PNB घोटाला: तीन बड़ी डायमंड कंपनियां भी जांच के घेरे में, 'बड़ी मछलियों' पर सरकार की टेढ़ी नजर

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Thu, 15 Feb 2018 12:07 PM IST
pnb scam, daimond companies in the net of enforcement agencies, big fish wont be spared off
ख़बर सुनें
पंजाब नेशनल बैंक में करीब 11400 करोड़ के घोटाले की घोषणा के बाद प्रमुख ज्वेलर्स कंपनियां गीतांजलि, गिन्नी और नक्षत्र भी विभिन्न जांच एजेंसियों की जांच के घेरे में आ गई हैं। पीएनबी घोटाले में कथित रूप से अरबपति ज्वेलर्स नीरव मोदी पर आरोप लग रहे हैं। 
नहीं बचनी चाहिए बड़ी मछलियां
सरकारी बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय इन कंपनियों के विभिन्न बैंकों के साथ संबंधों और पैसों के इस्तेमाल की जांच कर रहे हैं। हालांकि इस बारे में इन कंपनियों से अभी कोई टिप्पणी नहीं मिल सकी है। 

अधिकारी ने कहा कि वित्त मंत्रालय की ओर से सभी बैंकों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि कोई भी बड़ी मछली बचनी नहीं चाहिए और किसी ईमानदार का उत्पीड़न नहीं होना चाहिए। सभी बैंक अब अपनी प्रणाली और सिस्टम को जांच रहे हैं ताकि ऐसे घोटाले फिर से न हो सकें। सभी बैंकों को जल्द से जल्द अपनी स्टेट्स रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है। 

2015 में बैंक ऑफ बड़ौदा में बैंक घोटाले में शामिल
वर्ष 2015 में एक और सरकारी बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा में बड़ा घोटाला सामने आया था। दिल्ली के दो बिजनेसमैन ने बैंक से 6000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की थी। जांच में कई गड़बड़ियों का खुलासा हुआ था।

प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग के तहत बिजनेसमैन को गिरफ्तार किया था। जांच में पता चला था कि नए खोले गए करंट अकाउंट से भारी कैश का लेनदेन हुआ। साथ ही कभी कभी तो एक दिन में चार से पांच बार पैसा बाहर भेजा गया। 

नीरव मोदी और एक ज्वेलरी कंपनी के खिलाफ  मंगलवार को सीबीआई को दो शिकायतें सौंपी हैं, जिसके बाद सीबीआई ने जांच शुरू कर दी है। भारत में जन्मे और विश्व की डायमंड कैपिटल कहे जाने वाले बेल्जियम के एंटवर्प शहर में पले-बढ़े नीरव मोदी की डिजाइन की गई ज्वेलरी दुनिया भर की सेलिब्रिटीज के बीच काफी लोकप्रिय है।

Recommended

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Business News in Hindi related to stock exchange, sensex news, finance, breaking news from share market news in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Business and more Hindi News.

Spotlight

Most Read

Business

लोन लेने में मदद करता है 'क्रेडिट स्कोर',जानिए हर जरूरी बात

क्रेडिट स्कोर और बैंक के लोन या क्रेडिट कार्ड जारी करने में क्रेडिट स्कोर की क्या भूमिका है ये समझना आपके लिए बेहद जरूरी है।क्रेडिट स्कोर वित्तीय संस्थानों से ऋण लेने की क्षमता दर्शाता है।

12 अगस्त 2018

Related Videos

रिजर्व बैंक के इस कदम से लोन लेना पड़ेगा महंगा

भारतीय रिजर्व बैंक ने बड़ा झटका देते हुए रेपो रेट में 0.25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर दी है। केंद्रीय बैंक ने रिवर्स रेपो रेट में भी बदलाव कर दिया है। अब नया रेपो रेट 6.5 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट 6.25 फीसदी हो गया है।

1 अगस्त 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree