100 स्टोर खोलना चाहता था नीरव मोदी, फोर्ब्स इंडिया में 84 वें नंबर पर था यह धनकुबेर

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Thu, 15 Feb 2018 11:56 AM IST
punjab national bank money laundering fraud enforcement directorate issues lookout notice nirav modi
ख़बर सुनें
पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी और देश का सबसे बड़ा डायमंड व्यापारी नीरव मोदी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इनदिनों स्विटजरलैंड के दावोस में है। जानकारों का मानना है कि नीरव मोदी एफआईआर दर्ज होने से पहले ही देश छोड़ कर भाग गया था। प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को पंजाब नेशनल बैंक से 280 करोड़ की धोखाधड़ी मामले में प्रसिद्ध ज्वेलर्स नीरव मोदी और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज कर लिया । यह कार्रवाई सीबीआई की एफआईआर के आधार पर की गई है। 
नीरव और उसके सहयोगी ने पीएनबी के कुछ अधिकारियों के साथ मिलकर बैंक को करीब 11 हजार 400 करोड़ रुपये का चूना लगाया है। इससे पहले किंगफिशर का मालिक और मशहूर कारोबारी विजय माल्या भी देश के कई बैंकों का करीब 9000 करोड़ लेकर फरार है। पंजाब नेशनल बैंक ने कहा है कि उसने बैंक को 2011 से लेकर अब तक करीब 11 हजार 400 करोड़ रुपये का चूना लगाया है।   

यह भी पढ़ें: दो अधिकारियों की मिलीभगत से 2011 से चल रहा था PNB में फर्जीवाड़ा, हांगकांग-साउथ अफ्रीका से जुड़े तार


पीएनबी सूत्रों ने बताया कि नीरव मोदी ने 2000 करोड़ और मेहुल चौकसी ने 9000 करोड़ रुपये लिए थे। ये दोनों व्यापारी विदेशों से कच्चा हीरा आयात करते थे। 

आरोप है कि पंजाब नेशनल बैंक के दो अधिकारियों की मिलीभगत से नीरव मोदी और उनके सहयोगियों ने साल 2017 में  विदेश से सामान मंगाने के नाम पर बैंकिंग सिस्टम में जानकारी डाले बिना ही आठ एलओयू जारी करवा दिए, जिससे बैंक को 280 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ, हालांकि ये पूरा घोटाला 11 हजार 400 करोड़ का है।
आगे पढ़ें

कौन है नीरव मोदी

RELATED

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

India News

कर्नाटक में फिर गर्मायी सियासत, मजदूरों के घर से मिलीं 8 वीवीपैट मशीनें

कर्नाटक की सियासत में उठा पटक के बाद अब नया मामला सामने आया है। कर्नाटक की विजयपुरा विधानसभा में वीवीपैट की 8 मशीने बरामद हुई हैं।

20 मई 2018

Related Videos

नक्सलियों को गृहमंत्री की चुनौती, सामने से लड़ने की हिम्मत नहीं

दंतेवाड़ा नक्सली हमले के बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नक्सलियों को खुली चुनौती देते हुए कहा कि उनमें इतनी हिम्मत नहीं कि वो आमने-सामने की लड़ाई कर सकें। दंतेवाड़ा नक्सली हमले में सात जवान शहीद हुए।

20 मई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen