लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Prime Minister Narendra Modi to address webinar on the positive impact of Union Budget 2022 on water and sanitation

बजट: पीएम मोदी आज करेंगे वेबिनार को संबोधित, हर घर जल योजना के तहत पानी और स्वच्छता को लेकर करेंगे चर्चा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शिव शरण शुक्ला Updated Wed, 23 Mar 2022 02:52 AM IST
सार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को केंद्रीय बजट 2022-23 के कार्यान्वयन को लेकर एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इसे जल मंत्रालय आयोजित कर रहा है।

पीएम मोदी
पीएम मोदी - फोटो : amar ujala
ख़बर सुनें

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को केंद्रीय बजट 2022-23 के कार्यान्वयन को लेकर एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इसे जल शक्ति मंत्रालय आयोजित कर रहा है। प्रधानमंत्री इस वेबिनॉर में वर्चुअली संबोधन भी देंगे। इस दौरान वे 'हर घर जल' योजना के तहत पानी और स्वच्छता के सकारात्मक प्रभाव को लेकर चर्चा करेंगे। 



जल शक्ति मंत्रालय ने कहा कि वेबिनार की यह श्रृंखला कार्यक्रम के तहत जुड़े विभिन्न हितधारकों के साथ चर्चा और संवाद के नए अभ्यास का एक हिस्सा है। इस मौके पर जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल और बिश्वेश्वर टुडू के साथ WASH के प्रमुख हितधारक, यूएन एजेंसी और डोमेन के तकनीकी विशेषज्ञ भी अपने संबोधन देंगे।


इस कार्यक्रम में कई सत्र होंगे। जिसमें ग्रामीण घरों में सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने के द्वारा बनाए गए बजट और प्रभाव पर अपने विचार साझा किए जाएंगे। विशेषज्ञों के अलावा इसमें हितधारकों को प्रशिक्षित करने के लिए जल जीवन मिशन द्वारा पैनल में शामिल प्रमुख संसाधन केंद्रों (केआरसी) के लोग जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन में सुधार के लिए अपने सुझाव देंगे।

इससे पहले मंत्रालय ने कहा जानकारी दी थी कि 100 जिले, 1,144 ब्लॉक, 66,647 ग्राम पंचायत और 1,37,642 गांव के 'हर घर में जल पहुंचाया गया है। 30 महीने की छोटी सी अवधि में देश के 9 करोड़ से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल के पानी का कनेक्शन दिया गया है।

तीन राज्यों - गोवा, तेलंगाना और हरियाणा और तीन केंद्र शासित प्रदेशों - अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दादर और नगर हवेली, दमन और दीव और पुडुचेरी के लोगों को 100 प्रतिशत नल का पानी उपलब्ध कराया है।