Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   T20 World Cup qualifying round from today and Bangladesh will face Scotland

T20 World Cup: जीत से आगाज करने उतरेंगे बांगलादेश टाइगर्स, आज से शुरू होगा क्वालिफाइंग दौर

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, अल अमीरात (ओमान) Published by: Jeet Kumar Updated Sun, 17 Oct 2021 06:23 AM IST

सार

आईपीएल के धूमधड़ाके के बाद अब टी20 विश्व कप की बारी है। 17 अक्तूबर से 14 नवंबर के बीच होने वाला टूर्नामेंट पहले भारत में होना था लेकिन कोरोना महामारी के खतरे के मद्देनजर इसे ओमान और यूएई में आयोजित किया जा रहा है। मेजबान भारत ही रहेगा। 
बांग्लादेश क्रिकेट टीम
बांग्लादेश क्रिकेट टीम - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

बांग्लादेश की क्रिकेट टीम कई बार बड़ी टीमों को अपने प्रदर्शन से चकित कर चुकी है। टी20 विश्व कप में वह क्वालिफाइंग दौर में शामिल आठ टीमों में सुपर-12 दौर के लिए बड़ी दावेदार है। बांग्लादेशी टाइगर्स का मैच स्कॉटलैंड से होगा।

विज्ञापन


इस साल बांग्लादेश की टीम ने नौ टी20 मैच जीते हैं। इस लिहाज से वह दक्षिण अफ्रीका के बाद दूसरे नंबर पर है। मार्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ उसके मैदानों पर हार के बाद बांग्लादेश ने जिंबाब्वे (2-1), ऑस्ट्रेलिया (4-1) और न्यूजीलैंड (3-2) को पराजित किया है।


कप्तान महमुदुल्लाह अच्छा कर रहे हैं। ऑलराउंडर शाकिब ने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया है। मुशफिकुर , सौम्य सरकार और पेसर मुस्ताफिजुर पर टीम का काफी दारोमदार रहेगा।  

स्कॉटलैंड चौथी बार ले रहा विश्व कप में भाग 
स्कॉटलैंड की टीम चौथी बार टी20 विश्व कप में हिस्सा ले रही है। स्कॉटलैंड के कप्तान कोएत्जर के अलावा जॉर्ज मुनसे फॉर्म में चल रहे हैं। रिची बेरिंगटन ने सितंबर में जिंबाब्वे के खिलाफ जीत में 82 रन की पारी खेली थी। टीम के मेंटर इंग्लैंड के पूर्व बैटर जोनाथन ट्रॉट हैं। गेंदबाजी में ब्रैंड व्हील और जोश डैवी हैं जिन्होंने इंग्लिश काउंटी में  30 विकेट लिए हैं।

पापुआ न्यू गिनी और ओमान के बीच होगी पहली भिड़ंत
कोविड-19 महामारी से पीड़ित रहे पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) के खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से समर्थकों के चेहरे पर कुछ खुशी लाने का प्रयास करेंगे। पीएनजी पहली बार टी20 विश्व कप में भाग ले रही है। उसका मुकाबला रविवार को टूर्नामेंट के पहले मैच के रूप में ओमान के साथ होगा।

क्वालिफाइंग दौर में नीदरलैंड के खिलाफ पांच विकेट की जीत से उनका मनोबल बढ़ा। हालांकि वह फाइनल में हार गए लेकिन टी20 विश्व कप में प्रवेश करने में सफल रहे। पीएनजी ने  पिछले 12 अंतरराष्ट्रीय मैचों में आठ वनडे, दो टी20 और दो अभ्यास मैच हारे हैं। एजेंसी


45 मैच खेले जाएंगे टूर्नामेंट में जिसमें दोनों सेमीफाइनल और फाइनल शामिल हैं

भारत का पहला अभ्यास मैच 18 को इंग्लैंड से
भारत का पहला मैच 24 अक्तूबर को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा। इससे पहले टीम दो अभ्यास मैच खेलेगी। पहला 18 अक्तूबर को इंग्लैंड से और फिर 20 अक्तूबर को ऑस्ट्रेलिया के साथ होगा।

पहले चरण से चार टीमें पहुंचेगी सुपर-12 दौर में
ग्रुप दौर आज से ओमान में

  • पहला चरण : आठ टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। दोनों ग्रुप से शीर्ष दो-दो टीमें सुपर 12 चरण में पहुंचेंगी
  • ग्रुप ए : श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, नामीबिया
  • ग्रुप बी : बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी, ओमान
  • सुपर-12 दौर में कौन सी टीम किस ग्रुप में
  • ग्रुप -1 : ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, द. अफ्रीका, वेस्टइंडीज, ए वन, बी टू
  • ग्रुप-2 : भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, बी वन, ए-2

पाक से भिड़ंत हमारे लिए आम मैच की तरह : विराट

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच को लेकर बनी हाइप को तूल नहीं देते हुए कहा कि टिकटों की भारी मांग के बावजूद उनके लिए यह एक सामान्य मैच की तरह ही है। विश्व कप में भारतीय टीम पाकिस्तान से कभी नहीं हारी है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कहा है कि उन्हें यकीन है कि उनकी टीम 24 अक्तूबर को यह मैच जरूर जीतेगी ।

 कोहली ने कहा कि वह बड़े-बड़े दावे करने में विश्वास नहीं करते। मुझे यह दूसरे मैचों की तरह ही लगता है। मुझे पता है कि इस मैच को लेकर काफी हाइप है खासकर टिकटों की मांग और बिक्री को लेकर। मेरे दोस्त मुझसे टिकट मांग रहे हैं और मैं उन्हें ‘ना ’ कहता जा रहा हूं। कोहली ने कहा, हमारे लिए यह एक मैच ही है जिसे सही भावना से खेला जाना चाहिए जो हम खेलेंगे। बाहर से या दर्शकों की नजर से माहौल अलग दिखता होगा लेकिन खिलाड़ियों का नजरिया पेशेवर रहता है। हम सामान्य मैच की तरह ही हर मैच को लेते हैं। एजेंसी


धोनी की मौजूदगी से बढ़ेगा मनोबल
विराट ने कहा कि ‘मेंटर’ धोनी की मौजूदगी , व्यवहारिक सलाह और जटिल बारीकियों पर नजर से विश्व कप टीम का आत्मविश्वास बढ़ेगा। धोनी को पिछले माह ही बीसीसीआई ने विश्व कप में टीम का ‘मेंटर’ बनाया था।

मैच दर मैच बढ़ना होगा आगे: गांगुली

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली का कहना है कि विराट की टीम में टी20 विश्व कप के उचित दावेदार के रूप में हर तरह की प्रतिभा मौजूद है। ट्रॉफी जीतने के लिए टीम को बस थोड़ी परिपक्वता दिखाने की जरूरत है। सीधे खिताब का लक्ष्य बनाने के बजाय प्रत्येक मैच जीतने पर ध्यान देना चाहिए। एजेंसी

विश्व कप से पहले न्यूजीलैंड टीम से जुड़े स्टीफन फ्लेमिंग
चेन्नई सुपर किंग्स के आईपीएल विजेता मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग शनिवार को अल्पकाल के लिए टी20 विश्व कप से पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम से जुड़ गए। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान फ्लेमिंग के मार्गदर्शन में चेन्नई ने शुक्रवार को चौथी बार आईपीएल खिताब जीता।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00