रिलायंस जियो बनी देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी, तीसरे स्थान पर खिसकी वोडाफोन आइडिया

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Thu, 16 Jan 2020 08:29 PM IST
विज्ञापन
reliance jio becomes largest telecom company, says trai data
ख़बर सुनें
रिलायंस जियो तीन साल बाद देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी बन गई है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा नवंबर 2019 के लिए जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक दूसरे स्थान पर एयरटेल और तीसरे पर वोडाफोन आइडिया आ गई हैं। 

इतना है तीनों कंपनियों का मार्केट शेयर

रिपोर्ट के मुताबिक नवंबर 2019 में रिलायंस जियो का मार्केट शेयर 32.04 फीसदी हो गया था। वहीं भारती एयरटेल की बाजार हिस्सेदारी 28.35 फीसदी और वोडाफोन आइडिया की केवल 29.12 फीसदी रह गई। नवंबर में वोडाफोन को अक्तूबर के मुकाबले 3.64 करोड़ वायरलेस ग्राहकों का नुकसान हुआ, जिससे इसके मार्केट शेयर में 9.7 फीसदी का नुकसान उठाना पड़ा।   
विज्ञापन
वहीं भारती एयरटेल ने वायरलाइन कैटेगिरी में 7,793 नए ग्राहकों को जोड़ा था। अक्तूबर 2019 में कंपनी को 8830 करोड़ ग्राहकों का नुकसान हुआ था।वायरलेस कैटेगिरी में कंपनी ने 16 लाख नए ग्राहकों को जोड़ा था। 

रिलायंस जियो के इतने हुए ग्राहक

वहीं रिलायंस जियों ने नवंबर महीनें में 56 लाख वायरलेस कैटेगिरी में नए ग्राहकों को अपने साथ में जोड़ा था। वायरलाइन कैटेगिरी में कंपनी की हिस्सेदारी 56.07 फीसदी से ज्यादा है। नवंबर महीने के अंत में कुल 117 मोबाइल ग्राहकों की संख्या 117 करोड़ थी। इस दौरान कुल 48.8 लाख मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के आवेदन प्राप्त हुए थे। 

अगस्त में इतने थे ग्राहक

 1 अगस्त से लेकर 30 सितंबर 2019 तक इन दो महीनों में जियो की बल्ले-बल्ले रही है, क्योंकि इस दौरान 69,83,146 लोग जियो से जुड़े हैं, जबकि 23,84,610 लोगों ने एयरटेल के साथ छोड़ा है। इसी कड़ी में 25,76,726 लोगों ने वोडाफोन-आइडिया को बाय-बाय कहा है। हैरान करने वाली बात यह है कि बीएसएनएल पर लोगों को भरोसा कायम है, क्योंकि इन दो महीनों में 73,7,928 लोग बीएसएनएल से जुड़े हैं।

 ट्राई के अनुसार मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में सितंबर के महीने में कुल मोबाइल ग्राहक 7.54 करोड़ हो गए थे। अगस्त में इनकी संख्या 7.52 करोड़ थी। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में कुल 1.68 लाख नए मोबाइल ग्राहक जुड़े हैं। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में भारती एयरटेल के अगस्त में 1.49 करोड़ सब्सक्राइबर थे जो सितंबर में घटकर 1.48 करोड़ हो गए हैं। वोडाफोन आइडिया के 2.76 करोड़ ग्राहक थे जो सितंबर में घटकर 2.73 करोड़ हो गए हैं। वहीं बीएसएनएल के 63.8 लाख ग्राहक थे जो सितंबर में घटकर 63.7 लाख हो गए हैं। 
विज्ञापन
विज्ञापन

Recommended

आईआईटी से कम नहीं एलपीयू, जानिए कैसे
LPU

आईआईटी से कम नहीं एलपीयू, जानिए कैसे

गुप्त नवरात्रों की नवमी को कामाख्या देवी मंदिर में कराएं दुर्गा सप्तशती पाठ और हवन, मिलेगी हर बाधा से मुक्ति : 3-फरवरी-2020
Astrology Services

गुप्त नवरात्रों की नवमी को कामाख्या देवी मंदिर में कराएं दुर्गा सप्तशती पाठ और हवन, मिलेगी हर बाधा से मुक्ति : 3-फरवरी-2020

अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Business Diary

पूरे विश्व में सबसे खराब ट्रैफिक बंगलूरू में, टॉप 10 में चार भारत के शहर

पूरे विश्व में भारत की सिलिकॉन वैली के नाम से विख्यात बंगलूरू शहर का ट्रैफिक सबसे खराब है। लिस्ट के अनुसार टॉप 10 में चार शहर भारत के हैं।

29 जनवरी 2020

विज्ञापन

30 जनवरी राशिफल | ऐसा रहेगा आपका दिन, देखिए क्या कहती है आपकी राशि?

यहां देखिए क्या कहता है 30 जनवरी का आपका राशिफल इतना ही नहीं अब हर रोज दिन के हिसाब से जानिए अपना राशिफल।

29 जनवरी 2020

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us