लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Toyota Innova Crysta CNG: फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ आ रही है इनोवा क्रिस्टा, देगी ज्यादा माइलेज

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Fri, 02 Dec 2022 12:17 PM IST
Toyota Innova Crysta facelift
1 of 5
विज्ञापन
पेट्रोल और डीजल की बेतहाशा बढ़ी कीमतों ने आम ग्राहकों का बजट बिगाड़ दिया है। ऐसे में खरीदार अब CNG (सीएनजी) गाड़ियों का रूख कर रहे हैं। ग्राहकों की बदलती दिलचस्पी की वजह से ज्यादातर वाहन निर्माता सीएनजी वाहनों को उतारने पर ध्यान दे रहे हैं। जापान की मल्टीनेशनल ऑटोमोबाइल कंपनी Toyota (टोयोटा) अपने लोकप्रिय MPV (मल्टी पर्पस व्हीकल) कार Innova Crysta (इनोवा क्रिस्टा) का CNG मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है। 
Toyota Innova Crysta Facelift
2 of 5
Toyota Kirloskar Motor (टोयोटा किर्लोस्कर मोटर) जल्द ही भारतीय बाजर में Innova Crysta (इनोवा क्रिस्टा) एमपीवी का अपडेटेड वर्जन पेश करेगी। हालांकि इसकी आधिकारिक लॉन्चिंग की तारीख का अभी एलान होना बाकी है। रिपोर्ट के मुताबिक नए मॉडल के अगले साल सड़कों पर आने की संभावना है। जापानी वाहन निर्माता नए सीएनजी वैरिएंट के साथ 2023 टोयोटा इनोवा क्रिस्टा मॉडल लाइनअप का विस्तार कर सकती है। ताजा मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी अपनी एमपीवी को फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ 2.7 लीटर, 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ पेश कर सकती है। टोयोटा इनोवा क्रिस्टा सीएनजी निजी खरीदारों के साथ-साथ फ्लीट मार्केट को भी बेची जाएगी। 
विज्ञापन
Toyota Innova Crysta Facelift
3 of 5
हाल ही में Toyota ने पिछले जेनरेशन वाली Innova Crysta को अपनी आधिकारिक वेबसाइट से हटा दिया है। कार निर्माता एमपीवी को मामूली अपडेट और डीजल इंजन के साथ फिर से पेश करेगा। यह 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 2.4-लीटर डीजल मोटर का इस्तेमाल करेगी। यह इंजन 148 bhp का पावर और 360 Nm का टॉर्क देता है। सीएनजी वेरिएंट की बदौलत कार में बेहतर माइलेज मिलती है और यह पेट्रोल की तुलना में सस्ता ईंधन है, साथ ही यह प्रदूषण भी कम करता है। 
Toyota Innova Hycross
4 of 5
हाल ही में टोयोटा ने Toyota Innova Hycross को पेश किया है, जो इनोवा क्रिस्टा पर आधारित है। हाइक्रॉस एक हाइब्रिड इंजन वाली कार है। स्ट्रांग हाइब्रिड वैरिएंट को लेकर कंपनी का दावा है कि Innova Hycross में 21 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिलता है। जापानी वाहन निर्माता का लक्ष्य फरवरी से हर महीने 2023 Toyota Innova Crysta की लगभग 2,000 से 2,5000 यूनिट्स का उत्पादन करना है। अपडेटेड इनोवा क्रिस्टा को टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस के साथ बेचा जाएगा। जो जनवरी 2023 में लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि, कार निर्माता एमपीवी को सिर्फ लो ग्रेड (जी, जी+ और जीएक्स) में पेशकश करेगा। VX और ZX ट्रिम्स को बंद कर दिया जाएगा। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Toyota Innova Crysta Facelift
5 of 5
दिलचस्प बात यह है कि टोयोटा अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली इनोवा एमपीवी का इलेक्ट्रिक वर्जन उतारने की योजना बना रही है। हाल ही में, Toyota Innova Electric MPV के बिना ढंके हुए मॉडल को इंडोनेशिया में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। पिछली पीढ़ी की इनोवा क्रिस्टा पर आधारित इस मॉडल में ब्लैक्ड आउट ग्रिल और फ्रंट एंड पर बंपर दिया गया है। हेडलैम्प असेंबली, सिग्नेचर लोगो और अलॉय व्हील्स के चारों ओर नीला रंग इसके इलेक्ट्रिक नेचर को दिखाता है। जैसा कि आप जानते हैं, टोयोटा इनोवा ईवी कॉन्सेप्ट से पहली बार मार्च 2022 में इंडोनेशिया इंटरनेशनल मोटर शो में पर्दा उठाया गया था।  2023 Toyota Innova Crysta (डीजल/सीएनजी) के बारे में ज्यादा जानकारी नजदीकी भविष्य में सामने आएगी।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00