अनोखा विरोध: नहीं मिला फसल का भाव तो खेत में छोड़ दी भेड़-बकरियां

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, अहमदनगर Updated Tue, 17 Apr 2018 02:56 PM IST
Unique protest farmer left Sheep and goats in field because not getting price of his crop
ख़बर सुनें
महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शिरसगांव के एक किसान ने विरोध का अनूठा तरीका अपनाया है। किसान ने टमाटर की फसल उगाई थी जिसका उसे उचित भाव नहीं मिल रहा था। जिससे परेशान होकर उसने अपने एक एकड़ खेत में भेड़-बकरियां छुड़वा दीं। किसान का नाम नितिन गवारे है। इस मामले में दिलचस्प बात यह है कि किसान ने इसके लिए बकायदा अखबारों में निमंत्रण देकर गांव के लोगों को इस बर्बादी का साक्षी बनने का न्यौता दिया था। 
जब गांव वाले पहुंचे तो किसान ने पहले बैंड बजाया और फिर रिबन काटकर भेड़ और बकरियों को खेत में चरने के लिए छोड़ दिया। नितिन का कहना है कि वह पिछले 15 सालों से खेती कर रहे हैं और इस बार भी उन्होंने अपने एक एकड़ खेत में टमाटर की फसल लगाई थी। फसल की बुवाई में उन्होंने 60 हजार रुपए का खर्चा किया था। फसल लगने के बाद टमाटर तोड़ने के लिए उन्होंने मजदूरों को 600 रुपए की मजदूरी दी थी। इसके बावजूद बाजार में उन्हें टमाटर का भाव केवल एक रुपए प्रति किलो मिला। जिसकी वजह से वह परेशान हो गए। 

किसान का मानना है कि बाजार तक टमाटर ले जाने से अच्छा था कि खेत में मवेशियों को छोड़ दिया जाए। इसी वजह से उन्होंने ऐसा किया और बकायदा लोगों को यह नजारा देखने के लिए आमंत्रित किया। 

जब पुलिस को नितिन के इस विरोध के बारे में पता चला तो वह मौके पर पहुंची। पुलिस ने उन्हें खेत में मवेशी छोड़ने से रोका। हालांकि इसके बाद भी वह पीछे नहीं हटे और बकरियों को खेत में छोड़ दिया। टमाटर के उचित भाव ना मिलने से केवल नितिन ही नहीं बल्कि कई परेशान नाराज हैं। 

मध्यप्रदेश में नरसिंहपुर जिले के गाडरवारा में 2 रुपए प्रति किलो टमाटर का भाव मिलने से नाराज किसानों ने उसे सड़क पर फेंक दिया। इस मामले पर किसान संगठनों का कहना है कि किसानों को टमाटर उगाने में जो खर्च आता है उसे वह भी नहीं मिल रहा है।

RELATED

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

India News

लादेन का ठिकाना खोजने वाले विशेष कुत्ते दिल्ली को बचाएंगे खूंखार आतंकियों से

सीआईएसएफ अब अपने श्वान दस्ते (डॉग स्कवॉड) में एक खास प्रजाति के कुत्ते को शामिल करने की योजना बना रहा है। इस खास प्रजाति के कुत्ते का नाम बेल्जियन मालिंस है। इस प्रजाति के कुत्ते फिदायीन हमलों का मुकाबला करने में सक्षम होते हैं।

18 जुलाई 2018

Related Videos

अविश्वास प्रस्ताव से बीजेपी को कितना खतरा? समझिए, आंकड़ों के जरिए

जब सत्ता, सियासत और साम्राज्य के मायने सिकुड़कर चंद मुद्दों में सिमट जाएं तो समझ जाइए देश में चुनाव होने वाले हैं और चुनावों से पहले थोड़ा ड्रामा होना लाजमी होता है।

19 जुलाई 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen