बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

ब्रेक है बड़ी चुनौती: पूर्व कोच बोले, तेज गेंदबाजों के लिए फिटनेस बनाए रखना बड़ी चुनौती

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Published by: Rajeev Rai Updated Tue, 14 Apr 2020 04:16 AM IST
विज्ञापन
भारतीय तेज गेंदबाज
भारतीय तेज गेंदबाज
ख़बर सुनें
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दमखम एवं अनुकूलन कोच शंकर बासु का मानना है कि मैदान पर बिना रनिंग के फिटनेस कायम रखना चुनौती है। साथ ही सलाह दी है कि लॉकडाउन के दौरान क्रिकेटरों को योजनाबद्ध तरीके से फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए। साथ ही कहा कि ज्यादा समय स्क्रीन (टीवी) के सामने न बिताने की भी सलाह दी।
विज्ञापन


बासु 2015 से लेकर 2019 तक भारतीय टीम से जुड़े रहे। उन्होंने जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, उमेश यादव और मोहम्मद शमी जैसे तेज गेंदबाजों के साथ फिटनेस पर काम किया है। इस समय आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ जुड़े शंकर ने माना कि यह ब्रेक बल्लेबाजों के मुकाबले गेंदबाजों के लिए ज्यादा बड़ी चुनौती है। असल चुनौती तो तब मैच फिटनेस की होगी जब क्रिकेट फिर से बहाल होगा। अचानक अभ्यास के दबाव के अलावा तेज गति से दौड़ना गेंदबाजों के लिए थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है। हालांकि आधुनिक क्रिकेटर काफी जागरूक हैं। उन्हें मालूम है कि फिटनेस को कैसे कायम रखना है। हर खिलाड़ी मौजूदा फिटनेस कोच निक वेब की वर्कआउट योजना पर काम कर रहा होगा। ज्यादातर के पास घर पर ही जिम है। दमखम को लेकर वह काम कर रहे होंगे लेकिन अनुकूलन पर भी ध्यान देने की जरूरत होगी। 


शंकर ने ये दिए टिप्स
  • पूरे दिन सिर्फ लेटे रहने और टीवी के चैनल बदलते रहने भर से आप दर्द को ही न्योता देंगे।
  • आपको तय करना है कि आपको जल्दी सोना है या देर से दिनचर्या उसी हिसाब से बनाएं।
  • घर पर बैठकर ज्यादा ध्यान खान पान पर रहता है लेकिन संतुलित और पौष्टिक आहार होना चाहिए।

मैदान में ट्रेनिंग का विकल्प नहीं 
बासु ने कहा कि भारतीय पेस अटैक फिटनेस को लेकर काफी गंभीर है और वह फिट रहने के लिए अपनी क्षमता के अनुसार सब कुछ करेंगे लेकिन मैदान में असल ट्रेनिंग की भरपाई नहीं हो सकती। आप लॉकडाउन के दौरान ट्रेडमिल पर दौड़ सकते हैं पर वास्तविक दौड़ जैसा तो हो नहीं सकता हालांकि ये स्थिति सभी खिलाड़ियों के साथ है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us