लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Amitabh Bachchan Birthday: 2950 करोड़ के मालिक हैं अमिताभ बच्चन, करते हैं इन लग्जरी गाड़ियों की सवारी

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: ललित फुलारा Updated Mon, 11 Oct 2021 12:07 PM IST
अमिताभ बच्चन
1 of 5
विज्ञापन
11 अक्तूबर को बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन अपना जन्मदिन मना रहे हैं। 1942 में पैदा हुए सदी के महानायक अमिताभ बच्चन सोमवार को 79 साल के हो गये हैं। फिल्म 'भुवन शोम' में वॉयस नैरेटर के तौर पर काम की शुरुआत करने वाले अमिताभ बच्चन को इंडस्ट्री का 'बिग बी' कहा जाता है। अपने अभिनय की बदौलत बॉलीवुड में राज करने वाले अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी थी। इसके बाद उन्होंने आनंद, जंजीर, अभिमान, सौदागर, चुपके चुपके, दीवार, शोले, कभी कभी, अमर अकबर एंथनी, त्रिशूल, डॉन, मुकद्दर का सिकंदर, मि. नटवरलाल, लावारिस, सिलसिला, कालिया, सत्ते पे सत्ता, नमक हलाल, शक्ति, कुली, शराबी, मर्द, शहंशाह, अग्निपथ, खुदा गवाह, मोहब्बतें, बागबान, ब्लैक, वक्त, सरकार, चीनी कम, भूतनाथ, पा, सत्याग्रह, चेहरे आदि अनेक फिल्मों में अपने दमदार अभिनय की बदौलत फिल्म इंडस्ट्री में अलग ही मुकाम हासिल किया।

अभिनय से लेकर राजनीति तक में कदम रखने वाले अमिताभ बच्चन भारतीय सिनेमा के सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाले कलाकारों में शामिल हैं। 1970 से लेकर 1980 के दौरान भारतीय सिनेमा में उनका सबसे ज्यादा दबदबा रहा। जिसके कारण उन्हें 'वन मैन इंडस्ट्री' जैसा खिताब भी दिया गया। यह खिताब अमिताभ को फ्रेंच डायरेक्टर फ्रांस्वा ट्रूफोटा ने दिया। इलाहाबाद जो अब प्रयागराज हो गया है, वहां हिंदी के मशहूर कवि हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन के यहां पैदा हुए अमिताभ 79 वसंत देखने के बाद भी हिंदी फिल्मों में सक्रिय तौर पर काम कर रहे हैं और अपने अभिनय की बदौलत दर्शकों के दिलों पर राज कर रहे हैं। इस वक्त वह टीवी के सबसे लोकप्रिय क्विज शो कौन बनेगा करोड़पति का 13वां सीजन होस्ट करते हैं। आइए जानते हैं अमिताभ बच्चन की कुल संपत्ति और उनके कारों के विवरण के बारे में   
 
अमिताभ बच्चन
2 of 5

पिछले पांच दशक से हिंदी फिल्मों में अपने दमदार अभिनय की बदौलत 'शहंशाह' का खिताब हासिल करने वाले अमिताभ ने 200 से ज्यादा फिल्में की हैं। उन्हें अपने अभिनय करियर में अनगिनत पुरस्कारों से नवाजा गया है। दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से लेकर पद्मश्री और पद्मभूषण तक का सर्वोच्च सम्मान मिल चुका है। तीन बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 16 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड जीतने वाले अमिताभ बच्चन सिर्फ एक्टर ही नहीं, बल्कि प्लेबैक सिंगर और फिल्म प्रोड्यूसर भी हैं। उन्होंने बड़े पर्दे के साथ ही छोटे पर्दे पर भी अपनी उपस्थिति से दर्शकों के दिलों में राज किया है। फिल्मों में उनके योगदान को देखते हुए साल 2015 में फ्रांस की सरकार ने भी उन्हें सर्वोच्च नागरिक सम्मान नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया।

विज्ञापन
अमिताभ बच्चन
3 of 5
फिल्मों के साथ ही सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले अमिताभ बच्चन करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति 2950 करोड़ है। अगर उनके सालाना इनकम की बात की जाय तो यह 60 करोड़ रुपये से ज्यादा बताई जाती है। हर महीने की कमाई की बात करें तो यह 5 करोड़ रुपये से ज्यादा बैठती है।
अमिताभ बच्चन
4 of 5
फिल्म 'जंजीर' से सिनेप्रेमियों के दिलों में पहचान बनाने वाले अमिताभ बच्चन के फिल्मों में बोले गए डॉयलाग उनके प्रशंसक की जुबान पर आज भी रहते हैं। अमिताभ ने फिल्म इंडस्ट्री में अच्छा और बुरा दोनों ही दौर देखा है। 26 जुलाई 1982 को कुली फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्हें गंभीर चोट लगी गई थी।  यह ऐसा वक्त था जब उन्होंने मौत को करीब से देखा। यह लोगों की दुआओं का ही असर है कि अमिताभ इस मुश्किल वक्त से निकलकर आज भी स्वस्थ्य हैं और फिल्में कर रहे हैं।

 
विज्ञापन
विज्ञापन
अमिताभ बच्चन
5 of 5
फिल्मों के साथ ही राजनीति में भी करियर आजमाने वाले अमिताभ भले ही पॉलिटिक्स में ज्यादा वक्त नहीं रह पाये हों,  लेकिन 8वें लोकसभा चुनाव में अपने गृह क्षेत्र इलाहाबाद की सीट से उन्होंने यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री एचएन बहुगुणा को हराया जरूर था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमिताभ बच्चन के पास कारों का अच्छा खासा कलेक्शन है। उनके पास 11 से ज्यादा लग्जरी कारें हैं, जिनमें  लेक्सस, रोल्स रॉयस, बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज शामिल है।
 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00