GST के बाद महंगी हो सकती है IIT और PMT की कोचिंग

amarujala.com- Presented by: अभिषेक तिवारी Updated Sun, 11 Jun 2017 10:32 AM IST
विज्ञापन
gst
gst

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
कोचिंग इंस्टीट्यूट में प्रवेश लेने वाले हजारों स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स के लिए जीएसटी लगने के बाद कोचिंग फीस में होेने वाली बढ़ोतरी चिंता का सबब बन गयी है। 
विज्ञापन

अगर आप भी अपने बच्चे को आईआईटीपीएमटी की कोचिंग कराना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है। ज्यादातर मध्यम वर्ग परिवारों का सपना होता है कि वो अपने बच्चे को डॉक्टर या इंजीनियर बना सके, लेकिन जीएसटी लागू होने के बाद से उनको इस सपने को साकार करने के लिए कोचिंग इंस्टीट्यूट को बड़ी रकम चुकानी होगी।
गौरतलब है कि गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) पहली जुलाई से लागू होगा, जिसकी बड़ी मार ऐसे स्टूडेंट्स पर पड़ने वाली है, जो आईआईटी व पीएमटी जैसे प्रोफेशल्स कोर्सों की कोचिंग करते हैं।जीएसटी लगने के बाद से कोचिंग इंस्टीट्यूट पर भी 18 फीसदी टैक्स लगेगा, जिससे इनकी फीस में खासा इजाफा होने की संभावना जताई जा रही है।
गौरतलब है कि पहले प्रोफेशल्स कोचिंग इंस्टीट्यूट पर 15 फीसदी टैक्स लगता था, लेकिन अब जीएसटी लागू होने के बाद से यह टैक्स बढ़कर 18 फीसदी हो जाएगा। इसके अलावा कोचिंग मामले में सोशल मीडिया अभियान के माध्यम से छात्रों और उनके पैरेंट्स ने जीएसटी के दायरे में कोचिंग लाने के सरकार के फैसले पर नाराजगी जाहिर की है। इनकी डिमांड है कि कोचिंग में अधिकतम 5 फीसदी टैक्स लगाया जाए। बता दें कि कोचिंग इंस्टीट्यूट के इसके अलावा अलग से हॉस्टल फीस लेते हैंं। 

मामले में कोटा के कोचिंग इंस्टीट्यूट में एनरोलमेंट करा चुके तथा कोचिंग करने का प्लान कर रहे स्टूडेंट्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है कि वह कोचिंग को जीएसटी के दायरे बाहर रखें।गौरतलब है कि कोटा में इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश परीक्षा में तैयारी के लिए हर साल करीब 1.75 लाख स्टूडेंट्स शामिल होते हैं, जिनमें 60 फीसदी स्टूडेंट्स मीडियम क्लास फैमिली से आते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X
  • Downloads

Follow Us