लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi ›   BJP MP Manoj Tiwari apologises to Delhi Traffic Police for breaking traffic rules

Manoj Tiwari: ट्रैफिक नियम तोड़ने पर बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने कहा- सॉरी, 21000 रुपये का लगा जुर्माना

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Fri, 05 Aug 2022 02:29 PM IST
सार

ऐसे मामले कम ही देखने को मिलते हैं जब कोई राजनेता अपनी गलती के लिए माफी मांगे। भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने Traffic Rules violation (यातायात नियम तोड़ने) के लिए दिल्ली यातायात पुलिस से माफी मांगी है।

Manoj Tiwari
Manoj Tiwari - फोटो : Twitter/@ManojTiwariMP
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

ऐसे मामले कम ही देखने को मिलते हैं जब कोई राजनेता अपनी गलती के लिए माफी मांगे। भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने यातायात नियम तोड़ने के लिए दिल्ली यातायात पुलिस से माफी मांगी है। दिल्ली भाजपा इकाई के पूर्व प्रमुख तिवारी को पहले बिना हेलमेट के मोटरसाइकिल चलाते देखा गया था। दिल्ली के सांसद भारत के 75 वें स्वतंत्रता दिवस को मनाने के लिए हर घर तिरंगा नामक एक अभियान में भाग ले रहे थे। वह रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल पर सवार थे। उनके साथ ही अन्य लोग भी थे जिन्होंने हेलमेट पहन रखी थी। तिवारी को हेलमेट नहीं पहनने के लिए खेद व्यक्त करना पड़ा, लेकिन तब जब दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने नेताजी पर 21,000 रुपये का जुर्माना लगाया।


तिवारी ने सोशल मीडिया पर अपने इस कृत्य के लिए माफी मांगी। उन्होंने लिखा, "आज हेलमेट नहीं पहनने के लिए बहुत खेद है। @dtptraffic मैं चालान का भुगतान करूंगा। इस फोटो में वाहन की स्पष्ट नंबर प्लेट दिखाई दे रही है और स्थान लाल किला था। आप सब से निवेदन है कि बिना हेल्मेट टू-व्हीलर नही चलाएं। सुरक्षित तरीके से ड्राइव करें परिवार और दोस्तों को आपकी जरूरत है।"  


Manoj Tiwari
Manoj Tiwari - फोटो : For Reference Only
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने तिवारी को 21,000 रुपये का चालान क्यों जारी किया, इसका कारण सिर्फ सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन नहीं है। रॉयल एनफील्ड तिवारी जिस सवारी की सवारी कर रही थी, उसमें हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) नहीं लगी थी। बाइक का वैध प्रदूषण जांच प्रमाणपत्र (पीयूसी) भी नहीं था। ट्रैफिक नियमों के इन तीनों उल्लंघनों को तिवारी के चालान में जोड़ा गया था।

दिल्ली पुलिस की प्रवक्ता सुमन नलवा ने कहा, "हमने हेलमेट, लाइसेंस, प्रदूषण और हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) उल्लंघन के लिए ड्राइवर का चालान किया है, चालान की राशि 21,000 रुपये है।" प्रदूषण प्रमाण पत्र और हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं होने पर मोटरसाइकिल के मालिक के खिलाफ 20,000 रुपये का एक और चालान जारी किया गया था। 

Delhi Traffic Police
Delhi Traffic Police - फोटो : अमर उजाला
नई दिल्ली में ट्रैफिक जुर्माना की नई दरें पिछले साल जनवरी से लागू की गई हैं। स्टॉप लाइन का उल्लंघन करने पर 500 रुपये जबकि बिना पीयूसी के गाड़ी चलाने पर 2000 रुपये का जुर्माना है। इसके अलावा, लाल बत्ती पार करने पर 1000 रुपये का जुर्माना और गति सीमा को तोड़ने पर 2000 रुपये का जुर्माना लगाया जाता है। 

Delhi Traffic Police
Delhi Traffic Police - फोटो : For Reference Only
कोई भी अब डिजिटल तरीके से यातायात जुर्माना का भुगतान कर सकता है। चालान की डिटेल्स हासिल करने के लिए परिवहन पोर्टल पर ई-चालान सेक्शन पर जाने और सभी जरूरी फील्ड भरने की आवश्यकता होती है। चालान ऑनलाइन जुर्माने का भुगतान करने के विकल्प के साथ खोजा जा सकता है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00