लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Bharat Jodo Yatra LIVE: कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा शुरू, राहुल बोले- देश महंगाई और बेरोजगारी से गुजर रहा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, कन्याकुमारी Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र Updated Wed, 07 Sep 2022 07:49 PM IST
विज्ञापन

खास बातें

कांग्रेस ने कन्याकुमारी में एक मेगा रैली से अपनी 3,570 किलोमीटर लंबी 'भारत जोड़ो यात्रा' शुरू की। इससे पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सुबह पिता राजीव गांधी की समाधि पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। भारत जोड़ो यात्रा (Bharat JodoYatra) के लाइव अपडेट्स के लिए पढ़ें अमर उजाला...
विज्ञापन

लाइव अपडेट

07:44 PM, 07-Sep-2022
वाड्रा ने किया ट्वीट, भाजपा का तंज
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के पति रॉबर्ट वाड्रा ने भी अपनी तस्वीर के साथ पार्टी की 'भारत जोड़ी यात्रा' के पोस्टर ट्वीट किए। इस पर भाजपा नेताओं ने उन पर चुटकी ली। भाजपा ने पूछा कि क्या वह अब भ्रष्टाचार के खिलाफ बोलेंगे?
06:45 PM, 07-Sep-2022
चिदंबरम ने भाजपा पर साधा निशाना
कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि बुधवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा शुरू की गई भारत जोड़ी यात्रा देश का दूसरी स्वतंत्रता संग्राम है। यह तब तक जारी रहेगा, जब तक विभाजनकारी ताकतें हार नहीं जातीं। भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि इस दूसरे स्वतंत्रता संग्राम में भाजपा की कोई भूमिका नहीं होगी, जिससे उस पार्टी का पतन हो जाएगा।
06:25 PM, 07-Sep-2022
पूरा मुल्क इस यात्रा को लेकर उत्सुक: गहलोत
भारत जोड़ो यात्रा पर राजस्थान CM और कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने कहा कि पूरा मुल्क इस यात्रा को लेकर उत्सुक है। देश में सामाजिक ताना-बाना कैसे मजबूत हो, जाति एवं धर्म के नाम पर चल रहे ध्रुवीकरण को कैसे मिटाएं और आपस में प्यार रहे, यह संदेश लेकर राहुल जी इस यात्रा पर निकल गए हैं।
विज्ञापन
06:22 PM, 07-Sep-2022
राहुल ने कही यह बात
कन्याकुमारी (तमिलनाडु) में बोलते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि मुझे तमिलनाडु आकर बहुत खुशी होती है। मुझे भारत जोड़ो यात्रा यहां से शुरू करते हुए बहुत बेहद खुशी है। आज़ादी के इतने साल बाद भी सिर्फ कांग्रेस ही नहीं भारत के करोड़ों लोग भारत जोड़ो यात्रा की जरूरत महसूस कर रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि इस खूबसूरत जगह से यात्रा शुरू करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है। राष्ट्रीय ध्वज इस देश में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति के धर्म और भाषा का प्रतिनिधित्व करता है। भाजपा और आरएसएस सोचते हैं कि यह झंडा उनकी निजी संपत्ति है।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें (भाजपा) लगता है कि ED, CBI, आयकर विभाग से वे विपक्ष को डरा सकते हैं। चाहे कितने भी घंटों तक पूछताछ की जाए, विपक्ष का एक भी नेता भाजपा से डरने वाला नहीं है। भाजपा को लगता है कि वे इस देश को धार्मिक आधार पर, भाषा के आधार पर बांट सकते हैं।

उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा को भारत के लोगों की आवाज़ को सुनने के लिए डिजाइन किया गया है। हम RSS और भाजपा की तरह भारत के लोगों की आवाज़ को दबाना नहीं चाहते, हम भारत के लोगों को सुनना चाहते हैं।
05:57 PM, 07-Sep-2022
गहलोत बोले- राहुल के अध्यक्ष बनने से कांग्रेस मजबूत होगी
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी की तरफदारी की। उन्होंने कहा कि राहुल के फिर से कांग्रेस अध्यक्ष बनने से पार्टी को मजबूती मिलेगी। देश के समक्ष चुनौतियों से निपटने में भी आसानी होगी। आज भी कांग्रेस में लोग यह भावना रखते हैं कि राहुल को कांग्रेस अध्यक्ष बनना चाहिए।
05:54 PM, 07-Sep-2022
राहुल गांधी ने कही यह बात
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि मैंने नफरत और विभाजन की राजनीति के कारण अपने पिता को खो दिया। मैं अब अपने देश को नहीं खो सकता। घृणा पर प्रेम की विजय होगी। हम सब मिलकर जीत हासिल करेंगे।
विज्ञापन
05:51 PM, 07-Sep-2022
सोनिया गांधी ने जारी किया संदेश
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के लिए एक संदेश जारी किया। उन्होंने कहा कि मैं इसमें पूरी भावना के साथ भाग लूंगी। ‘भारत जोड़ो यात्रा’ कांग्रेस के लिए एक ऐतिहासिक अवसर है। मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे संगठन में फिर से एक नई ऊर्जा का संचार होगा। 
04:37 PM, 07-Sep-2022
भारत जोड़ो यात्रा शुरू
कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का आगाज हो गया है। द्रमुक अध्यक्ष और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने 'भारत जोड़ो यात्रा' की शुरुआत के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी को राष्ट्रीय ध्वज सौंपा। दोनों नेताओं ने तिरंगे को सलामी दी।
03:46 PM, 07-Sep-2022
विवेकानंद मेमोरियल पहुंचे राहुल
राहुल गांधी यात्रा के आगाज से पहले कन्याकुमारी के विवेकानंद मेमोरियल पहुंचे।

03:16 PM, 07-Sep-2022
कांग्रेस के प्रस्तावित ‘भारत जोड़ो यात्रा’ सात सितंबर को कन्याकुमारी से शुरु होकर 25 नवंबर को मालवा-निमाड़ इलाके से मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगी। कांग्रेस नेताओं के मुताबिक, यह यात्रा महाराष्ट्र की सीमा से लगे बुरहानपुर जिले से मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगी और खंडवा, खरगोन, इंदौर, उज्जैन और आगर-मालवा जिलों से होकर गुजरेगी। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में यात्रा 16 दिनों में 382 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।
02:44 PM, 07-Sep-2022

भाजपा ने साधा निशाना

भाजपा ने कांग्रेस की 'भारत जोड़ी यात्रा' को खोखला करार दिया। पार्टी ने दावा किया कि यह पार्टी पर गांधी परिवार का नियंत्रण बनाए रखने के लिए और एक परिवार को बचाने वाला अभियान है। यह राहुल गांधी को एक नेता के रूप में स्थापित करने का एक और प्रयास है। भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि राहुल गांधी अपनी पार्टी को एकजुट नहीं कर सके। उन्होंने विपक्षी पार्टी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि यह एक परिवार बचाने वाला अभियान है। भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना करते हुए परिवार और पार्टी का राजनीतिक विस्तार सिकुड़ रहा है। यह देश को एकजुट करने के बारे में नहीं है, बल्कि राहुल को फिर से एक नेता के रूप में स्थापित करने की कोशिश कर रहा है। मैं जानना चाहूंगा कि राहुल कितनी बार लॉन्च और रीलॉन्च किया जाएगा?
03:35 PM, 07-Sep-2022

जानें कब केरल-कर्नाटक पहुंचेंगे कार्यकर्ता

भारत जोड़ो पदयात्रा 11 सितंबर को केरल पहुंचेगी और अगले 18 दिनों तक राज्य से होते हुए 30 सितंबर को कर्नाटक पहुंचेगी और उसके बाद उत्तर की तरफ अन्य राज्यों में जाएगी।
01:59 PM, 07-Sep-2022

जी-23 के नेता आनंद शर्मा ने राहुल को दीं शुभकामनाएं

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और जी-23 समूह के प्रमुख सदस्य आनंद शर्मा ने बुधवार को पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को उनकी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह भारत के समावेशी लोकतंत्र को बनाए रखने और एकता को मजबूत करने का प्रयास है। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह 3,500 किलोमीटर से अधिक लंबी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में शामिल होने के लिए उत्सुक हैं, जब यह उनके गृह राज्य हिमाचल प्रदेश के पास पहुंचेगी। हिमाचल प्रदेश में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होंगे।

उन्होंने ट्विटर पर कहा, ‘‘अपनी एकजुटता व्यक्त करता हूं और राहुल गांधी और सभी यात्रियों को शुभकामनाएं देता हूं। भारत जोड़ो यात्रा, भारत के समावेशी लोकतंत्र को बनाए रखने, अन्याय, असमानता और असहिष्णुता के खिलाफ लोगों को एकजुट करने का एक मिशन है। साथ ही यह राष्ट्रीय एकता को मजबूत करने की प्रतिबद्धता है।’’

01:18 PM, 07-Sep-2022

भारत जोड़ो यात्रा पर कन्हैया कुमार का तंज

कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार ने पार्टी की 'भारत जोड़ो' यात्रा को लेकर बुधवार को दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी द्वारा 1990 में की गई रथ यात्रा सत्ता के लिए थी, लेकिन उनकी पार्टी की यह (भारत जोड़ो) यात्रा सत्य के लिए है। ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान राहुल गांधी के साथ जो 118 'भारत यात्री' कन्याकुमारी से कश्मीर तक पदयात्रा करेंगे उनमें कन्हैया कुमार भी शामिल हैं।
12:37 PM, 07-Sep-2022
कांग्रेस ने अपनी ‘भारत जोड़ो’ यात्रा से पहले बुधवार को कहा कि यह भारतीय राजनीति में एक 'टर्निंग प्वाइंट’ (निर्णायक मोड़) है और आखिरकार घृणा पर प्रेम की विजय होगी। पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने यात्रा शुरू करने से पहले श्रीपेरंबुदूर में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के स्मारक पर सुबह श्रद्धांजलि अर्पित की और एक प्रार्थना सभा में शामिल हुए । तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में तीन दशक पहले एक चुनावी रैली के दौरान आत्मघाती हमला करके राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी। राहुल ने ट्वीट में कहा, ‘‘मैंने नफरत और विभाजन की राजनीति के कारण अपने पिता को खो दिया। मैं अब अपने देश को नहीं खो सकता। घृणा पर प्रेम की विजय होगी। हम सब मिलकर जीत हासिल करेंगे।’’
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00