विज्ञापन
विज्ञापन

विधानसभा चुनाव 2018: आज आएगा सबसे बड़ा जनादेश, किसे मिलेगी सत्ता? 

चुनाव डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Tue, 11 Dec 2018 12:17 AM IST
11 दिसंबर को विधानसभा चुनावों की मतगणना
11 दिसंबर को विधानसभा चुनावों की मतगणना
ख़बर सुनें
पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के लिए हुए मतदान के बाद अब जनादेश का वक्त आ गया है। 11 दिसंबर को मतगणना के बाद तय होगा कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में किसकी सरकार बनने जा रही है। मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी और दिन बढ़ने के साथ रुझान और नतीजों का दौर शुरू होगा। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी। करीब 8.30 बजे से ईवीएम के मतों की गिनती शुरू होगी। मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। 
विज्ञापन
इन चुनावों में इस्तेमाल की गईं 1 लाख 74 हजार ईवीएम में 8500 से ज्यादा उम्मीदवारों की किस्मत कैद है। ये इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें इस समय राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना के 670 अतिसुरक्षित कक्षों में रखी हैं। इन चुनावों में कुल 1 लाख 74 हजार 724 ईवीएम का इस्तेमाल किया गया। सबसे ज्यादा 65 हजार 367 मशीनें मध्य प्रदेश में इस्तेमाल की गईं। कुल 8 हजार 500 उम्मीदवारों ने इन चुनावों में किस्मत आजमाई है जिसमें सबसे ज्यादा 2907 उम्मीदवार मध्य प्रदेश में हैं।

मध्य प्रदेश  

प्रदेश की सभी 230 सीटों पर हुए चुनावों के लिए मतगणना मंगलवार को होगी। मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। प्रदेश में 28 नवंबर को चुनाव हुए थे। मतदान के बाद आए एग्जिट पोल ने 15 साल से प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर की संभावना व्यक्त की है। हालांकि, दोनों पार्टियां अपनी-अपनी जीत का दावा कर रही हैं। निर्वाचन आयोग के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि मध्य प्रदेश विधानसभा की सभी 230 सीटों के लिए 11 दिसंबर को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी। यह मतगणना 51 जिलों में होगी। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी। डाक मतपत्रों की गिनती के बाद सुबह साढ़े आठ बजे से ईवीएम के वोटों की गिनती होगी। उन्होंने कहा कि हर राउंड के परिणाम अलग-अलग घोषित किये जाएंगे। अगले राउंड की गिनती तभी शुरू होगी, जब उससे पहले राउंड के परिणाम घोषित किए जा चुके हों। शाम तक सभी सीटों के परिणाम आने की संभावना है।

इस चुनाव में कुल 5,04,95,251 मतदाताओं में से 3,78,52,213 मतदाताओं यानी 75.05 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मतगणना के साथ ही 1,094 निर्दलीय उम्मीदवारों सहित कुल 2,899 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला हो जाएगा, जिनमें से 2,644 पुरूष, 250 महिलाएं एवं पांच ट्रांसजेंडर शामिल हैं। भाजपा ने सभी 230 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि कांग्रेस ने 229 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं और एक सीट अपने सहयोगी शरद यादव के लोकतांत्रिक जनता दल के लिए छोड़ी है। आम आदमी पार्टी (आप) 208 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) 227, शिवसेना 81 और समाजवादी पार्टी (सपा) 52 सीटों पर चुनावी मैदान में है।

छत्तीसगढ़ 

छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में मंगलवार को वाटों की गिनती की जाएगी। इसके साथ ही राज्य में नई सरकार के गठन के लिए रास्ता साफ हो जाएगा। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 11 तारीख को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी। मतगणना के लिए 5184 गणनाकर्मी और 1500 माइक्रोऑब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं। हर हॉल में मतगणना के लिए 14 मेज, रिटर्निंग ऑफिसर मेज और डाक मतपत्रों की गणना की मेज होगी। अधिकारियों ने बताया कि मतगणना केंद्रों में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जहां हर स्तर पर पहचान पत्र की जांच के बाद ही प्रवेश करने दिया जाएगा। वहीं मतगणना और सारणीकरण की समस्त प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी। मतगणना हॉल में हर रिटर्निंग अफसर द्वारा सबसे पहले डाक मतपत्र की गिनती की जाएगी। डाक मतपत्र की गिनती शुरू होने के 30 मिनट के बाद ईवीएम में दर्ज मतों की गिनती प्रारंभ की जाएगी।

उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा क्षेत्रों में ईवीएम में डाले गए मतों की हर चरण में 14 मेजों पर गणना होगी। सबसे अधिक कवर्धा विधानसभा क्षेत्र में 30 चरण में गिनती होगी और सबसे कम मनेन्द्रगढ़ विधानसभा में 11 चरणों में मतों की गिनती होगी। अधिकारियों ने बताया कि मतगणना में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ में 90 सीटों के लिए दो चरणों में 12 नवंबर और 20 नवंबर को मतदान कराया गया था। जिसमें राज्य के 76.60 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

 

विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

India News

दाऊद के साथी इकबाल मिर्ची से जुड़ी डील मामले में प्रफुल्ल पटेल से ईडी की पूछताछ

उन्हें जांच एजेंसी ने दाऊद इब्राहिम के करीबी इकबाल मिर्ची से की गई कथित लैंड डील के मामले में समन जारी किया था।

18 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

खराब मौसम की वजह से राहुल गांधी के हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग, बच्चों संग क्रिकेट खेल काटा समय

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के हेलीकॉप्टर की खराब मौसम के कारण हरियाणा के रेवाड़ी में आपात लैंडिंग करानी पड़ी। जिसके बाद वो बच्चों संग क्रिकेट खेलते नजर आए।

18 अक्टूबर 2019

Related

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree