गुजरात में जापानी पीएम, भारत की हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट में चीन ने दिखाई दिलचस्पी

एजेंसी/ बीजिंग Updated Thu, 14 Sep 2017 05:14 AM IST
 China shows interest in high-speed railway projects in India
बुलेट ट्रेन
भारत में जापान की मदद से बृहस्पतिवार को देश के पहले हाई स्पीड रेल नेटवर्क का शिलान्यास किया जा रहा है। वहीं चीन ने इस प्रोजेक्ट में अपनी दिलचस्पी दिखाई है। चीन ने दिल्ली-चेन्नई कॉरिडोर बनाने में सहयोग करने की मंशा जाहिर की है। 
चीन अपनी हाई स्पीड रेल टेक्नोलॉजी का दुनिया भर में जबरदस्त तरीके से मार्केटिंग कर रहा है। भारत में इस संबंध में समझौता करने के लिए उसने कड़ी मेहनत भी की। 

नई दिल्ली-चेन्नई कॉरिडोर के लिए वह स्टडी भी कर चुका है, लेकिन फिलहाल इसमें कोई प्रगति नहीं हुई है। बुधवार को मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में जापानी टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के सवाल पर चीन के विदेश मंत्री के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, क्षेत्रीय देशों में हाई स्पीड रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर को देखकर चीन को खुशी हो रही है। 

पढ़ें- रेलवे का एयरलाइंस से लड़ने के लिए नया प्लान, 12 घंटे में पूरा होगा लंबी दूरी का सफर    

उन्होंने कहा कि हम क्षेत्रीय विकास के लिए भारत और अन्य देशों के साथ सहयोग को बढ़ावा देने को तैयार हैं। शुआंग ने कहा कि रेलवे के क्षेत्र में सहयोग भारत और चीन के बीच व्यावहारिक सहयोग है। इस संबंध में हम आम सहमति पर पहुंच गए हैं। 

दोनों देशों के संबंधित अधिकारियों ने इस संबंध में बातचीत की है। गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच रेलवे के क्षेत्र में कई अहम समझौते हो चुके हैं। भारत में रेल विश्वविद्यालय बनाने में भी चीन सहयोग कर रहा है। 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

India News

पीट-पीट कर हत्या करने वाले 16 लोग गिरफ्तार, केरल में खाना चुराने का था मामला

दुकान से खाने का सामान चुराने पर कुछ लोगों ने आदिवासी मधु को बुरी तरह से पीट पीट कर मार दिया।

25 फरवरी 2018

Related Videos

डेढ घंटे बर्फ में दबे रहने के बाद जीवित निकला ये शख्स

केलांग में आए एवलॉन्च में तीन लोग दब गए। घटना रोहतांग टनल के नॉर्थ पोर्टल में हुई। यहां बीआरओ ऑफिसर इस एललॉन्च के चपेट में आ गए।

24 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen