लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   IPL 2022, MI vs KKR Highlights: Kolkata Knight Riders defeats Mumbai Indians by 52 runs; Rohit Sharma controversy, Jasprit Bumrah Pat Cummins Andre Russel IPL 2022 Match 56 at Navi Mumbai News Updates in Hindi

MI vs KKR: मुंबई पर जीत के साथ कोलकाता प्लेऑफ की रेस में बरकरार, रोहित की टीम 52 रन से हारी, बुमराह पर भारी पड़े कमिंस

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Published by: स्वप्निल शशांक Updated Tue, 10 May 2022 12:10 AM IST
सार

कोलकाता ने 20 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 165 रन बनाए। बुमराह ने घातक गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 10 रन देकर पांच विकेट झटके। 166 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई की टीम 17.3 ओवर में 113 रन पर सिमट गई।

कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम मुंबई इंडियंस
कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम मुंबई इंडियंस - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें

विस्तार

आईपीएल 2022 के 56वें मुकाबले में दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस को 52 रन से हरा दिया है। डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए इस रोमांचक मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने 20 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 165 रन बनाए।


जसप्रीत बुमराह ने घातक गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 10 रन देकर पांच विकेट झटके। 166 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई की टीम 17.3 ओवर में 113 रन पर सिमट गई। बुमराह के प्रदर्शन पर पैट कमिंस भारी पड़े। कमिंस ने मुंबई की पारी के 15वें ओवर में तीन विकेट झटके। उन्होंने अर्धशतक जमा चुके ईशान किशन, डेनियल सैम्स और मुरुगन अश्विन को पवेलियन भेजा। 

अंक तालिका का हाल
इस जीत के साथ कोलकाता की प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार हैं। कोलकाता के अब 12 मैचों में पांच जीत और सात हार के साथ 10 अंक हैं। टीम अंक तालिका में नौवें से सातवें नंबर पर पहुंच गई है। वहीं, मुंबई इंडियंस की टीम अंक तालिका में सबसे नीचे है। मुंबई की यह इस सीजन नौवीं हार रही।




टीम 11 में से दो मैच जीतकर और चार अंक के साथ 10वें स्थान पर बरकरार है। यह मुंबई के लिए अब तक का सबसे खराब सीजन बन गया है। इससे पहले टीम ने 2009, 2014 और 2018 में आठ-आठ मैच गंवाए थे। टीम आईपीएल इतिहास में पहली बार एक सीजन में नौ मैच हारी है।


अंक तालिका

कोलकाता की पारी
पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता की शुरुआत शानदार रही। वेंकटेश अय्यर और अजिंक्य रहाणे ने मिलकर टीम को तेज शुरुआत दिलाई। वेंकटेश ने तूफानी पारी खेलते हुए 24 गेंदों पर तीन चौके और चार छक्के की मदद से 43 रन बनाए। कोलकाता को पहले दो झटके बाएं हाथ के स्पिनर कुमार कार्तिकेय ने दिए।

उन्होंने पहले वेंकटेश और फिर अजिंक्य रहाणे को पवेलियन भेजा। रहाणे 24 गेंदों पर 25 रन बना सके। इसमें तीन चौके शामिल हैं। 13 ओवर तक कोलकाता की टीम मजबूत स्थिति में थी और 123 रन पर सिर्फ दो विकेट गंवाए थे। इसके बाद कप्तान श्रेयस अय्यर ने अपना विकेट गंवाया और फिर जसप्रीत बुमराह ने कहर बरपाया।


वेंकटेश अय्यर

कप्तान श्रेयस अय्यर एकबार फिर फेल रहे। वह आठ गेंदों पर छह रन बनाकर आउट हुए। उन्हें लेग स्पिनर मुरुगन अश्विन ने विकेटकीपर ईशान किशन के हाथों कैच कराया। श्रेयस इस सीजन रिस्ट स्पिनर्स को खेलने में नाकाम रहे हैं। श्रेयस ने रिस्ट स्पिनर्स के खिलाफ सात पारियों में 100 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 36 रन ही बनाए और और छह बार आउट हुए हैं। इसके बाद बुमराह ने घातक गेंदबाजी की। उन्होंने 15वें ओवर में कोलकाता को दो झटके दिए। पहले उन्होंने आंद्रे रसेल और फिर नीतीश राणा को पवेलियन भेजा। 

15वें ओवर में बुमराह ने पहली ही गेंद आंद्रे रसेल को यॉर्कर फेंकी। रसेल इस पर गिरते गिरते बचे। इसके बाद अगली गेंद बुमराह ने लेंथ बॉल फेंकी, जिसपर रसेल बड़े शॉट के लिए गए और कीरोन पोलार्ड को कैच थमा बैठे। रसेल पांच गेंदों पर नौ रन बना सके। इसके बाद पांचवीं गेंद पर शॉर्ट बॉल पर नीतीश राणा को विकेटकीपर ईशान किशन के हाथों कैच कराया। नीतीश 26 गेंदों पर 43 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में नीतीश ने तीन चौके और चार छक्के लगाए। 

नीतीश राणा ने भी 43 रन बनाए

इसके बाद 18वें ओवर में बुमराह ने शेल्डन जैक्सन, पैट कमिंस और सुनील नरेन को पवेलियन भेजा। शेल्डन पांच रन बना सके। वहीं, नरेन और कमिंस खाता भी नहीं खोल सके। 18वें ओवर में बुमराह ने एक भी रन नहीं दिया। यह ट्रिपल विकेट मेडन रहा। 19वें ओवर में कोलकाता को नौवां झटका लगा। डेनियल सैम्स ने टिम साउदी को कीरोन पोलार्ड के हाथों कैच कराया। 

साउदी शून्य पर आउट हुए। रिंकू सिंह 19 गेंदों पर 23 रन और वरुण चक्रवर्ती बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे। कोलकाता ने आखिरी 42 रन बनाने में सात विकेट गंवा दिए। टीम 123 पर दो से 165 पर नौ विकेट तक पहुंची। आखिरी पांच ओवर में कोलकाता ने 25 रन बनाए और चार विकेट गंवाए। कोलकाता के तीन बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके और पवेलियन लौटे।

जसप्रीत बुमराह विकेट लेने के बाद

वहीं, कुल छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके। मुंबई की ओर से बुमराह ने चार ओवर के स्पेल में 10 रन दिए और पांच विकेट झटके। यह टी-20 क्रिकेट में उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी है। इससे पहले उन्होंने 2020 में दिल्ली के खिलाफ दुबई में 14 रन देकर चार विकेट झटके थे। टी-20 क्रिकेट में उन्होंने पहली बार पारी में पांच विकेट झटके। उनके अलावा कार्तिकेय ने दो विकेट झटके। वहीं, डेनियल सैम्स और मुरुगन अश्विन को एक-एक विकेट मिला। 

मुंबई की पारी
मुंबई की टीम अगर ये मैच जीतती तो कोलकाता प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाती। हालांकि, कोलकाता के खिलाड़ियों ने ऐसा होने नहीं दिया। उन्होंने लड़ाई की और जीत हासिल की। 166 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम को पहले ही ओवर में बड़ा झटका लगा। कप्तान रोहित शर्मा थर्ड अंपायर के एक विवादित फैसले का शिकार हुए।

IPL 2022: रोहित शर्मा के विकेट पर विवाद, थर्ड अंपायर के फैसले से नाखुश नजर आए, कोच जयवर्धने भी रह गए हैरान


रोहित थर्ड अंपायर के फैसले का इंतजार करते हुए

टिम साउदी ने उनका विकेट लिया। इसके बाद आंद्रे रसेल ने  तिलक वर्मा और रमनदीप सिंह को पवेलियन भेजा। तिलक छह रन और रमनदीप 16 गेंदों पर 12 रन बनाकर आउट हुए। टिम डेविड ने आते ही कुछ बेहतरीन शॉट लगाए, लेकिन रन रेट को बढ़ाने के चक्कर में वह भी अपना विकेट गंवा बैठे। 

डेविड को वरुण चक्रवर्ती ने रहाणे के हाथों कैच कराया।  वह नौ गेंदों पर 13 रन बना सके। इस बीच ईशान किशन ने आईपीएल करियर का 12वां अर्धशतक लगाया। हालांकि, इसके बाद कमिंस के तूफान में वह उड़ गए। कमिंस ने 15वें ओवर की पहली गेंद पर शानदार बल्लेबाजी कर रहे ईशान को पवेलियन भेजा।

आंद्रे रसेल

ईशान 43 गेंदों पर 51 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने पांच चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद इसी ओवर की चौथी गेंद पर कमिंस ने डेनियल सैम्स को विकेटकीपर जैक्सन के हाथों कैच कराया। सैम्स एक रन बना सके। ओवर की आखिरी गेंद पर कमिंस ने मुरुगन अश्विन को वरुण चक्रवर्ती के हाथों कैच कराया। अश्विन खाता भी नहीं खोल सके।  

17वें ओवर में कुमार कार्तिकेय और कीरोन पोलार्ड क्रीज पर थे। पोलार्ड को स्ट्राइक देने के चक्कर में कार्तिकेय रन आउट हो गए। वे पांच गेंदों पर तीन रन बना सके। 18वें ओवर में कीरोन पोलार्ड और जसप्रीत बुमराह भी रन आउट हो गए और मुंबई की पारी 113 रन सिमट गई। पोलार्ड 16 गेंदों पर 15 रन बना सके।

वहीं, बुमराह खाता भी नहीं खोल सके। मुंबई के छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा छुए बिना आउट हुए। अश्विन और बुमराह तो बिना खाता खोले आउट हुए। कोलकाता की ओर से कमिंस ने तीन विकेट और रसेल ने दो विकेट झटके। वहीं, टिम साउदी और वरुण चक्रवर्ती को एक-एक विकेट मिला।

पैट कमिंस ने तीन विकेट झटके
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00