Hindi News ›   Sports ›   ATP Cup 2022 Groups Announced; Novak Djokovic Daniil Medvedev Alexander Zverev Feature in Star teams lineup; Nadal and Federer will not play

ATP Cup 2022: टूर्नामेंट के लिए ग्रुप का एलान, जोकोविच, मेदवेदेव और ज्वेरेव जैसे स्टार खिलाड़ियों को मिली जगह

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, सिडनी Published by: स्वप्निल शशांक Updated Tue, 07 Dec 2021 06:56 PM IST

सार

ATP Cup 2022: 2022 एटीपी कप में 16 देश हिस्सा लेंगी। इन्हें चार-चार के ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप-ए को सर्बिया की टीम लीड करेगी। सर्बिया से ही जोकोविच खेलेंगे।
एटीपी कप 2022
एटीपी कप 2022 - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

2022 एटीपी कप टेनिस टूर्नामेंट के लिए ग्रुप की घोषणा हो गई है। इस टूर्नामेंट में दुनिया के टॉप-20 पुरुष सिंगल्स खिलाड़ियों में से 18 खिलाड़ी खेलते दिखाई देंगे। इसमें नोवाक जोकोविच, दानिल मेदवेदेव, एलेक्जेंडर ज्वेरेव, स्टेफानोस सितसिपास और आंद्र रूबलेव जैसे स्टार खिलाड़ी शामिल हैं। राफेल नडाल और रोजर फेडरर टॉप-20 खिलाड़ियों में से इस टूर्नामेंट को मिस करने वाले दो खिलाड़ी हैं।
विज्ञापन


टूर्नामेंट का तीसरा संस्करण जनवरी में खेला जाएगा
यह इस टूर्नामेंट का तीसरा संस्करण है। इस बार यह टूर्नामेंट 1 से 9 जनवरी के बीच सिडनी में खेला जाएगा। नडाल एटीपी कप की जगह अबू धाबी में एग्जीबीशन मैच खेलते दिखाई देंगे। इसके अलावा वह ऑस्ट्रेलियन ओपन की तैयारियों में जुटे हैं। वहीं, फेडरर फिलहाल घुटने की सर्जरी के बाद रिकवर कर रहे हैं। इसलिए इन दोनों ने टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया।


 

जनवरी में ही ऑस्ट्रेलियन ओपन भी खेला जाएगा
जोकोविच को सर्बियाई टीम में रखा गया है। ऐसे में वह खेलते हुए जरूर दिखाई देंगे। विश्व नंबर एक जोकोविच ने हाल ही में अपना वेक्सीनेशन स्टेटस बताने से मना कर दिया था। हालांकि, विवादों के बाद जोकोविच ने बताया कि वह इसका एलान जल्द करेंगे। जनवरी-फरवरी में ही साल का पहला ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन भी खेला जाएगा। 

इसके लिए टूर्नामेंट के आयोजनकर्ताओं ने डबल वैक्सीनेशन जरूरी कर दिया है। जोकोविच के अपने वैक्सीनेशन स्टेटस नहीं बताने पर उनके इस टूर्नामेंट में खेलने पर संशय बन गया था। हालांकि, अब वह खेलते हुए दिखाई देंगे। फेडरर लगातार दूसरे साल इस टूर्नामेंट से दूर रहेंगे। उन्होंने पिछली बार 2020 ऑस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा लिया था। 

16 टीमों को चार-चार के ग्रुप में बांटा गया है
2022 एटीपी कप में 16 देश हिस्सा लेंगी। इन्हें चार-चार के ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप-ए को सर्बिया की टीम लीड करेगी। सर्बिया से ही जोकोविच खेलेंगे। सर्बिया की टीम पहले एटीपी कप की चैंपियन भी रह चुकी है। इस ग्रुप में स्पेन, नॉर्वे और चिली की टीमें भी खेलती दिखाई देंगी। रूस को ग्रुप-बी में रखा गया है। इस ग्रुप में ऑस्ट्रिया, इटली और ऑस्ट्रेलिया बाकी तीन टीमें होंगी। 

मेदवेदेव और रूबलेव भी खेलेंगे टूर्नामेंट
रूस से दानिल मेदवेदेव और आंद्रे रूबलेव खेलते दिखेंगे। रूस ने हाल ही में डेविस कप टूर्नामेंट भी जीता है। ग्रुप-सी में जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन, कनाडा और अमेरिका को रखा गया है। जर्मनी से ओलंपिक चैंपियन एलेक्जेंडर ज्वेरेव खेलते दिखेंगे। वहीं, ग्रुप-डी में ग्रीस, पोलैंड, अर्जेंटीना और जॉर्जिया को रखा गया है। फ्रेंच ओपन के उपविजेता खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ग्रीस से खेलते दिखाई देंगे। 



टूर्नामेंट के लिए इनामी राशि
2022 एटीपी कप सिडनी के केन रोजवॉल अरेना और कुडोस बैंक अरेना में खेला जाएगा। नौ दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में हर एक ग्रुप से एक-एक टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी। दो देशों के बीच टाई होने पर उनके बीच दो सिंगल्स मैच और एक डबल्स मैच खेला जाएगा। एक देश से ज्यादा से ज्यादा पांच खिलाड़ी खेल पाएंगे। 

टाई की स्थिति में ऐसे आएगा नतीजा
टाई की स्थिति में टीम में मौजूद दूसरे नंबर के खिलाड़ियों के बीच पहला सिंगल्स मैच खेला जाएगा। इसके बाद उस टीम में मौजूद टॉप खिलाड़ी आपस में सिंगल्स मैच में भिड़ेंगे। इसके बाद डबल्स मैच खेला जाएगा। 2022 एटीपी कप की इनामी राशि को भी 40 फीसदी बढ़ाया गया है। 2020 में खेले गए पहले संस्करण में करीब 118 करोड़ रुपये टीमों के बीच बांटे गए थे। 

2022 में 14 फीसदी राशि बढ़ाई गई
वहीं, 2021 में इस राशि को घटाकर करीब 53 करोड़ रुपये कर दिया गया था। यह फैसला कोरोना की वजह से लिया गया था। इस साल यानी तीसरे संस्करण में 75 करोड़ रुपये की राशि 16 टीमों के बीच बांटी जाएगी। इसके बाद 2023 में होने वाले अगले संस्करण में 16 की जगह 24 टीमें खेलती दिखाई देंगी। पिछले दो सीजन में कोरोना की वजह से टीमों की संख्या घटा दी गई थी।

देश और टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी
सर्बिया - नोवाक जोकोविच, दुसान लाजोविच, फिलिप क्राजिनोविच, निकोला कैसीच, मातेज सबानोव

रूस - दानिल मेदवेदेव, आंद्रे रूबलेव, असलान करात्सेव, रोमन सफीउलिन, एवगेनी डोंस्कॉय

जर्मनी - एलेक्जेंडर ज्वेरेव, जान-लेनार्ड स्ट्रफ, यानिक हनफमैन, केविन क्राविट्ज़, टिम पुएट्ज़

ग्रीस - स्टेफानोस सितसिपास, माइकल पेरवोलाराकिस, पेट्रोस सितसिपास, मार्कोस कलोवेलोनिस, अरिस्टोटेलिस थानोस

इटली - मातिओ बैरेटिनी, जानिक सिनर, लोरेंजो सोनेगो, सिमोन बोलेली, फैबियो फोगनिनी

नॉर्वे - कैस्पर रूड, विक्टर डुरासोविक, लुकास हेलम-लिलीनजेन, लेटन रिवेरा, आंद्रेजा पेट्रोविक

पोलैंड - ह्यूबर्ट हुर्काज़, कामिल मजच्रज़क, कैस्पर ज़ुक, जान ज़िलिंस्की, सिज़मन वॉको

कनाडा - फेलिक्स ऑगर-अलियासिमे, डेनिस शापोवालोव, ब्रेयडेन श्कर, पीटर पोलांस्की, स्टीवन डाइज़

ग्रेट ब्रिटेन - कैमरून नोरी, डैनियल इवांस, लियाम ब्रॉडी, जो सैलिसबरी, जेमी मरे

अर्जेंटीना - डिएगो श्वार्ट्जमैन, फेडेरिको डेलबोनिस, फेडेरिको कोरिया, मैक्सिमो गोंजालेज, एंड्रेस मोल्टेनी

ऑस्ट्रिया - डोमिनिक थिएम, डेनिस नोवाक, लुकास मिडलर, ओलिवर माराच, फिलिप ओसवाल्डो

चिली - क्रिस्टियन गारिन, एलेजांद्रो ताबिलो, टॉमस बैरियोस वेरा

स्पेन - रॉबर्टो बॉतिस्ता अगुट, पाब्लो कैरेनो बुस्टा, अल्बर्ट रामोस-विनोलस, एलेजांद्रो डेविडोविच फ़ोकिना, पेड्रो मार्टिनेज

जॉर्जिया - निकोलोज बेसिलशविली, अलेक्जेंड्रे मेट्रेवेली, अलेक्जेंड्रे बख्शी, ज़ुरा टकेमालाडेज़, सबा पर्टसेलडेज़

अमेरिका - टेलर फ्रिट्ज, जॉन इस्नर, ब्रैंडन नकाशिमा, राजीव राम, ऑस्टिन क्रेजिसेक

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00