विज्ञापन

ट्रूडो की अमेरिकी से अपील, चीन कनाडाई नागरिकों को रिहा न करे तो उसके साथ न किया जाए व्यापार समझौता

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, मोंट्रियल Updated Fri, 20 Dec 2019 02:21 PM IST
विज्ञापन
justin trudeau- donald trump
justin trudeau- donald trump - फोटो : social media
ख़बर सुनें
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अमेरिका से कहा है कि वह चीन के साथ व्यापार समझौते पर तब तक हस्ताक्षर नहीं करे जब तक कि बीजिंग दो कनाडाई नागरिकों को रिहा नहीं कर देता। चीन ने कनाडा के दो नागरिकों को जासूसी के आरोप में पिछले साल बंदी बनाया था।
विज्ञापन

चीन की कानूनी प्रणाली पारदर्शी नहीं है। उसने पूर्व राजनयिक माइकल कोवरिग और कारोबारी माइकल स्पावर को जासूसी के आरोप में 10 दिसंबर 2018 को गिरफ्तार किया था।
कनाडा में इसे प्रतिशोध की कार्रवाई के रूप में देखा गया था क्योंकि इसके महज नौ दिन पहले हुआवेई की मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वांझोऊ को वैंकूवर से गिरफ्तार किया गया था। वांझोऊ ईरान पर लगे प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के आरोपों में अमेरिका में वांछित थी।
ट्रूडो से एक साक्षात्कार में पूछा गया कि क्या उन्हें ऐसा लगता है कि अमेरिका-चीन व्यापार समझौते से समाधान निकाल सकता है। इस पर उन्होंने कहा कि ऐसी उम्मीद तो है। उन्होंने कहा कि हमारा कहना है अमेरिका को चीन के साथ उस अंतिम समझौते पर हस्ताक्षर नहीं करना चाहिए जो मेंग वांझोऊ और कनाडा के दो नागरिकों संबंधी समस्या का समाधान नहीं देता हो।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us