लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Online Trading app binomo best method for additional income all you need to know

ऑनलाइन ट्रेडिंग है आज के समय में एडिशनल इनकम का बेस्ट तरीका, जानिए इसके बारे में

Media Solutions Initiative Published by: कुमार संभव Updated Tue, 09 Aug 2022 07:25 PM IST
सार

ट्रेडिंग किसी भी सामान या सेवाओं खरीदने औकोर बेचने की प्रक्रिया है। इसके साथ ही किसी विशेष प्रॉपर्टीज की कीमत पर पूर्वानुमान लगाने के लिए उसके ग्राफ का विश्लेषण करना भी ट्रेडिंग का एक हिस्सा है।

Binomo Trading App
Binomo Trading App - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आज के समय में आरामदायक लाइफस्टाइल के लिए बहुत जरूरी है कि आपके पास अडिशनल इनकम के कई सोर्स हो, जिससे आप बहुत ही आसानी से अतिरिक्त धन कमा सकें। अगर आपके पास कई ऐसे सोर्स होंगे, जिससे आप अडिशनल इनकम कर सकें, तभी आपकी लाइफ में फाइनेंशियल स्टेबिलिटी आ सकती है। आप ऑनलाइन ट्रेडिंग के जरिए बहुत ही आसानी से एक्स्ट्रा पैसे कमा सकते हैं, जो आपके लिए एक बेहतरीन फाइनेंशियल बैकअप का काम करता है।

क्यों जरूरी है इनकम के अडिशनल सोर्स?

आज के समय में इंसान अपनी जरूरतों के साथ-साथ अपने सपनों को भी पूरा करके सुख और शांति से जीना चाहता है, लेकिन ये सिर्फ आपकी सैलरी से ही पूरी नहीं हो सकता है। इसके लिए बहुत जरूरी है कि आपके पास अडिशनल इनकम के भी सोर्स हों, तभी आप अपने सपनों को जरूरतों के अलावा पूरा करने में कामयाब हो पाएंगे। अडिशनल इनकम का सोर्स होना आज के समय में किसी फार्च्यून से कम नहीं है। बढ़ती महंगाई में सिर्फ सैलरी से काम नहीं होने वाला। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आपके पास अडिशनल इनकम का अच्छा सोर्स हो, ताकि आप अपने भविष्य को आरामदायक और बेहतर बना सके। आपके पास तभी फाइनेंशियल स्टेबिलिटी भी आएगी। तो चलिए जानते हैं कि आज के समय में अडिशनल इनकम के बेहतर सोर्स कौन-कौन से हैं?

‘सेविंग अकाउंट’ या ‘फिक्स्ड डिपॉजिट’: आप बैंक के ‘सेविंग अकाउंट’ या ‘फिक्स्ड डिपॉजिट’ के जरिए निवेश कर सकते हैं। इसे कम समय के लिए अच्छा निवेश माना जाता है, जिससे आपको कम समय में ही मूलधन के साथ ब्याज भी मिल जाता है। इस प्रकार के निवेश में आपको बैंक के द्वारा 100% सुरक्षा दी जाती है।

रियल एस्टेट में कर सकते हैं निवेश: बाजार में आज निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं, लेकिन रियल एस्टेट यानी प्रॉपर्टी में निवेश करना लोगों की पहली पसंद है। ज्यादातर लोग घर और रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट में अंतर नहीं कर पाते हैं। उन्हें लगता है कि दोनों प्रॉपर्टी एक ही है, मगर दोनों की जरूरतें और प्राथमिकताएं अलग- अलग होती हैं। इसलिए प्रॉपर्टी में निवेश करने से पहले कई चीजों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।

गोल्ड में कर सकते हैं निवेश: भारत में गोल्ड को एक अहम हिस्सा माना जाता है। भारतीय महिलाएं सोने के आभूषणों को काफी पसंद करती हैं। गोल्ड में निवेश करने वालों के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स और गोल्ड ईटीएफ जैसे माध्यम भी हैं, जो अतिरिक्त आय और सुरक्षित धन के रूप में काम आता है। साथ ही, लोग अब फिजिकल गोल्ड के अलावा लिक्विड गोल्ड में भी निवेश कर रहे हैं।

ऑनलाइन ट्रेडिंग भी है निवेश का बेस्ट तरीका

ट्रेडिंग किसी भी सामान या सेवाओं खरीदने और बेचने की प्रक्रिया है। इसके साथ ही किसी विशेष प्रॉपर्टीज की कीमत पर पूर्वानुमान लगाने के लिए उसके ग्राफ का विश्लेषण करना भी ट्रेडिंग का एक हिस्सा है। यह मुख्य रूप से अडिशनल सैलरी और लाभ कमाने की आशा से की जाती है, लेकिन क्या आपकी कंपनी अच्छा करेगी। शेयर के दाम ऊपर जाएंगे और क्या आपको फायदा होगा? ट्रेंडिंग के दौरान इन सभी बातों को ध्यान में रखना भी बहुत जरूरी है। अगर समझदारी और सतर्कता से निवेश न किया जाए तो आपको नुकसान भी हो सकता है।

अगर आप भी ऑनलाइन ट्रेडिंग करने की सोच रहे हैं या अडिशनल कमाई का जरिया ढूंढ रहे हैं तो इसके बारे में पूरी जानकारी होनी बहुत जरूरी है। ट्रेडिंग के लिए एक ऐसे प्लेटफॉर्म को चुनना जरूरी है, जो न केवल आपको सुरक्षा का भरोसा दे, बल्कि आपको ट्रेड करने के लिए सही जानकारी, टूल और प्रैक्टिस भी करवाए। ऐसे में Binomo आपके लिए एक अलग और बेहतर प्लेटफॉर्म साबित हो सकता है, जो कुछ प्रॉपर्टीज पर डील्स खोलने और इसकी कीमत पर एक पूर्वानुमान लगाने का अवसर देता है, चाहे वह ऊपर या नीचे जाए। 

घर बैठे ट्रेडिंग करना हुआ अब आरामदायक अगर आप अपनी सूझबूझ से काम लें तो Binomo ट्रेडिंग के लिए एक सुविधाजनक और यूजर फ्रेंडली प्लेटफॉर्म बन सकता है, लेकिन ऑनलाइन ट्रेडिंग करना कोई बच्चों का खेल नहीं है यहां बड़े- बड़े अनुभवी ट्रेडर्स भी मात खा जाते हैं। इसलिए ट्रेडिंग की शुरुआत करने से पहले इसकी हर बारीकी को समझना बहुत जरूरी है ताकि आने वाले जोखिमों से कुछ हद तक बचा जा सके। ऐसे में Binomo ऑनलाइन ट्रेडिंग के क्षेत्र में यूजर्स को ट्रेनिंग देने पर फोकस करता है और दूसरी तरफ ऑनलाइन ट्रेडिंग में अनुभवी ट्रेडर्स को इस क्षेत्र में एक्सपर्ट बनने में भी मदद करता है.

साथ ही, डेमो अकाउंट में Binomo ट्रेडिंग ऐप आपको $1000 के साथ शुरुआत करने का अवसर देता है। डेमो अकाउंट पर $1000 वर्चुअल होते हैं, जिन्हें निकाल नहीं सकते, लेकिन ट्रेड्स में नुकसान होने पर ये वर्चुअल अमाउंट वापस हो जाता है। ये केवल प्रैक्टिस के उद्देश्य के लिए है, जिसकी मदद से आप अपनी ट्रेडिंग स्किल्स को बेहतर कर सकते हैं।

इन आसान स्टेप्स में घर से कर सकते हैं ऑनलाइन ट्रेडिंग

  • Binomo.com की वेबसाइट पर जाकर आपको रजिस्टर करने के बाद रियल अकाउंट पर ट्रेडिंग करने के लिए डिपॉजिट करना होगा।

  • फंड विदड्रॉ करने की स्थिति में वैरिफिकेशन की जरूरत पड़ती है।
  • 350 रुपये की न्यूनतम रकम के साथ आप अपने अकाउंट को शुरू कर सकते हैं, जिसमें ट्रेड की न्यूनतम कीमत 70 रुपये होगी. जबकि ट्रेड्स के नंबर पर कोई पाबंदी नहीं है।

  • ऑनलाइन ट्रेडिंग में निवेश करना अच्छी बात है, मगर ट्रेडिंग में निवेश करने से पहले उससे जुड़े जोखिमों को जानना और समझना बहुत जरूरी है।
  • इसके साथ ही घर की सभी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ही निवेश करना चाहिए। ट्रेडिंग किसी भी प्लेटफॉर्म पर की जाए, इस क्षेत्र में अनुभव और जानकारी होना बहुत जरूरी है।अपनी सूझबूझ से किया गया निवेश आपको समय आने पर फायदा भी दिला सकता है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00