Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   IPL 2022 Auction When will Ahmedabad and Lucknow franchises announce three players each IPL announced date

IPL 2022 Auction: अहमदाबाद और लखनऊ फ्रेंचाइजी कब करेंगी तीन-तीन खिलाड़ियों का एलान? तारीख का हुआ खुलासा

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: रोहित राज Updated Wed, 12 Jan 2022 04:37 PM IST

सार

नई टीमों को नीलामी से पहले अधिकतम तीन खिलाड़ियों को ड्रॉफ्ट के जरिए चुनने का अधिकार दिया गया है। इनमें वे सिर्फ एक ही विदेशी खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल कर सकते हैं। आठ टीमें पहले ही खिलाड़ियों को रिटेन कर चुकी हैं।
हार्दिक पंड्या और केएल राहुल दो नई टीमों के कप्तान बन सकते हैं।
हार्दिक पंड्या और केएल राहुल दो नई टीमों के कप्तान बन सकते हैं। - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आईपीएल की दो नई टीमों अहमदाबाद और लखनऊ को नीलामी से पहले ड्रॉफ्ट के जरिए तीन-तीन खिलाड़ियों को चुनने के लिए लिए आखिरी तारीख तय कर दी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने दोनों टीमों को 22 जनवरी तक का समय दिया है।  बुधवार (12 जनवरी) की सुबह एक मेल के जरिए उन्हें इसके लिए सूचना दी गई है।
विज्ञापन


नई टीमों को नीलामी से पहले अधिकतम तीन खिलाड़ियों को ड्रॉफ्ट के जरिए चुनने का अधिकार दिया गया है। इनमें वे सिर्फ एक ही विदेशी खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल कर सकते हैं। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने क्रिकबज से कहा कि दोनों टीमों को लिखे पत्र में कहा गया है कि उनके  पास 22 जनवरी को शाम 5 बजे तक का समय है।


कब होगी आईपीएल की नीलामी?
टीमों को शुरू में दो सप्ताह का समय दिए जाने की उम्मीद थी, लेकिन यह माना जा रहा है कि सीवीसी कैपिटल पर ज्यादा समय लगने के कारण अब समय को घटाया गया है। उनके लिए 10 दिन काफी होंगे। आईपीएल की बड़ी नीलामी 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु होनी है। बीसीसीआई ने पहले यही योजना बनाई थी। गवर्निंग काउंसिल की बैठक में नीलामी की तारीखों और जगह को लेकर अंतिम फैसला हुआ।

खिलाड़ियों को चुनने के लिए क्या हैं नियम?
नियमों के मुताबिक, नई टीमें 33 करोड़ रुपये तीन खिलाड़ियों के लिए खर्च कर सकती हैं। अगर वे कैप्ड खिलाड़ियों को चुनते हैं तो तीन खिलाड़ियों के लिए 15 करोड़ रुपये, 11 करोड़ रुपये और 7 करोड़ रुपये का स्लैब बनाया गया है। अगर इनमें से किसी एक अनकैप्ड खिलाड़ी को साइन करते हैं तो उसके लिए चार करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। इससे पहले आठ टीमों को चार-चार खिलाड़ियों को रिटेन करने का अधिकार मिला था।

केएल राहुल को कप्तान बना सकती है लखनऊ की टीम
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लखनऊ फ्रैंचाइजी ने केएल राहुल को कप्तान बना सकती है। टीम कगिसो रबाडा और मार्कस स्टोइनिस को साइन कर सकती है। फ्रेंचाइजी ने गौतम गंभीर को टीम का मेंटर, जिम्बाब्वे के एंडी फ्लावर को मुख्य कोच और विजय दहिया को सहायक कोच बनाया है।

अहमदाबाद के निशाने पर हार्दिक पंड्या
अहमदाबाद फ्रेंचाइजी की बात करें तो वह हार्दिक पंड्या को कप्तान बनाने पर विचार कर रही है। इसके अलावा मुंबई इंडियंस के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन और सनराइजर्स हैदराबाद के पूर्व लेग स्पिनर राशिद खान को टीम में शामिल कर सकती है। सपोर्ट स्टाफ की बात करें तो भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा मुख्य कोच और टीम इंडिया को 2011 में वर्ल्ड कप जिताने वाले दक्षिण अफ्रीका के गैरी कर्स्टन मेंटर बन सकते हैं। इंग्लैंड के विक्रम सोलंकी टीम के डायरेक्टर और बल्लेबाजी सलाहकार हो सकते हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00