फ्री ई-पेपर
पर्सनलाइज़्ड फ़ीड
पर्सनलाइज़्ड नोटिफ़िकेशन
चलते-फिरते ख़बरें
लॉयल्टी रिवॉर्ड्स
डाउनलोड करें

सब्सक्राइब करें
Hindi News ›   Uttarakhand ›   MGNREGA wages Increased

आए अच्छे दिन बढ़ी मनरेगा मजदूरी, एक अप्रैल से मिलेगी नई मजदूरी

Tue, 08 Mar 2016 09:15 AM IST
ब्यूरो / अमर उजाला, देहरादून
ब्यूरो / अमर उजाला, देहरादून Updated Tue, 08 Mar 2016 09:15 AM IST
विज्ञापन
MGNREGA wages Increased
मनरेेगा - फोटो : file photo

मनरेगा से जुड़े उत्तराखंड के लाखों लोगों को अब बढ़ी हुई दरों पर मजदूरी मिलेगी। केंद्र सरकार ने महात्मा गांधी नेशनल रूरल एम्प्लायमेंट गारंटी एक्ट (मनरेगा) में संशोधन कर दैनिक मजदूरी में 13 रुपये का इजाफा कर दिया है।

विज्ञापन


प्रदेश के 5.83 लाख जॉब कार्ड धारकों को इसका लाभ मिलेगा। प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास मनीषा पंवार ने बताया कि एक अप्रैल से बढ़ी हुई दरों पर मजदूरी मिलेगी। केंद्र की ओर से संचालित मनरेगा योजना के तहत अब तक राज्य के मजदूरों को 161 रुपये प्रतिदिन की दर से मजदूरी दी जा रही है।
विज्ञापन


महंगाई को देखते हुए उत्तराखंड समेत सभी राज्य मजदूरी बढ़ाने की मांग कर रहे थे। ऐसे में केंद्र सरकार ने एक्ट में संशोधन कर मजदूरी की दरें बढ़ा दी हैं। सचिव ग्राम्य विकास मनीषा पंवार ने बताया कि एक्ट में संशोधन होने के बाद अब राज्य के 5.83 लाख मजदूरों और 4.79 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा।

विज्ञापन
विज्ञापन
Trending Videos

सबसे ज्यादा मजदूरी हरियाणा में

MGNREGA wages Increased
मनरेेगा - फोटो : file photo

उत्तराखंड में 13 रुपये की बढ़ोतरी के बाद मनरेगा मजदूरों को 174 रुपये मजदूरी मिलेगी। जहां तक राज्य में मनरेगा की वर्तमान स्थिति का सवाल है तो वित्तीय वर्ष 2015-16 में 173 लाख मानव दिवस सृजित करने का लक्ष्य रखा गया था।

जिसमें में 29 फरवरी तक 167 लाख मानव दिवस का लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। 31 मार्च तक निर्धारित लक्ष्य को भी हासिल कर लिया जाएगा।

एक्ट में संशोधन के बाद केंद्र सरकार ने उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और उड़ीसा में मनरेगा मजदूरी की दर एक जैसी (174 रुपये) रखी है, जबकि पड़ोसी राज्य हिमाचल में नौ रुपये की बढ़ोतरी कर 170 रुपये दैनिक मजदूरी की गई है।

सबसे ज्यादा मजदूरी हरियाणा में (259 रुपये) और सबसे कम आंध प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड के जॉब कार्ड धारकों को (167 रुपये) मिलेगी। वहीं, चंडीगढ़ में 248 रुपये, गोवा में 229 रुपये, तेलंगाना में 194 रुपये, पंजाब में 218 रुपये, तमिलनाडु में 203, केरल में 240 और कर्नाटक में अब 224 रुपये मनरेगा मजदूरी मिलेगी।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Next Article

AU ऐप में पढ़ें

Followed