बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

नेस्ले ने माना: 60 फीसदी प्रोडक्ट स्वास्थ्य के लिए खतरनाक, पोषक तत्व प्रोफाइल को बढ़ाने के लिए प्रयास जारी

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: ‌डिंपल अलावाधी Updated Wed, 02 Jun 2021 03:18 PM IST

सार

नेस्ले ने अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया है कि उसके 60 फीसदी फूड प्रोडक्ट सेहतमंद नहीं है। पोषक तत्व प्रोफाइल को बढ़ाने के लिए प्रयास जारी हैं।
विज्ञापन
नेस्ले इंडिया का दफ्तर
नेस्ले इंडिया का दफ्तर - फोटो : Nestle India
ख़बर सुनें

विस्तार

नेस्ले की मैगी एक बार फिर से सुर्खियों में है। नेस्ले ने अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया है कि उसके 60 फीसदी फूड प्रोडक्ट और ड्रिंक्स सेहतमंद नहीं है। इन्हें खाना या पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं है। कंपनी उत्पादों के पोषक तत्व प्रोफाइल को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।
विज्ञापन


इस संदर्भ में ब्रिटेन बिजनेस डेली फाइनेंशियल टाइम्स ने एक रिपोर्ट जारी की, जिसके अनुसार ऑस्ट्रेलिया के हेल्थ स्टार रेटिंग सिस्टम में, एनिमल फूड और मेडिकल न्यूट्रिशिन को छोड़कर, नेस्ले के केवल 37 फीसदी फूड एंड बेवरेज प्रोडक्ट्स ही पांच में से 3.5 से ज्यादा की रेटिंग पाने में कामयाब रहे हैं। हेल्थ स्टार रेटिंग और न्यूट्री-स्कोर को प्रोडक्ट्स की क्वॉलिटी के लिए अच्छा माना जाता है।


पोर्टफोलियो को स्वादिष्ट और स्वस्थ बनाना रखेंगे जारी: नेस्ले
इस संदर्भ में कंपनी ने कहा है कि, 'हम अपने पूरे पोर्टफोलियो को लोगों के जीवन के विभिन्न चरणों में देख रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हमारे उत्पाद उनकी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने और संतुलित आहार का समर्थन करने में मदद करें। हमारे उत्पादों के पोषण में सुधार के लिए हमारे प्रयास दशकों से मजबूत नींव पर आधारित हैं।



कंपनी ने सुधार के लिए किए गए प्रयासों का दिया उदाहरण-
  • हमने पिछले दो दशकों में अपने उत्पादों में शुगर और सोडियम को काफी कम कर दिया है। पिछले सात वर्षों में ही लगभग 14 से 15 फीसदी की कमी की गई है। 
  • हाल के वर्षों में, हमने बच्चों और परिवारों के लिए ऐसे हजारों उत्पाद लॉन्च किए हैं जो बाहरी पोषण मानकों को पूरा करते हैं। 
  • हमने अपने किफायती और पौष्टिक उत्पादों के माध्यम से अरबों सूक्ष्म पोषक तत्वों की खुराक भी वितरित की है।
जैसा कि हम अपनी भविष्य की पोषण रणनीति पर विचार करते हैं, हम सबसे पहले अपने खाद्य और पेय पोर्टफोलियो के उस हिस्से का आकलन करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जिसे बाहरी पोषण प्रोफाइलिंग सिस्टम के खिलाफ मापा जा सकता है। हेल्थ स्टार रेटिंग और न्यूट्री-स्कोर जैसी प्रणालियां इस संबंध में उपयोगी हैं। हालांकि, ये सब कुछ रिकॉर्ड नहीं करते हैं। कंपनी ने बताया कि हमारी लगभग आधी बिक्री इन प्रणालियों द्वारा कवर नहीं की जाती है। 

इसमें शिशु पोषण, विशेष स्वास्थ्य उत्पाद और पालतू जानवरों के भोजन जैसी श्रेणियां शामिल हैं, जो विनियमित पोषण मानकों का पालन करती हैं। हम मानते हैं कि एक स्वस्थ आहार का अर्थ है वेल-बीइंग और आनंद के बीच संतुलन। इसमें कम मात्रा में इंडल्जेंट पदार्थ शामिल है। हमारी यात्रा की दिशा नहीं बदली है और स्पष्ट है: हम अपने पोर्टफोलियो को स्वादिष्ट और स्वस्थ बनाना जारी रखेंगे। 

मामले में नेस्ले इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि, 'नेस्ले इंडिया का मानना है कि पोषण एक मौलिक आवश्यकता है और स्वस्थ जीवन को सक्षम करने में खाद्य उद्योग की महत्वपूर्ण भूमिका है। अपने उद्देश्य से प्रेरित होकर, अपने उत्पादों के पोषक तत्व प्रोफाइल को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं, साथ ही नए और पौष्टिक खाने पर भी काम कर रहे हैं।'

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us