लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Coronavirus Vaccination crossed 1 crore mark in a day on July 27 updates in Hindi

एक दिन में एक करोड़ टीके: पीएम मोदी और शाह ने भी की जमकर तारीफ, टीकाकरण में ये राज्य रहा नंबर वन

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: गौरव पाण्डेय Updated Sat, 28 Aug 2021 12:20 AM IST
सार

कोविड-19 टीकाकरण को लेकर शुक्रवार का दिन भारत के लिए बेहद खास रहा। आज देश में पहली बार एक दिन में एक करोड़ से ज्यादा टीके की खुराकें लगाई गईं। कोविन पोर्टल के अनुसार आज देश में टीके की एक करोड़ 64 हजार 32 खुराकें लगाई गईं।

भारत में कोरोना टीकाकरण
भारत में कोरोना टीकाकरण - फोटो : पीटीआई (फाइल)
ख़बर सुनें

विस्तार

कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग में शुरू किया गया देशव्यापी टीकाकरण अभियान शानदार रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। शुक्रवार को देशभर में रिकॉर्ड एक करोड़ से ज्यादा टीके लगाए गए। यह अभी तक एक दिन में टीकाकरण का सबसे अधिक आंकड़ा है। इसके साथ ही देश में कुल टीकाकरण का आंकड़ा 62 करोड़ से अधिक हो गया है।



देश में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू हुआ था। 10 करोड़ का आंकड़ा छूने में भारत को 85 दिन लगे थे। वहीं, 10 से 20 करोड़ के निशान पर हम 45 दिन में पहुंचे। 20 से 30 करोड़ तक पहुंचने में 29 दिन का समय लगा। 30 से 40 करोड़ तक 24 दिन में पहुंचे। छह अगस्त को देश में टीकाकरण ने 50 करोड़ का आंकड़ा पार किया था।


उत्तर प्रदेश सबसे अव्वल 
शुक्रवार को किस राज्य में कितने टीके लगे, आप इस चार्ट में देख सकते हैं। सबसे अव्वल रहा उत्तर प्रदेश जहां शुक्रवार को 28 लाख से अधिक टीके लगे। इसके बाद दूसरे नंबर पर कर्नाटक रहा जहां 10 लाख से अधिक टीके लगाए गए। 
 

कोविन पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार देश में अभी तक कोरोना वायरस रोधी टीकों की कुल 62 करोड़ 17 लाख छह हजार 882 खुराकें लगाई जा चुकी हैं। इनमें से 48 करोड़ आठ लाख 78 हजार 410 लोगों को टीके की पहली खुराक लगाई गई है। वहीं, 14 करोड़ आठ लाख 28 हजार 472 लोगों को वैक्सीन की दूसरी खुराक दी गई है।

पीएम मोदी और शाह ने बताया बड़ी उपलब्धि

एक दिन में एक करोड़ से अधिक कोरोना वायरस रोधी टीके लगाने की इस उपलब्धि की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सराहना की। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट में लिखा, 'आज टीकाकरण की रिकॉर्ड संख्या! एक करोड़ का आंकड़ा पार करना एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। टीका लगवाने वालों और टीकाकरण अभियान को सफल बनाने वालों को बधाई।'
 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक ट्वीट में लिखा, 'एक दिन में एक करोड़ वैक्सीन! ये आंकड़ा नए भारत की दृढ़ इच्छाशक्ति और अपार क्षमता का प्रतिबिंब है। एक दूरदर्शी और कर्मठ नेतृत्व से कैसे एक देश कोरोना से सफल लड़ाई लड़ते हुए पूरे विश्व में उदाहरण स्थापित कर सकता है, ये नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले नए भारत ने दुनिया को दिखाया है।
 

डॉ. अरोड़ा ने कहा- गर्व की बात 
वहीं,
नेशनल टेक्नीकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्युनाइजेशन (एनटीएजीआई ) के प्रमुख डॉ एनके अरोड़ा ने कहा कि आज एक ही दिन में कोरोना वायरस टीकों की 1 करोड़ खुराक देना भारतीय स्वास्थ्य प्रणाली के लिए गर्व की बात है। यह कोरोना के खिलाफ टीकाकरण के इतिहास में दर्ज किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 63,000 टीकाकरण केंद्रों के साथ भी, हम कोरोना वैक्सीन की एक करोड़ से अधिक खुराक देने में सक्षम हैं। हम एक ही दिन में स्विट्जरलैंड और स्कैंडिनेवियाई देशों का टीकाकरण कर सकते हैं।


 

केरल में लगातार तीसरे दिन नए मामले 30 हजार से ज्यादा

केरल में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के  32,801 नए मामले सामने आए। अब राज्य में इस महामारी के कुल मामलों की संख्या 39.45 लाख हो गई। वहीं, 179 मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या 20,313 हो गई।  उल्लेखनीय है कि केरल में लगातार तीसरे दिन कोरोना वायरस के नए मामलों की संख्या 30 हजार से अधिक रही है।

राज्य में गुरुवार को 30,007 और बुधवार को 31,445 नये मामले दर्ज किए गए थे। यहां पिछले 24 घंटों के दौरान 18,573 मरीजों ने इस बीमारी को मात दी, जिसके बाद इस जानलेवा बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की कुल संख्या 37 लाख 30 हजार 198 हो गई है। प्रदेश में इस समय कोरोना वायरस के एक लाख 95 हजार 254 सक्रिय मरीज हैं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00