जल्द दुनिया के सामने होगा धरती के इतिहास का सबसे बड़ा प्रलय, खत्म हो जाएेंगी 9,000 जीवजातियां

amarujala.com- Presented by: अभिषेक मिश्रा Updated Thu, 13 Jul 2017 02:20 PM IST
scientists warn earth is on its way to the biggest mass exetinction
क्या इंसानों ने दुनिया को इस कगार पर पहुंचा दिया है कि धरती से एक बार फिर कई प्रजाती खत्म हो सकती हैं। ऐसा तो नहीं कि दुनिया में एक बार फिर 66 मिलियन साल पहले की तरह कोई जलवायू परिवर्तन होने वाला है। और हम इतना आगे निकल चुके हैं कि अब चाहते हुए भी वापस नहीं जा सकते हैं। 
तीन वैज्ञानिकों ने हजारों जीवों पर शोध किया और उनका कहना है कि जल्द ही कयामत का वह दिन भी आएगा, जब इस दुनिया से सभी जीव खत्म हो जाएंगे। 

वैज्ञानिकों की रिपोर्ट के अनुसार लगभग 9,000 जीव, जिसमें स्तनधारी जीव, चीता, शेर और जिराफ शामिल हैं। इस जीवों की संख्या में 1900 से 2015 के बीच गिरवाट देखी गई है। इमने में लगभग 200 जीवजातियां ऐसी हैं,जो अगले 100 साल में खत्म हो जाएंगी। इस शोध में 27,600 पक्षियों, स्तनधारी, उभयचर और सरीसृप शामिल हैं। इसमें से लगभग 8,851 जीवों की जनसंख्या में तेजी से गिरावट देखी गई है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि धरती के इतिहास में यह अब तक का सबसे बड़ा जैविक विविधता का क्षरण होगा।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

India News

भारत में जन्म के 28 दिनों के भीतर 6 लाख नवजातों की होती है मौत: यूनिसेफ

दुनिया में नवजात बच्चों की मृत्यु दर की स्थिति बेहद चिंताजनक है। हर साल जन्म के 28 दिन के भीतर 26 लाख बच्चे दम तोड़ देते हैं।

20 फरवरी 2018

Related Videos

पीएनबी घोटाले पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने तोड़ी चुप्पी, कहा...

पीएनबी घोटाले पर वित्ति मंत्री अरुण जेटली ने चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि, धोखेबाजों को सरकार नहीं छोड़ेगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ऑडिटर्स, मैनेजमेंट और निगरानी एजेंसियों पर सवाल उठाए हैं।

21 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen