सस्ती एसयूवी कारें : भारत की टॉप 5 SUV कार, जिनकी कीमत है कम और देती हैं ज्यादा माइलेज

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Wed, 25 Aug 2021 10:01 AM IST
Nissan Magnite
1 of 7
विज्ञापन
Cheapest Best Selling SUV Cars : भारतीय कार बाजार में यूं तो हर सेगमेंट में वाहनों की मांग देखी जाती है। लेकिन बड़े और स्पेसियस व्हीकल्स की मांग में इजाफा हुआ है। सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी एक ऐसा सेगमेंट है जहां सबसे ज्यादा कॉम्पीटिशन देखा जाता है। हर वाहन निर्माता इस श्रेणी में बड़े बाजार को देखते हुए अपने वाहन उतार रहे हैं। इस सेगमेंट में बढ़ती मांग की वजहों पर गौर करें तो हम ग्राहकों की बदलती पसंद को केंद्र में पाते हैं। एक नई कार खरीदते वक्त सबसे पहले ग्राहक वाहन की कीमत को देखता है। बीते कुछ समय के दौरान भारतीय वाहन बाजार में SUV (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स) की मांग और बिक्री में बढ़ोतरी देखी जा रही है। सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी इसलिए पॉपुलर हो रही हैं क्योंकि उनमें ज्यादा जगह तो मिलती ही हैं, साथ ही वे महंगी कारों वाले शानदार फीचर्स के साथ आती हैं। मिड साइज एसयूवी की एक्स-शोरूम कीमत 12 लाख से 17 लाख रुपये तक होती है। लेकिन सड़क पर उतरने पर इनकी ऑन-रोड कीमत और बढ़ जाती है। इसकी कीमत इतनी ज्यादा हो जाती है कि वह ग्राहक की जेब पर बहुत भारी पड़ती है। 
2021 Kia Sonet Facelift
2 of 7
ऐसे में शानदार फीचर्स से लैस छोटी एसयूवी कार ग्राहकों को खूब भा रही हैं। इन दिनों भारतीय बाजार में फुल साइज एसयूवी के बजाय सब-4-मीटर यानी साइज में 4-मीटर से कम (सब-कॉम्पैक्ट) एसयूवी की मांग तेजी से बढ़ रही है। इन छोटी एसयूवी में बड़ी एसयूवी की तुलना में जगह जरूर कम मिलती है। लेकिन इनकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये बड़ी एसयूवी के मुकाबले लगभग आधी कीमत में उपलब्ध हैं। इससे ये आम ग्राहकों की पॉकेट और बजट दोनों को सूट करते हैं। अगर आप भी एक छोटी एसयूवी खरीदने की तैयारी में हैं तो, यहां हम आपको बता रहे हैं इस समय बाजार में उपलब्ध टॉप 5 सस्ती सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों के बारे में। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Renault Kiger
3 of 7
Renault Kiger
Renault ने फरवरी के महीने भारत में Kiger कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च की थी, जिसे भारतीय कार बाजार में ग्राहकों ने हाथों-हाथ लिया। काइगर को CMF-A+ प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। रेनो काइगर दो पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ आती है - एक 1.0-लीटर पेट्रोल और एक 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन। इस कार में ट्रांसमिशन में 5-स्पीड मैनुअल, एटी और सीवीटी का ऑप्शन मिलता है। रेनो काइगर एसयूवी का माइलेज 20 किमी प्रति लीटर है। इस एसयूवी की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5.64 लाख रुपये है।
Nissan Magnite
4 of 7
Nissan Magnite 
निसान मैग्नाइट ने जापान की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी निसान मोटर इंडिया की भारतीय कार बाजार में किस्मत बदल दी। पने लॉन्च के साथ ही सबसे सस्ती सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी होने के लिए सुर्खियों में छाई रही इस कार की काफी बिक्री हुई। इसमें मिलने वाले ढेरों फीचर्स की वजह से यह अपने सेगमेंट में एक पसंदीदा कार बनकर उभरी है। Nissan Magnite भारत में दो पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है - 1.0 लीटर और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट। इसका 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन 70 bhp का पावर और 96 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता। वहीं, 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट 97 bhp का पावर और 160 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों ही इंजन में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। मैनुअल पेट्रोल इंजन में यह 19.42 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। वहीं ऑटोमैटिक (CVT) में यह आंकड़ा  17.7 किलोमीटर प्रति लीटर है। इस एसयूवी की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5.59 लाख रुपये है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Kia Sonet
5 of 7
Kia Sonet
दक्षिण कोरिया की मल्टीनेशनल ऑटो निर्माता कंपनी Kia Motors India (किआ मोटर्स इंडिया) ने सब-4-मीटर एसयूवी सेगमेंट में Kia Sonet (किआ सोनेट) से एंट्री की। बहुत कम समय में किआ सोनेट एसयूवी भारतीय कार बाजार में काफी लोकप्रिय हो गई है। किआ सोनेट दो ट्रिम लाइनों में 4 इंजन और 5 गियरबॉक्स विकल्पों के साथ 15 वेरिएंट्स में उपलब्ध है। किआ सोनेट एसयूवी की माइलेज 18.2 किमी प्रति लीटर से लेकर 24.1 किमी प्रति लीटर तक है। सोनेट पेट्रोल इंजन के साथ 18.2 से 18.4 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। वहीं सोनेट डीजल इंजन के साथ 19 से 24.1 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। किआ सोनेट एसयूवी की शुरूआती एक्स-शोरूम कीमत 6.79 लाख रुपये है।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00