लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   Top-10 Billionaires Big loss except Gautam Adani Musk lost 95 thousand crores in one day news in hindi

Top-10 Billionaires: गौतम अदाणी छोड़ दूसरे अमीरों को तगड़ा नुकसान, मस्क ने एक दिन में गवां दिए 95 हजार करोड़ रुपये

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: दीपक चतुर्वेदी Updated Thu, 19 May 2022 08:28 PM IST
सार

टॉप-19 अरबपतियों की सूची में भारतीय उद्योगपति गौतम अदाणी कुछ दिन के नुकसान के बाद एक बार फिर से लंबी छलांग लगाते नजर आ रहे हैं। जहां एक ओर ज्यादातर अमीरों की संपत्ति में बड़ा नुकसान देखने को मिला है, तो वहीं अदाणी एक मात्र ऐसे अरबपति रहे जो फायदे में रहे। 

top 10 billionaires
top 10 billionaires - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

गुरुवार को दिन एक ओर जहां शेयर बाजारों के लिए काला साबित हुआ, वहीं दूसरी ओर दुनियाभर के शीर्ष अमीरों के लिए भी भारी घाटे वाला साबित हुआ। दुनिया के सबसे रईस एलन मस्क से लेकर मुकेश अंबानी तक की नेटवर्थ में जोरदार गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, टॉप-10 अरबपतियों की बात करें तो इस सूची में सिर्फ भारतीय उद्योगपति गौतम अदाणी ही एकमात्र ऐसे रईस रहे, जो फायदे में रहे। बिलेनियर्स इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक, सबसे ज्यादा नुकसान एलन मस्क को हुआ है। 

टेस्ला सीईओ को लगी बड़ी चपत

Elon Musk, Jeff Bezos
Elon Musk, Jeff Bezos - फोटो : Amar Ujala Graphics
टेस्ला व स्पेसएक्स के मालिक और दुनिया में सबसे अमीर शख्स एलन मस्क को सबसे अधिक नुकसान उठाना पड़ा है। खबर लिखे जाने तक मस्क की नेटवर्थ में 12 .3 अरब डॉलर (करीब 95 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा) की कमी आई है। इस गिरावट के बाद उनकी संपत्ति घटकर 210 अरब डॉलर रह गई है। दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस दूसरे सबसे बड़े घाटे वाले अरबपति रहे। बीते 24 घंटे में उनकी नेटवर्थ में 8.48 अरब डॉलर (करीब 65 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा) की गिरावट दर्ज की गई। इस कमी के बाद बेजोस की कुल संपत्ति कम होकर 131 अरब डॉलर रह गई है। 

बिल गेट्स से बफे तक घाटे में

बर्नार्ड अरनॉल्ट-बिल गेट्स
बर्नार्ड अरनॉल्ट-बिल गेट्स - फोटो : सोशल मीडिया
टॉप-10 अमीरों की सूची में तीसरे नंबर पर मौजूद फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट को एक दिन में 3.15 अरब डॉलर (24 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा) का घाटा उठाना पड़ा है और उनकी संपत्ति कम होकर 126 अरब डॉलर रह गई है। चौथे अमीर गिल गेट्स को 2.19 अरब डॉलर (16 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा) का नुकसान हुआ है। इस कमी के बाद माइक्रोसॉफ्ट के गेट्स की नेटवर्थ कम होकर 119 अरब डॉलर रह गई है। पांचवें पायदान पर मौजूद दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे को भी जबरदस्त नुकसान हुआ है और उनकी नेटवर्थ में 2.74 अरब डॉलर (21 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा) की गिरावट आई है। इसके बाद अब उनकी नेटवर्थ 111 अरब डॉलर रह गई है। 

अदाणी को छठे नंबर पर वापस लौटे

अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी
अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी - फोटो : Adani Group
टॉप-19 अरबपतियों की सूची में भारतीय उद्योगपति गौतम अदाणी कुछ दिन के नुकसान के बाद एक बार फिर से लंबी छलांग लगाते नजर आ रहे हैं। जहां एक ओर ज्यादातर अमीरों की संपत्ति में बड़ा नुकसान देखने को मिला है, तो वहीं अदाणी एक मात्र ऐसे अरबपति रहे जो फायदे में रहे। उन्हें बीते 24 घंटे में 1.19 अरब डॉलर (9 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा) का फायदा हुआ है। इस बढ़त के साथ वह फिर से लंबी छलांग मारते हुए सूची में छठे पायदान पर लौट आए हैं। अदाणी की नेटवर्थ बढ़कर 107 अरब डॉलर हो गई है। 

अंबानी समेत इन अमीरों को झटका

मुकेश अंबानी
मुकेश अंबानी - फोटो : instagram
शीर्ष अमीरों में सातवें नंबर पर शामिल लैरी पेज को 3.58 अरब डॉलर (करीब 27 हजार करोड़ रुपये से अधिक) घाटा हुआ है और इसके बाद उनकी संपत्ति 102 अरब डॉलर रह गई है। आठवें पायदान पर मौजूद सर्गेई ब्रिन को 3.41 अरब डॉलर (26 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा) नुकसान हुआ और उनकी नेटवर्थ 97.6 अरब डॉलर रह गई है। सूची में नौंवें स्थान पर मौजूद भारतीय उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में 80.8 मिलियन डॉलर (छह अरब रुपये से ज्यादा) की कमी आई और उनकी दौलत 92.4 अरब डॉलर रह गई। इसके अलावा दसवें सबसे अमीर स्टीव बाल्मर को 4.12 अरब डॉलर (32 हजार करोड़ रुपये से अधिक) का नुकसान हुआ। बाल्मर की नेटवर्थ कम होकर 90.1 अरब डॉलर पर पहुंच गई है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00