उपचुनावों में मिली हार के बाद सीएम वसुंधरा नहीं परनामी पर गिर सकती है गाज

हिमांशु मिश्र, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Wed, 07 Feb 2018 02:48 AM IST
BJP is in a dilemma to take action Against Ashok Parnami after the defeat in Rajasthan bye-polls 
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह/फाइल फोटो
राजस्थान में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले तीन सीटों पर हुए उपचुनावों में मिली करारी हार के बाद सीएम वसुंधरा राजे के विरोधी गुट ने उनके खिलाफ पूरी तरह मोर्चा खोल रखा है बावजूद पार्टी शीर्ष नेतृत्व राज्य में नेतृत्व परिवर्तन के मूड में नहीं है। हालांकि सूत्रों की मानें तो दोनों गुटों में तालमेल बिठाने को लेकर संगठन के मुखिया अशोक परनामी की बलि ली जा सकती है।
दरअसल, राजस्थान में राजे विरोधी गुट के एक भी नेता का कद सीएम वसुंधरा के आसपास नहीं ठहरता है। अपने इस सियासी कद का प्रदर्शन वसुंधरा ने साल 2008 के विधानसभा चुनाव में तब कराया था जब पार्टी के कई नेता और संघ से जुड़े कुछ संगठनों के भीतरी विरोध के बावजूद वह अपने बलबूते बहुमत के आंकड़े से मामूली अंतर से चूक गई थीं। 

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि राजस्थान में वसुंधरा के खिलाफ कार्रवाई करने से भाजपा के लिए हालात और खराब होंगे। चूंकि राजस्थान में इसी साल विधानसभा चुनाव हैं, ऐसे में पार्टी नेतृत्व इस मामले में कोई जोखिम नहीं मोल लेना चाहता। हालांकि शीर्ष नेतृत्व राज्य के दोनों गुटों के बीच संतुलन साधने का फार्मूला तलाश रहा है। यही वजह है कि निकट भविष्य में संगठन स्तर पर व्यापक परिवर्तन की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक, वसुंधरा विरोधी गुट को संगठन की कमान भी सौंपी जा सकती है।

इसलिए चिंतित है नेतृत्व
चूंकि राजस्थान में साल के अंत तक मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ के साथ विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके कुछ महीने बाद ही देश में लोकसभा चुनाव भी होंगे। ऐसे में यदि इन राज्यों में पार्टी का प्रदर्शन बेहतर नहीं रहा तो इसका असर लोकसभा चुनाव पर पड़ेगा।  

आपसी खींचतान भी बनी हार की वजह
पार्टी सूत्रों का यह भी मानना है कि उपचुनाव में खराब नतीजों की बड़ी वजह फिल्म ‘पद्मावत’ विवाद रहा। इसके अलावा राज्य में वसुंधरा और घनश्याम तिवाड़ी गुट की आपसी खींचतान भी हार की वजह बनी।

तब भी वसुंधरा का कद आया था आड़े
मुख्यमंत्री बनने के बाद वसुंधरा राजे आईपीएल विवाद के कारण पार्टी के भीतर चौतरफा घिर गई थीं। तब भी राजस्थान में उनके कद का कोई दूसरा बड़ा नेता नहीं होने की वजह से उनकी कुर्सी पर आंच नहीं आई थी।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

India News

भाजपा नेता के घर में UP बोर्ड परीक्षा की कॉपी लिखते 62 पकड़े गए

भाजपा नेता व स्कूल प्रबंधक के घर में प्रशासन की टीम ने एसडीएम और सीओ के नेतृत्व में छापा मारकर 62 लोगों को इंटरमीडिएट यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपी लिखते हुए रंगे हाथों पकड़ लिया।

23 फरवरी 2018

Related Videos

खाने के लिए चावल क्या चुराया भीड़ ने पीट पीटकर ले ली जान

केरल के पलक्कड़ में भीड़ ने एक युवक को पीट पीटकर मार डाला। उस पर चावल चुराने का आरोप था। लोगों की बेशर्मी ये रही कि युवक के साथ वो सेल्फी भी लेते रहे वीडियो बनाते रहे। मामले के तूल पकड़ने पर सीएम ने जांच के आदेश दे दिए हैं।

23 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen