आखिर बाइक में क्यों नहीं होता रिवर्स गियर, ये स्कूटर हैं ‘बैक गियर’ से लैस, पढ़ें ये खास खबर

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Harendra Chaudhary Updated Thu, 16 Apr 2020 08:58 AM IST
Riding Backwards
1 of 8
विज्ञापन
यह सवाल कभी न कभी आप सभी के मन में जरूर उठा होगा कि आखिर कार की तरह बाइक में रिवर्स गियर क्यों नहीं होते हैं। भारीभरकम बाइकों और स्कूटर्स में बैक गियर की कमी खलती है। क्योंकि उन्हें पीछे धकलने में काफी ताकत लगानी पड़ती है, खासतौर पर जब जगह कम हो। दोपहिया निर्माता कंपनियां भी अब इस जरूरत को समझ रही हैं।
 
reverse gear scooter
2 of 8

यह है बुनियादी नियम

इन दिनों बाजार में आ रही अधिकांश बाइकें रिवर्स गियर के बिना आती हैं। मोटरसाइकिल चलाने का सबसे बुनियादी नियम यह है कि उसे कभी भी ढलान पर पार्क नहीं करना चाहिए। वहीं साइड स्टैंड पर बाइक लगाने से बाइक को चारों तरफ घुमाया जा सकता है। जिसके चलते इसमें रिवर्स गियर की आवश्यकता नहीं पड़ती। न होने की दूसरी वजह यह भी है कि कॉम्पैक्ट डाइमेंशंस और शॉर्ट व्हीलबेस का होना। कार के मुकाबले बाइक का टर्निंग रेडियस कम होता है, जिससे रिवर्स गियर की जरूरत पड़ती है।
विज्ञापन
विज्ञापन
HONDA GOLDWING
3 of 8

Honda Goldwing बाइक

वहीं अगर आपकी बाइक या स्कूटर बेहद भारी है या फिर आप ऐसी जगह फंस गए हैं, जो बेहद संकरी है और बाइक या स्कूटर को घुमाना संभव नहीं है, वहां रिवर्स गियर की जरूरत महसूस होती है। बात करते हैं 27 लाख रुपये की कीमत वाली Honda Goldwing बाइक की, जो वजन में बेहद भारी है। इसका वजन 350 किग्रा तक है। कंपनी ने इस बाइक में एक खास इलेक्ट्रिक स्टार्टर मोटर दी है, जिसे स्लो मूविंग ट्रैफिक के दौरान प्रयोग किया जा सकता है। लेकिन इस फंक्शन का इस्तेमाल कुछ ही मीटर तक कर सकते हैं, क्योंकि यह मोटर बैटरी को डिस्चार्ज कर देगी।
Avera Retrosa
4 of 8

Avera Retrosa

आंध्र प्रदेश के अमरावती में इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली स्टार्टअप कंपनी अवेरा ने स्कूटर लॉन्च किया है, जो रिवर्स गियर के साथ आता है। 1.08 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत वाले Avera Retrosa की टॉप स्पीड 90 किमी प्रति घंटा की है और यह सिंगल चार्ज में 120 से 140 किमी तक चल जाता है। इसमें खास रिवर्स गियर दिया गया है जो पांच किमी प्रति घंटे की रफ्तार से रिवर्स कर सकता है। इसमें 3000 वॉट की BLDC मोटर लगी है, जो लीथियम ऑयरन फॉस्फेट बैटरी पर चलती है।
 
विज्ञापन
विज्ञापन
Bajaj Chetak Electric Scooter
5 of 8

बजाज चेतक

कंपनी ने मार्च के आखिर में ही इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी देनी शुरू की है। खास बात यह है कि इसमें फारवर्ड और रिवर्स गियर्स दिए गए हैं। संकरे पार्किंग स्पेस में ये गियर बेहद कामयाब हैं। बजाज चेतक स्कूटर में दो अलग अलग ईको और स्पोर्ट मोड्स दिए गए हैं। इसमें ईको मोड की ड्राइविंग रेंज 95 किमी और स्पोर्ट मोड की ड्राइविंग रेज 85 किमी तक होगी। बजाज चेतक इलेक्ट्रिक में IP67 रैटेड Lithium-ion बैटरी दी गई है। साथ ही स्विंगआर्म माउंटेड मोटर का भी इस्तेमाल किया गया है। इसके बेस वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत एक लाख रुपये और प्रीमियम वैरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये रखी गई है।

अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00