नोटबंदी पर बोले जेटली- आलोचना करना आसान लेकिन काम करना मुश्किल

ब्यूरो/ अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Fri, 17 Feb 2017 09:17 PM IST
jaitley said about notebandi Easy to criticize but hard to work
वित्तमंत्री जेटली
नोटबंदी के 100 दिन पूरे होने के बाद केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि देश में नोटों की कोई कमी नहीं है और नोटबंदी के कुछ ही हफ्तों में सामान्य स्थिति बहाल हो गई थी। भारतीय प्रतिभूति मुद्रण एवं  मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड -एसपीएमसीआईएल- की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद इसने सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे काम कर स्थिति सामान्य करने में अहम भूमिका निभाई।

जेटली ने शुक्रवार  को एसपीएमसीआईएल के स्थापना दिवस  समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि शायद पूरी दुनिया में नोट बदलने की इससे बड़ी कवायद आज तक नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी और  विमुद्रीकरण के दौरान कुछ भी कहना आसान नहीं था। सही मायने में विमुद्रीकरण  का काम बहुत ही कठिन है। वित्त मंत्री ने भरोसा देते हुए कहा कि काफी अनुसंधान के बाद नोटबंदी पर फैसला किया गया है। इसके बाद नोटों की छपाई की गति में  तेजी लाने की दिशा में निर्देश दिया गया। इसके अतिरिक्त काफी सुरक्षित  तरीके से नये नोटों की छपाई की गयी ताकि कहीं कोई चूक नहीं रह जाए।

इसके लिए एसपीएमसीआईएल का कार्य प्रशंसा के योग्य है। उल्लेखनीय है कि बीते 8 नवंबर को 500 एवं 1000 रुपये के पुराने नोटों को चलन से बाहर करने की घोषणा की थी। उसके बाद काफी दिनों तक देश भर में पुराने नोट बदलने या बैंक में जमा करने के लिए लंबी लंबी लाइनें लगी थीं।


 
आगे पढ़ें

एसपीएमसीआईएल के कर्मचारियों की रही अहम भूमिका

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Business News in Hindi related to stock exchange, sensex news, finance, breaking news from share market news in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Business and more Hindi News.

Spotlight

Most Read

Business Diary

होटल पांच सितारा है या नहीं, रिसेप्शन-वेबसाइट पर देनी होगी जानकारी

ग्राहकों को धोखे में रखने का काम करने वाले होटलों पर पर्यटन मंत्रालय ने लगाम लगाने की तैयारी कर ली है।

18 जनवरी 2018

Related Videos

GST काउंसिल की 25वीं मीटिंग, देखिए ये चीजें हुईं सस्ती

गुरुवार को दिल्ली में जीएसटी काउंसिल की 25वीं बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। इस मीटिंग में आम जनता के लिए जीएसटी को और भी ज्यादा सरल करने के मुद्दे पर बात हुई।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper