इस पैरा स्विमर ने रचा इतिहास, वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय

डिजिटल स्पोर्ट्स टीम- अमर उजाला Updated Fri, 08 Dec 2017 12:28 PM IST
Kanchanmala pande becomes first Indian to win gold at World Para Swimming Championship
कंचनमाला पांडे - फोटो : twitter
कंचनमाला पांडे ने वर्ल्ड पैरा स्विमिंग चैंपियनशिप (तैराकी) में गुरुवार को इतिहास रच दिया। नागपुर की कंचनमाला वर्ल्ड पैरा स्विमिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की पहली तैराक बन गई हैं।
मेक्सिको में जारी चैंपियनशिप में पांडे ने एस-11 वर्ग के 200 मीटर मेडले इवेंट में शीर्ष स्थान हासिल किया। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) में कार्यरत कंचनमाला को मेडल जीतने की उम्मीद जरूर थी, लेकिन गोल्ड मेडल जीतने की उन्हें बिलकुल भी उम्मीद नहीं थी।

ये भी पढ़ें: गुरदीप सिंह ने आईडब्लूएफ चैंपियनशिप्स में तीन राष्ट्रीय रिकॉर्ड्स बनाए

इतिहास रचने वाली कंचनमाला ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत करते हुए कहा, 'मैंने वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए अच्छे से तैयारी की थी। मुझे मेक्सिको में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी और मेडल जीतने की आशा भी थी। मगर वर्ल्ड चैंपियनशिप जैसे इवेंट में गोल्ड मेडल हासिल करना आश्चर्यचकित रहा। मैं बहुत खुश हूं, लेकिन समझ नहीं आ रहा कि लफ्जों में अपनी खुशी कैसे बयां करूं।'

महिला वर्ग में क्वालीफाई करने वाली एकमात्र भारतीय तैराक कंचनमाला अन्य इवेंट्स में शीर्ष तीन में जगह बनाने में कामयाब नहीं हुई थीं। 100 मीटर फ्रीस्टाइल में वो चौथे स्थान पर रहीं जबकि 100 मीटर ब्रेकस्ट्रोक और बेकस्ट्रोक में वो पांचवें स्थान पर रही।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Other Sports

जिम्नास्टिक वर्ल्ड कप 2018 में भारत की अरुणा बुद्दा रेड्डी ने जीता ब्रॉन्ज

मेलबर्न में चल रहे जिमनास्टिक वर्ल्ड कप में भारत की अरुणा बुद्दा ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है।

25 फरवरी 2018

Related Videos

'सदमा' देकर मौन हुई बॉलीवुड की 'चांदनी', इन हस्तियों ने जताया दुख

बॉलीवुड की 'चांदनी' यानी श्रीदेवी हमेशा के लिए गुम हुई तो हर तरफ शोक की लहर दौड़ उठी। बॉलीवुड इंडस्ट्री से लेकर खेल जगत के दिग्गजों ने भी दुख जताया है। सभी अचानक हुई श्रीदेवी की मौत की खबर सुनकर स्तब्ध हैं।

25 फरवरी 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen