अबकी बार जमकर होगी बारिश, 98 फीसदी रहेगा मानसून

amarujala.com- Presented by: श्रवण शुक्ला Updated Tue, 06 Jun 2017 09:46 PM IST
El Nino likely in second half of monsoon, but is seen weak: IMD DG K G Ramesh
ख़बर सुनें
लू के थपेड़ों के बीच राहत की खबर देते हुए मौसम विभाग ने कहा है कि देश में अब पहले के अनुमान से ज्यादा बारिश होगी। जून से सितंबर के दौरान औसतन 98 फीसदी बारिश होने का अनुमान है। अप्रैल में अंदाजा लगाया गया था कि देश में 96 फीसदी बारिश होगी। बहरहाल, इस बार बादल सबसे ज्यादा मध्य भारत को भिगोएंगे। यहां सौ फीसदी बारिश होने की संभावना है।
भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक केजे रमेश ने कहा कि लंबी अवधि के दौरान देश में औसतन 98 फीसदी बारिश होने का अनुमान है। अल नीनो का प्रभाव कम होने के चलते ऐसा हुआ है। लंबी अवधि में जुलाई में 96 फीसदी बारिश होगी। वहीं अगस्त में 99 फीसदी तक बारिश हो सकती है। रमेश के मुताबिक, लंबी अवधि के दौरान मध्य भारत में 100 फीसदी, पश्चिमोत्तर और पूर्वोत्तर भारत में 96 और दक्षिणी प्रायद्वीप में 99 फीसदी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार 96 से 100 फीसदी बारिश को सामान्य माना जाता है। वहीं 100 से 104 फीसदी बारिश को सामान्य से ऊपर माना जाता है।

उत्तर और मध्य भारत को दो दिन में गर्मी से मिलेगी राहत
गर्म हवा के थपेड़े झेल रहे उत्तर भारत और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ के चलते अगले दो दिन में तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। इन क्षेत्रों में बूंदाबांदी होने की संभावना है।

मानसून का अभी तक का सफर
दक्षिण पश्चिम मानसून समय से दो दिन पहले यानी 30 मई को ही केरल पहुंच गया था। इसके आठ जून तक गोवा पहुंचने की उम्मीद है। 13 से 14 जून तक यह मुंबई, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, बिहार और झारखंड पहुंच जाएगा।  हालांकि मानसून दिल्ली में कब तक दस्तक देगा इस पर मौसम विभाग ने कुछ नहीं कहा है। सामान्यत: दिल्ली में मानसून 29 जून तक पहुंच जाता है। रमेश के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में बन रहे दबाव से इसके और जल्दी पहुंचने की उम्मीद है। 

RELATED

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

India News

कर्नाटक में मिशन 2019 की तैयारियों का आगाज, विपक्ष ऐसे करेगा मोदी सरकार को परेशान

कर्नाटक में बुधवार को जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन की नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में विपक्षी दिग्गजों की उपस्थिति ने मिशन 2019 की तैयारियों की झलक पेश की।

23 मई 2018

Related Videos

#SterliteProtest: ‘कम से कम एक मरना चाहिए’, पुलिस की मंशा पर सवाल

तमिलनाडु के तुतिकोरिन में पुलिस फायरिंग में 11 लोगों की जान गई। पुलिस की तरफ से ये जवाब आया कि उनके पास कोई चारा नहीं था लेकिन अब जो वीडियो सामने आया है उससे पुलिस की मंशा पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

23 मई 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen