एजेंसियों के आंकड़ों के जरिए आ रही हों या बड़ी कार कंपनियों के हवाले से...हर खबर बुरी है, डराने वाली है। ये बताने वाली कि मंदासुर ने मुंह खोल दिया है। जिसमें पहली बड़ी बलि ऑटो सेक्टर की ही चढ़ी है। शायद यही वजह है कि अब सरकार ने ऑटोमोबाइल निर्माताओं को भरोसा दिलाया है कि जीएसटी काउंसिल को इस बात पर मनाने की कोशिश होगी कि ऑटो कंपोनेंट्स पर दरें एक समान हो सकें।
विज्ञापन


कारों की बिक्री में बेतहाशा गिरावट
सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटो मैन्यूफैक्चरर यानी SIAM के आंकड़े बताते हैं कि जनवरी से जुलाई के दौरान कारों की बिक्री कहीं नीचे फिसल गई है। बिक्री में गिरावट की मार हर कार निर्माता पर पड़ी है। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति की बिक्री में एक तिहाई का नुकसान देखने को मिला है। जनवरी में जहां कंपनी ने 1.42 लाख कार बेचीं वहीं जुलाई में महज 98 हजार। इसी तरह का असर बाकी कंपनियों की बिक्री पर भी देखने को मिला। होंडा को भी इसका भारी नुकसान हुआ है। जनवरी में जहां कंपनी ने 18,261 गाड़ियों की चाबी ग्राहकों को सौंपी तो वहीं जुलाई में ये आंकड़ा घटकर 10, 250 ही रह गया।



(ग्राफिक्स- रोहित झा)
विज्ञापन
आगे पढ़ें

दो दशक में सबसे बुरा साल

विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us