Hero Motocorp : हीरो के टू-व्हीलर्स एक बार फिर हुए महंगे, जानें कितने बढ़े दाम

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Tue, 21 Sep 2021 07:07 PM IST

सार

दुनिया और देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Hero MotoCorp (हीरो मोटोकॉर्प) ने एक बार फिर अपनी मोटरसाइकिलों और स्कूटरों की कीमत में बढ़ोतरी की है।
Hero HF 100
Hero HF 100 - फोटो : Hero MotoCorp
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

Hero Motocorp Price Hike News : दुनिया और देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Hero MotoCorp (हीरो मोटोकॉर्प) ने एक बार फिर अपनी मोटरसाइकिलों और स्कूटरों की कीमत में बढ़ोतरी की है। हीरो मोटोकॉर्प के सभी दोपहिया वाहनों की एक्स-शोरूम कीमत पर 1000 रुपये से लेकर 3000 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है। कंपनी ने कहा कि बढ़ती लागत के असर को कम करने के लिए उसने अपने वाहनों की कीमतों में इजाफा किया है। बढ़ी हुई कीमतें 20 सितंबर 2021 से लागू हो गई हैं। 
विज्ञापन


तीसरी बार बढ़े दाम
बता दें कि साल 2021 में यह तीसरी बार है, जब कंपनी ने अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी की है। कंपनी ने लागत में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए पहले जनवरी में अपनी मोटरसाइकिल और स्कूटर के दाम 1,500 रुपये तक बढ़ाए थे। जिसके बाद अप्रैल में एक बार फिर कंपनी ने 2,500 रुपये की बढ़ोतरी की थी। माना जा रहा है कि कीमत में बढ़ोतरी का असर कंपनी की बिक्री पर पड़ सकता है, जो पहले ही प्रभावित चल रही है। बता दें कि हीरो के देशभर में 100 मिलियन (10 करोड़) से ज्यादा ग्राहक हैं।


कितनी बढ़ी कीमत
किस बाइक की कीमत में कितना इजाफा हुआ है, यह उसके मॉडल पर निर्भर करेगा। रिपोर्ट के मुताबिक भोपाल में अब हीरो की सबसे सस्ती बाइक HF 100 की एक्स-शोरूम कीमत 49,900 रुपये से बढ़कर 50,900 रुपये हो गई है। वहीं, इसकी ऑनरोड कीमत 60,137 रुपये से बढ़कर 61,224 रुपये हो गई है। यानी अब इस मोटरसाइकिल को खरीदने के लिए 1,087 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे। 

बिक्री पर पड़ेगा असर?
हीरो मोटोकॉर्प घरेलू बाजार में कई तरह की बाइक और स्कूटर के मॉडल्स की बिक्री करती है। कंपनी की अगस्त के महीने में घरेलू बाजार में थोक बिक्री 4,31,137 यूनिट्स रही, जो अगस्त 2020 में 5,68,674 यूनिट्स थी। कीमतें बढ़ने की बड़ी वजह कच्चे माल का महंगा होना है। इसमें स्टील, एल्युमिनियम, प्लास्टिक और मेटल शामिल हैं। पिछले एक साल में इन चीजों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। इससे वाहन निर्माताओं की लागत भी बढ़ी है। पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच वाहनों का एक बार फिर महंगा होना इनकी बिक्री पर असर डाल सकता है। ऐसे में लोग इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का रुख कर सकते हैं। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00